मेरा बेटा खाने से मन चुराता है व उसकी लम्बाई भी कम है और काफी कमजोर है। पढ़ाई से भी मन चुराता है।क्या करू कृपया सुझाव दीजिए ।

Translated to English

My son steals his mind from eating and his length is also low and he is very weak. Stole the mind even from studies. Please suggest please do.

Created by
Updated on Feb 01, 2019

nutrition Corner

Answer:
इस उम्र में बच्चे खाने को लेकर बहुत तंग करते हैं। उन्हें भोजन में विविधता की आवश्यकता होती है और वे आकर्षक तरीके से भोजन चाहते हैं। इसके अलावा वे छोटे भोजन पसंद करते हैं रोटी, साबजी, दाल, चावल की पूरी प्लेट नहीं। उन्हें छोटे पोषक तत्व दिन में 5-6 बार दें। बच्चे की भूख में सुधार करने के लिए, फ़िंगर फ़ूड ज़्यादातर दें , जिन्हें मुख्य रूप से सैंडविच को विभिन्न आकारों में काटें, गेहूं की ब्रेड, पनीर / चीज़ या सब्ज़ी के साथ सैंड्विच बनाएँ, विभिन्न प्रकार के ऑमलेट या पैनकेक / पराठा तैयार करें और इसे विभिन्न आकारों में बिस्किट कटर से काटें। दूध को मिल्क शेक के रूप में दें , जिसमें आप अलग अलग फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करें। आकर्षक तरीके से खाद्य पदार्थों को परोसने की कोशिश करें। धैर्य रखें और हर फीड में कम मात्रा में खाना दें । यह जाने कि आपके बच्चे को भूख लगी है और उसके अनुसार दूध पिलाएं, इसके संकेत देखें। अंत में अपने बच्चे को खाना खाने के लिए मजबूर न करें और अपने बच्चे को यह तय करने दें कि उसे कब और कितना खाना चाहिए।

Login or Signup to see Expert's complete response
+ Ask an expert

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}