मेरा बेटा बारह साल का है वह बहुत कमजोर है और लंबाई भी कम बढ़ती है। खाने में मलाई और हरी सब्जियां जैसी चीजें पसंद नहीं है बाकी सब्जियां भी कम ही पसंद है, कई बार तो बादाम, अखरोट ,और पीडीयाशयोर जैसी चीजें खाने से पेट में दर्द भी हो जाता है तो ऐसे में ताकत वाली चीज देने से भी डर लगता है तो प्लीज, इसका कुछ, उपाय बताए

Translated to English

My son is twelve years old and he is very weak and the length also increases. In the food, things like cream and green vegetables do not like the rest of the vegetables are also less like, sometimes things like almonds, walnuts, and pyodiatrics also cause pain in the stomach, so also fearing giving strength So please, tell me some of it.

Created by
Updated on Mar 08, 2019

nutrition Corner

Answer:
इस उम्र में आपके बच्चे को 2-3 कप दूध और 4-5 छोटे भोजन लेने चाहिए। अपने बच्चे के आहार को स्वस्थ कार्ब्स, प्रोटीन, बी विटामिन, आयरन और कैल्शियम से भरपूर बनाएं। स्वस्थ कार्ब्स और बी विटामिन ऊर्जा को बढ़ावा देंगे; साबुत अनाज, oats, दलिया, रागी, ज्वार, बाजरा, रोटी, फल और सब्जी जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। प्रोटीन सहनशक्ति का निर्माण करने में मदद करेंगे, प्लस लंबे समय तक भूख को संतुष्ट करेगा, इसलिए एक सप्ताह में अंडा (3-4), मांस, दाल, और beans, जैसे, राजमा, चना आदि दें। और पनीर, cheese और दूध कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व देगा, जो विकास और गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण हैं। साथ ही,अखरोट और सूरजमुखी या कद्दू के बीज जैसे पाउडर और नट्स शामिल करें। अंत में, अधिक छोटे भोजन, दें, लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर। supplements जो मार्केट में मिलते हैं वह चीनी और अनय हानिकारक तत्व से भरपूर हैं, इसलिए इनका प्रयोग ना करके nuts और seed के पाउडर का इस्तेमाल करें।साथ ही बच्चे का एक बार पूर्ण रूप से दोकटोरि जाँच भी कराएँ।

Login or Signup to see Expert's complete response

Also Read

+ Ask an expert

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}