मेरी बेटी को लगभग 20 दिनों से जुखाम है।डॉक्टर ने उसे 3 दिनों तक सुबह शाम nebulized करने को कहाँ और astha kind LS नाम की दवा भी दी।सब करने के बाद भी मेरी बेटी को कफ बहुत परेशान करता है नाक बंद हो जाती है कफ से और खर्र खर्र की आवाज़ के करके परेशान हो के जग जाती है और रोने लगती है बेचैन होने लगती है।please कोई उपाय बताए???

Translated to English

My daughter has been wounded for almost 20 days.Doctor has given her the medicine for a nebulized three days in the evening and a drug called astha kind LS. Even after doing all, the phlegm becomes very nervous to my daughter. With the voice of kaffe and with the sound of true words, the world becomes disturbed and starts to cry, it starts resting. Please tell me some tips ???

Created by
Updated on Jan 03, 2019

health Corner

Answer:
नमस्ते निखिल, मौसम में हो रहे बदलाव के चलते बच्चे अक्सर सर्दी, जुकाम और कफ की चपेट में आ जाते हैं। सरसो तेल में लहसुन की कलियां और अजवाइन डालकर गर्म कर लें फिर ये जब हल्का गर्माहट लिए रहे उसके बाद इससे बच्चे की पीठ और सीने पर मालिश करें। इसके अलावा आप बच्चे को लहसुन और शहद मिलाकर खाने के लिए भी दे सकते हैं। ये नुस्खे बेहद असरदार तरीके से काम करते हैं। आप लहसुन का रस निकालकर उसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिला दें। आप इस मिश्रण को दिन में तीन बार बच्चे को पिलाएं इसका परिणाम बहुत जल्द देखने को मिलेगा। एंटीबायोटिक दवाओं से परहेज करें। शाम के समय में बच्चे को फल ना खिलाएं। हल्का गर्म या सुशुम पानी पीने के लिए बच्चे को दें। अगर आप मांसाहारी हैं तो बच्चे को शोरबा या सूप पिला सकती हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो फिर अपने बच्चे को वेजिटेबल सूप बना कर पीने को दें। दक्षिण भारतीय व्यंजन रसम में लहसुन, जीरा और हल्दी मिलाकर सेवन करने से बहुत फायदा मिलेगा। अपने डॉक्टर के भी संपर्क में बने रहें।

Login or Signup to see Expert's complete response
+ Ask an expert
Varsha Karnad
Proparent

Featured Mombassador

Pregnancy

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Skip

Find answers from Doctors about your baby's health and development

24X7 Parents' Partner

Download APP

31% Queries Answered Instantly

Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}