मेरे बच्चे की उम्र 10 वर्ष है।बच्चा पढ़ाई में ध्यान नही लगा पाता।कुछ भी सिखाया जाय भूल जाते हैं।कक्षा में अन्य बच्चों के साथ स्ट्रगल करते पाए जाते हैं।अक्सर छोटी,छोटी गलतियां करते हैं, जैसे मात्राओं, या फिर स्पेलिंग में गलती करता है।बार बार अभ्यास कराने के बावजूद सुधार नही हो रहा है।कोई उपाय सुझाये श्रीमान।

Translated to English

My child's age did not mind the 10-year child studies to Patakkuc forget should be taught are found to struggle with other children Hankkcsha Often small, small mistakes, such as quantities, or spelling the mistakes are not improving despite making practice and again someone suggested measures sir.

Created by
Updated on Nov 21, 2019

health Corner

Answer:
नमस्ते रमेश, आप अपने बच्चे की याददाश्त बढ़ाने और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इन उपायों को आजमाएं। #1. खेल (games) काफी मददगार - बच्चों के दिमाग के विकास और याददाश्त तेज करने के लिए शारीरिक गतिविधियां व खेलकूद जरूरी है। आप बच्चे के साथ घर में माइंड गेम्स खेलें। इससे उनके दिमाग की कसरत होगी और दिमाग के विकास के साथ ही उसकी याददाश्त तेज होगी। अपने लाडले के साथ अलग-अलग चीजों के साथ खेलें, उन वस्तुओं को छिपा दें और बाद में बच्चे से पूछें कि क्या चीज मिसिंग है। इसके अलावा खेल-खेल में बच्चों को पहेली, गिनती आदि सुनाएं और फिर दोहराने को कहें। #2. कहानी (story) और गाना (Song) भी करेगा मदद - अक्सर बच्चे कहानी सुनना पसंद करते हैं। बच्चों को कहानी याद भी हो जाती है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि बच्चे की स्मरण शक्ति बढ़े तो उसे ज्यादा से ज्यादा कहानी सुनाएं और फिर उसे सुनाने को कहें। इसके अलावा गाना भी इस काम में आपकी मदद कर सकता है। म्यूजिक की वजह से गाना किसी को भी जल्दी याद आ जाता है। [इसे भी पढ़ें- बच्चों को कहानी सुनाने के क्या हैं फायदे?] #3. 8-9 घंटे की नींद जरूरी – अगर आप चाहते हैं कि आपके लाडले का दिमाग तेज रहे, तो उसके सोने के साथ कोई समझौता न करें। इस बाद का ध्यान रखें कि बच्चे के लिए कम से कम 8-9 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। #4. बीच-बीच में सवाल (question) पूछते रहें - अपने बच्चे से बीच-बीच में स्कूल व घर से जुड़ी गतिविधियों को लेकर सवाल पूछते रहें। जैसे स्कूल में क्या-क्या हुआ, मैडम ने क्या कहा, किस दोस्त के साथ क्या खेले, क्या खाया। इन सबसे उसका दिमाग चलता रहेगा और याद करने की क्षमता मजबूत होगी। #5. बच्चे को दें बादाम (almond) - बादाम खाने से भी याददाश्त तेज होती है। आप 5 बादाम रात को पानी में भिगो लें। सुबह छिलके उतारकर इसे पीस लें और गर्म दूध में डालकर उसमें 3 चम्मच शहद (honey) डालें और इसे बच्चे को नियमित पिलाएं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि यह दूध पीने के बाद कम से कम डेढ़ घंटे तक बच्चा कुछ और न खाए। #6. उड़द की दाल (black pea) – रात में 2-3 चम्मच उड़द की दाल भिगोकर रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें और इसे दूध में मिलाएं। इसके बाद दूध में थोड़ी सी मिश्री डालकर बच्चे को रोजाना पिलाएं। इससे भी बच्चे की याददाश्त बढ़ेगी। #7. पालक खिलाएं – पालक में मैग्निशियम, पोटेशियम, विटामिन बी-6, विटामिन ई और फोलेट की मात्रा अधिक होती है। यह याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में आप बच्चे को अधिक से अधिक पालक खिलाने की कोशिश करें।

Login or Signup to see Expert's complete response
+ Ask an expert
Varsha Karnad
Proparent

Featured Mombassador

Pregnancy

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Skip

Find answers from Doctors about your baby's health and development

24X7 Parents' Partner

Download APP

31% Queries Answered Instantly

Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}