सर मेरा लड़का 4 साल का है उसे एक हफ्ते से पेट मे दर्द रहता है अल्ट्रा साउंड में गैस की प्रॉब्लम बताई है डॉक्टर से इलाज तो चल रहा है दिन में तो आराम रहता है मगर रात को पेट दर्द की शिकायत करता है कोई घहरेलु उपाय बताइये (मनोज प्रतिभा)

Translated to English

Sir, my boy is 4 years old, he has pain in the stomach for a week. The problem of gas in the ultra sound has been told, the treatment is going on with the doctor. It is relaxing in the day but complains of abdominal pain at night, tell some scary remedies. (Manoj Pratibha)

Created by
Updated on Feb 24, 2019

nutrition Corner

Answer:
जो आप अपने बेटे के symptoms बता रहे हैं, उससे यह लगता है कि उसे acid reflux की तकलीफ़ है। इसके लिए आप इन बातों पर ध्यान दें- बच्चे को दिन भर में लगातार छोटे भोजन मिलतेरहें , न कि मानक तीन भोजन एक दिन में। • कुछ खाद्य पदार्थ एसिड को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। मसलन, कार्बोनेटेड ड्रिंक, फैटी / ऑयली फूड जैसे फ्रेंच फ्राइज या पिज्जा, स्पाइसी फूड, एसिडिक फूड, जैसे अचार, चटनी, खट्टे फल और जूस, और केचप या अन्य टमाटर आधारित खाद्य पदार्थ, चॉकलेट, कैफीन जैसे खाद्य पदार्थ। सोडा ड्रिंक्स, च्युइंग गम, कैंडीज से बचें। • बाजार में उपलब्ध फास्ट फूड या जंक फूड न केवल अस्वस्थ हैं, बल्कि acidity का कारण भी हैं। पाव भाजी, वड़ा पाव, पिज्जा, बाजार में उपलब्ध बर्गर या नूडल्स जैसे खाद्य पदार्थ मसाले और अस्वास्थ्यकर fat से भरी हुई हैं जो समस्या को बढ़ा सकती हैं। इसलिए, अपने बच्चे को घर का बना खाना दें, जिसमें आप मसाले, fat और अन्य अवयवों की जांच कर सकते हैं। • अपने बच्चे को ऐसी दवाइयाँ देने से बचें जिनमें एस्पिरिन हों। • बच्चे को टाइट बेल्ट या तंग फिटिंग के कपड़े न पहनने दें क्योंकि इससे समस्या बढ़ सकती है। • बच्चे को बैठने की स्थिति में भोजन करना सिखाएं और भोजन के तुरंत बाद लेटना नहीं चाहिए। जब आप जानते हैं कि बच्चे को एसिडिटी की समस्या है, तो सुनिश्चित करें कि वह अपना भोजन धीरे-धीरे खाता है। • अपने बच्चे को अधिक active करें। acidity की समस्या उन बच्चों में तुलनात्मक रूप से कम देखी जाती है जो शारीरिक रूप से दैनिक आधार पर active होते हैं। इसलिए, एक अभिभावक के रूप में आपके बच्चे को हर दिन कम से कम एक घंटे के लिए उसकी पसंद के कुछ खेलों या शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।

Login or Signup to see Expert's complete response
+ Ask an expert

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}