Mera baby 24 ko two months ka ho jaega iska wait bhi bhut kaam hai 2 kg aap suggest kijiye ki iska wait kaise badaya jae

Translated to English

Mera baby 24 ko two months ka ho jaega iska wait bhi bhut kaam hai 2 kg aap suggest kijiye ki iska wait kaise badaya jae

Created by
Updated on Aug 19, 2019

health Corner This is an instant, automated response to support you

Answer:

बच्चे का वजन कितना होना चाहिए ?

सबसे पहले तो आप इस बात को जानिए कि आपका बच्चे का वजन कम है या सामान्य। इसको कैलकुलेट करने के वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं लेकिन उनमें से सबसे आसान तरीका है बच्चे के जन्म के समय के समय के वजन से गणना करना। अगर आपका बच्चा एक साल का है तो उसका वजन जन्म के वजन का तकरीबन तिगुना होना चाहिए। इसका मतलब ये हुआ कि आपके बच्चे का वजन सही तरीके से बढ़ रहा है। लेकिन अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो भी आप परेशान ना हों।

क्या करें अगर आपके बच्चे का वजन कम है तो?

बच्चे का वजन बढ़ाने के बहुत सारे तरीके हैं। आहार और पोषण की सबसे प्रमुख भूमिका होती है। दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ आपके बच्चे का वजन बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकते हैं।

आपके बच्चे के लिए कौन सा दूध लाभदायक है

आप फुल क्रीम मिल्क का प्रयोग कर सकती हैं इसके अलावा भैंस का दूध भी उपयोग कर सकती हैं। आप दही, पनीर, मक्खन, बटरमिल्क जैसे दूध से बने प्रोडक्ट्स को बच्चे के डाइट चार्ट में शामिल करें। फुल फैट मिल्क की मदद से आप दलिया, खीर, कस्टर्ड या कुछ मीठे पकवान बना सकती हैं।

किस तरह के खाद्य पदार्थ बच्चे का वजन बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं

दूध के अलावा आपको प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ बच्चे को खिलाना चाहिए। अगर आप अपने बच्चे का वजन बढ़ाना चाहती हैं तो वैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध हो। दाल, दाल युक्त खिचड़ी, दाल से बने सूप, चिला इत्यादि, अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो अंडा सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। अंडे से बने ऑमलेट, उबले हुए अंडे बच्चे को खिला सकती हैं। नॉन वेजिटेरियन हैं तो मछली, मटन और चिकन भी बच्चे को खिलाएं। इसके अलावा फलों को भी बच्चे के आहार में शामिल करें। फलों में आम, केला, अंगूर, चीकू इत्यादि। इन फलों में पर्याप्त मात्रा में स्टार्च मौजूद होते हैं। आप इन फलों को वैसे भी खिला सकती हैं या फिर इनको मिल्कशेक या कस्टर्ड में प्रयोग कर भी बच्चे को दे सकती हैं। मौसमी सब्जियों के अलावा आप स्टार्च से भरपूर सब्जियां जैसे कि आलू, स्वीट पोटैटो, जिमिकंद, अरबी बच्चे को जरूर खिलाएं। आप आलू की सब्जी के अलावा इसको उबाल कर इसमें चीज, बटर मिलाकर बच्चे को खिलाएं। बच्चे के 1 साल से ज्यादा का हो जाने पर उनको बादाम, अखरोट जैसे ड्राईफ्रूट्स भी खिलाएं। ड्राईफ्रूट्स को आप मिल्क शेक में या हलवा, खीर में मिलाकर भी बच्चे को खिला सकती हैं।


Note: Please check for allergies in your child and his/her medical condition. Please consult with the Doctor in person for physical examination and treatment.

Prachi Garg found the answer helpful.

Login or Signup to see Expert's complete response

Also Read

mera baby ka weight bhut kaam h 6. 5 kg h. bhut th..

Hi Neha, If your child is above 6 months you may g..

meri 4 months ki beti ko bhut cold ho raha hai n..

Hi Sarika Sehgal, At age of 4 months, home remedi..

hii mera baby 7 months ka hai aap mujhe recipe Bat..

Hi Manpreet, read the following blogs for recipes..

Mera beta 10 months ka h.. last 3 month se Us ka w..

Hi Deepika, you can give porridge of suji, sago, d..

mera baby 8 month ka hai ese bar bar sardi khasi h..

Hi Ranjana Mishra, Home remedies aren't advisable..

+ Ask an expert

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}