मेरा बेटा 2+5 का है बो खाना दातो से चबाकर नहीं खता खाता है गले से सीदा गुटक जाता है में उसे केवल liqiud food या milk या फिर पतली खिचड़ी ही खिलाती हूँ क्या करू

Translated to English

My son is of 2 + 5; Bo does not eat food by chewing gum, he gets stuck directly from the throat, he only feeds only liqiud food or milk or thin khichdi What do I do?

Created by
Updated on Feb 09, 2019

child-psychology Corner

Answer:
यह टॉडलर्स में एक और आम समस्या है। चूंकि तरल पदार्थ, अर्ध-ठोस पदार्थों का सेवन करते समय उन्हें अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए कभी-कभी बच्चे ठोस पदार्थ नहीं लेना चाहते हैं क्योंकि उन्हें चबाने के प्रयास की आवश्यकता होती है। क्या करें? यदि बच्चा नरम, गरिष्ठ भोजन पसंद करता है, तो केवल उसी समय के लिए दें। आप आहार में धीरे-धीरे ठोस खाद्य पदार्थ पेश कर सकते हैं, इसके एक या दो दाने देकर। दलिया, सूजी, साबूदाना, चावल के गुच्छे आदि जैसे नरम खाद्य पदार्थ दें। आप सब्जी को उपमा, रागी आदि भी दे सकते हैं। कोशिश करें और अपने बच्चे को परिवार के साथ भोजन कराएं। यह उन्हें ठोस पदार्थों के साथ शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। ठोस खाद्य पदार्थों से शुरू करना बच्चे के खाने की आदतों में एक प्राकृतिक विकास है। एक बच्चा ठोस पदार्थों के लिए झुकाव दिखाना शुरू कर देगा, यानी वह अपने आप ही ठोस खाद्य पदार्थ जैसे बिस्कुट, पटाखे, फल आदि मांगेगा। बच्चे भी एक-दूसरे का अनुसरण करते हैं। अन्य बच्चों को ठोस आहार खाते हुए देखना भी उन्हें खाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Login or Signup to see Expert's complete response
+ Ask Doctors
Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Skip

Find answers from Doctors about your baby's health and development

Parentune

24X7 Parents' Partner

Parentune
Download APP

31% Queries Answered Instantly

Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}