Health and Wellness

कैसे करें इस गरमी में अपने नवजात की देखभाल

Priya Garg
0 to 1 years

Created by

कैसे करें इस गरमी में अपने नवजात की देखभाल

है। ये मौसम जितना मुश्किल बड़े लोगों के लिए होता है उतना ही मुश्किल छोटे बच्चों के लिए होता है। ऐसे मौसम में छोटे बच्चों की खास देखभाल करना बहुत ज़रूरी है।

अपने बच्चे को गरमी के मौसम से बचा के रखने के कुछ आसान और ज़रूरी तरीके नीचे दिए गए हैं। 

 

गर्मियों में शिशु की ऐसे करें देखभाल

1. सूती पहनाएं गरमी दूर भगाएँ- गरमियों के लिए सबसे बेहतर कपड़ा सूती को माना जाता है। जहाँ ये शरीर के पसीने को सोख लेता है वहीं ये शरीर तक हवा की आवा-जाही को बढ़ाता है। इस मौसम में सूती कपड़े पहनना बहुत आरामदायक होता है। इसलिए बच्चे को गरमी से बचाने का सबसे आसान तरीका उन्हें सूती से बने कपड़े पहनाएं।

 

2. बच्चे के शरीर में पानी की मात्रा स्थिर रखें- गरमियों में शरीर को पानी की सबसे ज़्यादा जरूरत होती है। इसलिए गरमी के दिनों में बच्चे को ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिलाएँ और शरीर में पानी का उचित स्तर बना कर रखें। ज़्यादातर डॉक्टर द्वारा ये 6 महीने तक बच्चों को पानी न पिलाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस उम्र में बच्चे की ये सभी जरूरत माँ का दूध पूरा करता है। पर 6 महीने के बाद बच्चे को थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी दिया जा सकता है ताकि पानी का सही स्तर बना रहे।

 

3. बच्चे को रोज नहलाएं- गरमी में पसीना बहना और हवा में आ जाना पर पसीने का सूख जाना एक आम समस्या है। सूखे पसीने से शरीर पर कीटाणु पैदा होते है जिससे इन्फ़ैकशन का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इसके कारण खुजली और रशेस जैसी बीमारियाँ भी हो सकती है। बच्चे को इन समस्याओं से बचाने के लिए ज़रूरी है की गरमी में बच्चों को रोज़ नहलाया जाए। इससे उन्हें नींद भी अच्छी आती है और बच्चों का मूड़ भी अच्छा रहता है।

 

4. रूम का टंपरेचर स्थिर रखें-  गरमी में अक्सर सभी मम्मी-पापा एक गलती करते हैं वो यह की वह अपने बच्चे को AC या कूलर के सामने रखते हैं ताकि बच्चे को लगातार हवा लगती रहे और वो पसीने से बचे रहें। ये करना गलत होता है। अगर आपको AC इस्तेमाल करने की आदत है , तो रूम का तापमान24 डिग्री तक रखें। बार बार तापमान  को बदलने से आपको शिशु को सर्दी और खांसी हो सकती है।

 

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Health and Wellness Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error