Parenting

कैसे करें Smartphone का सही इस्तेमाल अपने बच्चे की सही परवरिश के लिए ?

Priya Garg
All age groups

Created by

कैसे करें Smartphone का सही इस्तेमाल अपने बच्चे की सही परवरिश के लिए

आजकल फोन हमारी जिंदगी का एक ज़रूरी हिस्सा हो गया है। आज के समय में हम सबसे ज़्यादा फोन पर निर्भर हो गए हैं। अपना ज़्यादातर समय हम फोन का इस्तेमाल करते हुए ही बिताते हैं। हम अपना समय बचाने के लिए और बच्चों के बचने के लिए उनके हाथ में बहुत ही जल्दी और छोटी उम्र में फोन थमा देते हैं। ये सच है की बच्चे, बड़ों से पहले और जल्दी फोन का चलाना सीख जाते हैं और उसके बाद उन्हें उस फोन के साथ रहने और अपना समय बिताना अच्छा लगने लगता है। पर ये पसंद धीरे-धीरे आदत बन जाती है जिससे समस्या होने लगती है।

 

  1. समय रखें निर्धारित- बच्चों को पूरी तरह टेक्नालजी से दूर रखना मुश्किल होता है पर उनके लिए फोन या ऐसी अन्य चीज़ को इस्तेमाल करने का समय निर्धारित होना चाहिए।
     
  2. फोन में न रखें गेम्स- बच्चों को फोन इस्तेमाल करने में ज़्यादा मज़ा इसलिए आता है क्योंकि उसमें उन्हें नई-नई गेम्स खेलने को मिल जाती है। बच्चों को फोन से दूर रखने के लिए ज़रूरी है की फोन में गेम्स न रखी जाएँ।
     
  3. फोन में लगाकर रखें लॉक- आजकल हर फोन में अलग-अलग तरह के कुछ खास फंकशन होते है जिससे उनमें लॉक लगया जा सकता है। इस तरह के खास लॉक दो तरह से काम करते हैं। वो फोन को एक निश्चित समय के बाद खुद बंद कर देते है या फिर वो ऐसे होते हैं की बड़ों के मदद के बिना उन्हें खोलना संभव नहीं होता।
     
  4. टेक्नालजी से जुड़े कुछ खिलौने दें- आजकल मार्केट में कुछ ऐसे खिलौने भी आते है को फोन के जैसे दिखते हैं और उसी तरह से काम करते हैं। फोन देने की जगह बच्चों को इस तरह के खिलौने देना ज़्यादा बेहतर है।
     
  5. हर समय रखें ध्यान- जितनी देर बच्चे फोन इस्तेमाल करते हैं उतने समय तक उनकी खास निगरानी और मार्गदर्शन करें ताकि बच्चे केवल काम की चीज़ें ही देखें और सीमित समय ही फोन पर बिताएँ।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Parenting Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error