पेरेंटिंग

क्या रखे अपने नन्हे फरिश्ते का नाम - जानिये कुछ महत्वपूर्ण टिप्स |

Priya Garg
0 से 1 वर्ष

Priya Garg के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 15, 2018

क्या रखे अपने नन्हे फरिश्ते का नाम जानिये कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

बच्चे के जन्म से पहले ही एक चिंता जो मम्मी-पापा और घर के बाकी सदस्यों को सताने लगती है वो है बच्चे के नाम की। हर किसी को बच्चे का नाम रखने की उत्सुकता होती है। लेकिन सबके दिमाग में सवाल होता है की बच्चे का नाम रखा क्या जाये, कैसे वो नाम सबसे अनोखा और उनके बच्चे के लिए खास हो।

 

किताबों या इंटरनेट की सहायता लें: बच्‍चे के नाम और उनके मतलब के लिए बाजार में कई तरह की किताबें या इंटरनेट पर कई तरह लिंक उपलब्‍ध हैं। इन किताबों या लिंक की मदद से अपने बच्चे का नाम और उसका नाम का मतलब जाना जा सकता है। इस तरह की मदद बच्चे का अर्थहीन नाम रखने से बचाती है।  

 

ऐसा नाम रखें जो मशहूर हो: कभी कभी बच्चे का अलग नाम रखने के लिए हम कुछ ऐसे खास नामों की खोज में लग जाते हैं जो आज तक किसी ने सुने ना हो। भीड़ से अलग जाने की वजह कभी-कभी भीड़ के साथ जाना भी बेहतर होता है। बच्‍चे का नाम ऐसा रखें जो घर और बाहर दोनों ही जगह पर प्रचलित हो। प्रचलित नाम रखने से वह लोगों की जुबान पर आसानी से चढ़ जाता है। प्रचलित नाम आपके बच्‍चे को दूसरों के सामने भी प्रचलित कर सकता है। ऐसे नाम बहुत ही आसान होते हैं और लोगों को जल्‍दी याद भी हो जाते हैं।

 

प्रसिद्ध व्यक्ति का नाम: हिन्दू धर्म में साधुओं और संयासियों को शांति और आस्‍था का प्रतीक माना जाता है। उनका सम्मान किया जाता है। ऐसे में अपने बच्चे का नाम किसी साधू या सन्यासी के नाम पर रखने से जहाँ उसके जीवन में स्कारात्मकता आएगी वहीं दूसरे इस प्रसिद्ध नाम का सम्मान करेंगे।  इसके साथ ही घर-परिवार के बड़े-बुजुर्ग सदस्य के नाम पर भी अपने बच्चे का नाम रखा जा सकता है।

 

ग्रह, नक्षत्र और राशिफल का रखें ध्यान: बच्‍चे का नाम ग्रह, नक्षत्र और उसकी राशिफल के अनुसार ही रखना चाहिए। यदि धर्म और मान्‍यताओं को मानें तो ऐसे नाम उनके लिए भाग्‍यशाली हो सकते हैं।

 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Sep 07, 2018

meri beta 10mahine ka hai ,uske daat nikal rahe hai ,lekin use doodh bhi nahi piya ja raha hai aur agar wo dudh pe le to ulti kar deta hai aur use loosemotion bhi ho rahe hai ,wo paani bilkul nahi pita,aur uske kaan wax se bhare hai jo dawai daalne se bhi farq nahi per raha .aap kuch suggestion dijiye

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}