Pregnancy

प्रेगनेंसी में सलाह देने वाले बहुत मिलेंगे पर इन 9 मिथकों पर मत करियेगा यकीन !

Parentune Support
Pregnancy

Created by

प्रेगनेंसी में सलाह देने वाले बहुत मिलेंगे पर इन 9 मिथकों पर मत करियेगा यकीन

गर्भवती महिलाओं को सलाह देने वालों की कमी नहीं होती, जितने लोग, उसकी दस गुना सलाहें. ऐसे में ये समझना मुश्किल हो जाता है कि क्या मानें और क्या नहीं. प्रेगनेंसी से जुड़े कई मिथक सालों से लोगों के बीच प्रचलित हैं. इनमें से कई तो ऐसे हैं जिनके पीछे कोई लॉजिक नहीं है. आज हम आपको ऐसे ही मिथकों के बारे में बता रहे हैं.

1. असहनीय दर्द

जब इन्सान को असहनीय दर्द होता है, तो वो बेहोश हो जाता है. कुदरत ने इन्सान के शरीर को ऐसा ही बनाया है. लेबर के वक़्त महिलाएं दवाइयों से बेहोश हो जाती हैं, दर्द से नहीं. लेबर के दबाव के प्रति सकारात्मक नज़रिया रखने से आसानी होती है.

2. प्रेगनेंसी में बहुत घी खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में घी से ज़्यादा फ़ायदा सही व्यायाम देता है. मोटापा बढ़ाने के बजाय, फ़िट और एक्टिव रहने का प्रयास करें. आजकल की दिनचर्या ऐसी नहीं है कि महिलाएं ज़्यादा घी पचा पाएं, इससे नुकसान भी हो सकता है.
 

3. गर्भनाल मां की नाभि से जुड़ी होती है

गर्भनाल प्लेसेंटा से जुड़ी होती है. ये बच्चे के जन्म के बाद बाहर आ जाता है.
 

4. लेबर में पुश करना चाहिए

जब तक डॉक्टर या नर्स न कहें, लेबर में पुश नहीं करना चाहिए. जब गर्भाशय का मुंह न खुला हो, तब पुश करने से बच्चे को नुक्सान भी हो सकता है.
 

5. दो लोगों के बराबर खाओ

प्रेगनेंसी में दो लोगों जितनी डाइट लेना ज़रूरी नहीं होता, बल्कि अच्छी डाइट लेना आवश्यक होता है, ताकि बच्चे को सभी पोषक तत्व मिल सकें और आपको भी कमज़ोरी न हो.
 

6. ज़मीन पर पालती मार कर बैठने से बच्चे का सर दबता है

ये एक मिथक है, प्रेगनेंसी में इस अवस्था में बैठना अच्छा होता है. इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और बच्चे को जन्म देने में आसानी होती है.
 

7. पेट अन्दर खींचने से बच्चे का दम घुटता है

इससे बच्चे का दम नहीं घुटता, क्योंकि उसे गर्भनाल के ज़रिये ऑक्सीजन मिलती है. इससे बच्चे का भार नीचे की हड्डियों पर चला जाता है.
 

8. लेबर के लिए जाने से पहले बादाम-दूध पियें

अगर लेबर शुरू होने के बाद आपको भूख लगे, तो कुछ हल्का खाएं. भारी आहार लेने से आपको उल्टी आ सकती है.
 

9. डिलीवरी के बाद पेट बाँध कर रखें

डिलीवरी के बाद पेट बाँधने से कोई फ़ायदा नहीं होता, अगर पेट को लटकने से बचाना है तो पहले 40 दिन हल्की और उसके बाद सामान्य एक्सरसाइज़ करें.

 

 

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Pregnancy Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error