Parenting

शिशु के दांत निकलने को आसान बनाने के तरीके

Shikha Garg
0 to 1 years

Created by Shikha Garg
Updated on Feb 09, 2017

शिशु के दांत निकलने को आसान बनाने के तरीके

आपके शिशु के दांत निकलना उसके बड़े होने के सफर में नया पड़ाव हासिल करने का संकेत होता है। हालांकि एक माता-पिता होते हुये शिशु का पहला दंात देखना बड़ा रोमांचक होता है पर शिशु का दांत निकलने वाला समय उसके लिये आरामदायक हो यह जरूरी नहीं। इस समय शिशु को और ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। यह समय होता है जब डाक्टर शिशु के कैल्शियम और विटामिन डी3 की जरूरत पर ध्यान देने के लिये आपको सलाह देता है। शिशु के दांत निकालना और तकलीफों जैसे कब्ज, दस्त, सर दर्द, पेट दर्द, मसूढ़ों का दर्द और इसके साथ-साथ कच्ची नींद आना भी शिशु के लिये अपने साथ लाता है।

 

शिशु की इन तकलीफों से निपटने के लिये यह तरीकें अपनायें-

 

1. कब्ज से बचाने के लिये शिशु को ज्यादा से ज्दाया तरल और पानीदार चीजें दें।

 

2. दस्त होने पर दही-केले को हाथ से मिक्स कर के दें।

 

3. जब भी समय मिले शिशु के सिर की मालिश करें। आप पायेंगी कि जब भी आप शिशु का सिर दबाती हैं या मालिश करती हैं वे आराम महसूस करते हैं और वे नींद में आने लगते हैं, यह उनके लिये अच्छा होता है।

 

4. मसूढ़ों की देखभाल के लिये, एक चम्मच शहद लेकर दिन में एक बार शिशु के मसूढ़ों में मालिश करें (लेकिन इस बारे में अपने डाक्टर से सलाह लें)।

 

5. शिशु को दांत निकलने के समय ज्यादा से ज्यादा सोना चाहिये जिससे वे खुश होते हैं, चुस्त रहते हैं और यह उनके दांत के दर्द का भी कम करता है।

 

6. शिशु के शरीर की मालिश करें, खासकर उसके पैरों और सिर की जिससे दर्द कम होता है और दांत निकलने के दर्द को सहन करने के लायक बनाता है।

 

7. डाक्टर की सलाह के हिसाब से शिशु को कैल्शियम और विटामिन डी3 दें।


यह केवल मशविरें हैं और शिशु को ज्यादा दर्द या परेशानी हो तो इसके लिये अपने डाक्टर से इस बारे में बात करें।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Parenting Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error