बाहरी गतिविधियाँ

साइकिल चलाने का आनंद और इसके फायदे

Ritu Ghai
3 से 7 वर्ष

Ritu Ghai के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 19, 2018

साइकिल चलाने का आनंद और इसके फायदे

याद कीजिये जब आपके लिये पहली साइकिल आई थी।

घूमने-फिरने के लिए अपनी खुद की साइकिल आने पर आपकी खुशी का ठिकाना ही नहीं था, और आप कितने उतावले हो थे कि बस साइकिल बैठें और तुरंत अपने दोस्तों के पास या नज़दीक की किसी दुकान पर चले जायें .... और जब पापा ने साइकिल सिखाने के लिये आपको सीट पर बिठाया तो आप कितना घबरा रहे थे, पर थोड़ी-बहुत मुश्किलों और डगमगाने के बाद आखिरकार आप संतुलन बनाना सीख गये और तब से साइकिल आपके जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा है। आपको यह भी याद आयेगा कि शायद साइकिल चलाना ही आपके शारीरिक व्यायाम का सबसे अच्छा जरिया था।

 

बेशक, दूसरे खेलों की तरह ही साइकिल चलाना भी हमें खुश रखता है और इसके ज्यादा लोकप्रिय खेल न होने की वजह से इस सीखने के लिये कठोर मेहनत की जरूरत भी नहीं पड़ती पर साइकिल चलाना इतना मजेदार क्यों होता है इसके बहुत से कारण हैंः

 

  • साइकिल चलाना, तनाव और चिंता को दूर रखने के लिये सबसे अच्छा व्यायाम है।
  • यह सबसे अच्छा सामाजिक खेल है क्योंकि दोस्तों के साथ समूह में साइकिल चलाने से आपसी रिश्तों को मज़बूती मिलती है।
  • जब आप यारों-दोस्तों के साथ साईकिल दौड़ करते हैं तो इससे मुकाबला करने का अहसास पैदा होत है, हमें इस खेल का शुक्रगुजार होना चाहिये।
  • साइकिल चलाने से हमें मौका मिलता है कि हम नई-नई जगहों का पता लगायंे, शांत सड़कों पर साइकिल चलाते हुये दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करें और खुली हवा में सांस लें।
  • साइकिल चलाना, हमारी बर्दाश्त करने की ताकत बढ़ाने के साथ-साथ हमे दिलेर बनाता है और हमें शारीरिक तौर पर मज़बूत बनाता है।
  • यह बच्चों में ज्यादा ताकतवर होने का अहसास पैदा करता है क्योंकि उनके पास कहीं भी आने-जाने के अपना साधन होता है।

 

साइकिल चलाना सीखना वह काम है जो बचपन में किया जाता है पर जवानी तक आते-आते साइकिल चलाना एक सेहतमंद व्यायाम का रूप ले लेता है इसलिये अपने बच्चे को ज्यादा से ज्यादा साइकिल चलाने और हो सके तो साइकिल से घूमने-फिरने के टूर और मुकाबलों में भाग लेने के लिये के प्रेरित करें। रोज साइकिल चलाना आपके बच्चे को ताकतवर बनायेगा, उसे ज्यादा चुस्त-दुरूस्त और सेहतमंद रखेगा, तो इसे आज से शुरू कीजिये।

 

पेरेन्ट्यून सुझावः दिल्ली के साथ-साथ कई और राज्यों में साइकिल चलाने को बढ़ावा देने के लिये सरकार, सोलर पैनल के साथ एक एलीवेटेड साइकिल ट्रैक बनाने पर काम कर रही है जो ज्यादा सुरक्षित होगा और जिसमें किराये से साइकिल ले पाने की सहूलियत होगी।

आपने अपने बच्चे को साइकिल चलाना कब सिखाया? क्या उसके स्टैमिना आपको कोई बदलाव नज़र आया? हमें इस बारे में जानकर अच्छा लगेगा।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}