• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

गर्भावस्था का पहला महीना – लक्षण, बच्चे का विकास और शारीरिक बदलाव

दीप्ति अंगरीश
गर्भावस्था

दीप्ति अंगरीश के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jan 23, 2020

गर्भावस्था का पहला महीना लक्षण बच्चे का विकास और शारीरिक बदलाव
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

आमतौर पर आयु की शुरुआत जन्म के बाद से मानी जाती है, जबकि सच तो यह है कि जन्म से लगभग नौ माह पहले जीव मां के गर्भ में आ जाता है। यदि गर्भावस्था के नौ महीनों में मां और गर्भस्थ शिशु की समुचित देखभाल हो तो वह पूर्ण स्वस्थ शिशु में जन्म लेता है और उम्र भर स्वस्थ रहता है, जबकि इस अवधि में लापरवाही हमेशा के लिए दुखदायी हो सकती है। गर्भावस्था के नौ महीने जीवन की नींव होती हैं। इस नींव पर ही सारा जीवन निर्भर है। ऐसे में गर्भावस्था का पहला महीना कितना महत्वपूर्ण हैं आप समझ ही गए होंगे।

 गर्भवती होने का पहले संकेत क्या-क्या हैं? /  Primary Sign of Pregnancy


यदि कुछ दिनों से पति-पत्नी के बीच रोजाना सेक्स बिना गर्भनिरोधक के हो रहा है। उसी महीने में पत्नी को माहवारी नहीं होती। ऐसे में यह संकेत है कि पत्नी गर्भवती है। लेकिन इस बात को पुख्ता मुहर लगाने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट करें। इस किट का इस्तेमाल घर पर भी किया जा सकता है। पाॅजिटिव संकेत आते ही समझ जाएं कि गर्भ का पहला महीना आरंभ है। किट के अलावा आप डाॅक्टर को दिखाएं। यह महावरी बंद होने का पूर्ण कारण बता देंगें। यह जरूरी नहीं कि महावरी बंद होने की वजह गर्भ ठहरना ही हो। इसके लिए डाॅक्टर यूरीन टेस्ट, ब्लड टेस्ट और अल्ट्रासाउंड करवाते हैं।

कैसा होता है गर्भावस्था का पहला महीना?/ Description of First Month In Hindi


पहला माह वह समय है, जब आप गर्भवती होती ही नहीं हैं,  आपका केवल डिंबोत्सर्ग होता है। अंडा डिबांशय से निकलकर डिंबवाहिनी नालिकाओं में शुक्राणु द्वारा अंडे निषेचित किया जाता है। इसके पांच से सात दिन बाद वह निषेचित अंडा गर्भाशय की परत से जुड़ जाता है। इसे समय बच्चे को ब्लास्टोसिस्ट कहते हैंै। यह निषेचित अंडा गर्भाशय में विकसित होना शुरू कर देता है।

प्रेग्नेंसी के पहले महीने में क्या प्रमुख लक्षण होते हैं?  /  Symptoms of First Month in Pregnancy


गर्भावस्था के पहले माह में गर्भवती को थकान व अनिद्रा रहती है, बार-बार पेशाब आता है, उल्टी और अपच की शिकायत होती है। तरह-तरह की चीजें खाने की इच्छा होती है और स्तनों में बदलाव होने लगता है। यह कोई जरूरी नहीं कि सभी महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण समान हों। प्रत्येक स्त्री में अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं और कुछ में कोई भी लक्षण नहीं होता है। गर्भवती का मूड भी हमेशा बदलता रहता है, उसे रोने का मन करता है और उसमें डर और प्रसन्नता की भावना प्रबल हो जाती है। गर्भवती को ऐसे समय संबल मानसिक स्पोर्ट की जरूरत होती है।

प्रेग्नेंसी के पहले महीने में शिशु का विकास /  Foetus Development in First Month of Pregnancy


जैसे ही निषेचित अंडा गर्भाशय में पहुंचता है, वहां इसका विकास आरंभ हो जाता है। कुछ दिनों के भीतर यहां अंडे का आकार एक बाॅल के रूप में परिवर्तित होता है। कुछ ही दिनों में यह बाॅल रूपी अंडे से चेहरे का आकार बनता है। फिर शरीर का ढांचा बनता है और प्रमुख अंग जैसे- सिर, रीढ़ की हड्डी, फेफड़े और दिल विकसित होने लगते हैं। यह सारे परिवर्तन पहले महीने के 25-26 दिन तक पूरे हो जाते हैं। प्रथम महीने के आखिरी 30-31वें दिन शिशु की धड़कन को भी सुना जा सकता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Deepak Pratihast
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट
आज का पैरेंटून
पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}