खाना और पोषण

ठंड में बच्चों के लिए लहसुन के क्या हैं लाभ

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 05, 2017

ठंड में बच्चों के लिए लहसुन के क्या हैं लाभ

लहसुन का इस्तेमाल जहां गृहणियां खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए करती हैं, वहीं इसका औषधीय इस्तेमाल भी किया जाता है। यह कई बीमारियों, शारीरिक समस्याओं को दूर करने व शरीर को स्वस्थ रखने में कारगर है। इसका फायदा ना सिर्फ बड़ो, बल्कि बच्चों को भी होता है। यही वजह है कि कई पैरेंट्स बच्चे के जन्म के 6 महीने बाद से लहसुन देते हैं। सर्दी में इसका इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाता है। हम आपको बताएंगे कि आखिर ठंड में लहसुन बच्चों के लिए कितना उपयोगी है और इससे क्या फायदा होता है।

 

 बच्चे को लहसुन खिलाने के ये हैं फायदे / Garlic for Babies – Benefits In Hindi

  1. पेट दर्द से राहत – अगर आपके बच्चे को पेट दर्द व पेट से संबंधित समस्या है, तो उसके लिए लहसुन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप बच्चे को लहसुन व शहद का मिश्रण दें, इससे पेट से संबंधित हर समस्या खत्म होगी। इसके अलावा इसके सेवन से गैस की दिक्कत भी दूर होगी।
     
  2. संक्रमण से बचाव – कई रिसर्च में पाया गया है कि लहसुन में सूक्ष्मजीव विरोधी तत्व पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया द्वारा फैलने वाले संक्रमण से आपके बच्चों की सुरक्षा कर सकता है। लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आंतों में पनपने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है।
     
  3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है – दरअसल बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है, जिसके कारण वे जल्दी ही सर्दी, जुकाम व बुखार के शिकार हो जाते हैं। इससे उन्हें सांस संबंधी व दर्द की समस्या होती है। इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आप बच्चे को लहसुन का सूप पिला सकते हैं। इससे काफी फायदा होता है। लहसुन का सूप देने से बच्चे में सर्दी की तीव्रता कम होगी और हानिकारक तत्व उसके शरीर से बाहर निकल जाएंगे।
     
  4. गर्माहट – इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण बच्चों को शरीर में गर्माहट बनाए रखने की जरूरत होती है। इसके लिए लहसुन बेहतरीन उपाय है। यह सामान्य रूप से शरीर में गर्माहट बनाए रखता है और बैक्टीरिया से लड़ता है।
     
  5. कृमि की समस्या होती है दूर – छोटे बच्चों में कृमि (बोलचाल की भाषा में कीड़ा)  होने की समस्या सबसे अधिक होती है, जिससे उन्हें सही पोषण भी नहीं मिल पाता है। इस समस्या को दूर करने में भी लहसुन बहुत उपयोगी होता है। दरअसल लहसुन आंतों में पैदा होने वाले कृमियों को शरीर से बाहर निकालने में कफी हेल्पफुल साबित होता है।
     
  6.  तनाव से राहत दिलाता है और उच्च रक्तचाप का इलाज करता है:- हमारे घर के तनाव और आसपास के माहौल का असर बच्चों पर भी पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज के समय में बच्चों में भी देखा जा रहा है। लहसुन में मौजूद एल्लीसिन नामका तत्व उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करता है। तो आपका बच्चा अगर लहसुन का सेवन करता है तो इस तरह की समस्याओं से मुक्त रह सकता है।
     
  7. पेट में होने वाले संक्रमण (Infection) से बचाता है:- मुझे ये पता है कि आप अपने बच्चे के खान-पान का अच्छे से ख्याल रखती हैं लेकिन कई बार होता ये है कि बच्चे कुछ ऐसे चीज भी कभी खा लेते हैं जिनसे उनके पेट में संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। डायरिया, पेचिश, कोलाइटिस जैसी बीमारियों की चपेट में आने पर आप अपने बच्चे के खाने में लहसुन जरूर खिलाएं। दरअसल लहसुन आंत में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है इसके साथ ही आपको ये भी बता दूं कि आंत में कुछ अच्छे बैक्टीरिया भी होते हैं और लहसुन इनको कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।  
     
  8. कान के दर्द में आराम पहुंचाता है लहसुन: अगर आपका बच्चा भी कान के दर्द से परेशान रहता है तो लहसुन रामबाण का काम कर सकता है। लहसुन में पाए जाने वाले एंटीबायोटिक गुण दर्द में फौरन राहत पहुंचाते हैं। लहसुन में एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण भी पाए जाते हैं जो कान के दर्द को समाप्त कर देते हैं। ओलिव आयल में लहसुन का तेल मिलाकर मिश्रण का इस्तेमाल करने से दर्द में राहत मिलता है।
     
  9. सर्दी जुकाम में राहत:- सर्दी के मौसम में बच्चों को खांसी जुकाम होना बेहद सामान्य बात है। तो सर्दी के मौसम में आपको जैसे ही एहसास हो कि आपका बच्चा जुकाम या खांसी की चपेट में आ रहा है तो तत्काल दो ताजे लहसुन का चूरा बना कर बच्चे को खिला दें। इससे आपके बच्चे को बहुत राहत मिल सकेगी।
     
  10. आंखों के इन्फेक्शन से राहत दिलाता है लहसुन :- बच्चे आंखों में होने वाले इन्फेक्शन से अक्सर पीड़ित हो जाते हैं। आंखों में होने वाले सूजन, आंखों का लाल होना, इन्फेक्शन में लहसुन से आराम मिलता है। लहसुन में विटामिन सी, सेलेनियम और क्वेरसेटिन जैसे पोषक तत्व विद्यमान होते हैं। लेकिन इन परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें क्योंकि सवाल आपके बच्चे की आंखों से जुड़ा होता है तो किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें। इस ब्लॉग को जरूर पढ़ें:- आंखों में इंफैक्शन (Conjunctivitis) के लिए घरेलू उपचार

इसके अलावा भी लहसुन के कई फायदे होते हैं। लहसुन त्वचा के रैशेस से भी छुटकारा दिलाता है। लहसुन को उबाल कर सेवन करने से अस्थमा जैसी बीमारी में भी राहत मिलती है। अगर आपका बच्चा अस्थमा से पीड़ित है तो रात को सोने से पहले दूध के साथ उबले हुए तीन लहसुन की कलियां खिला दें। इसके प्रभाव के चलते बच्चे को अस्थमा का अटैक नहीं होगा। लहसुन पाचन तंत्र को भी सही रखता है। बच्चों को अक्सर चोट लगने की समस्या आती है तो लहसुन में मौजूद एंटी माइक्रोबियल क्षमता के चलते चोट जल्दी ठीक हो जाते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 05, 2018

meri daughter 2year ki hai.. use lashun ka soup de sakti hu?? or use ha hai... to use kese banana hai... ?

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}