• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग स्वास्थ्य खाना और पोषण

क्या हैं बच्चों को गाय का दूध पिलाने के 10 मुख्य फायदे

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 06, 2019

क्या हैं बच्चों को गाय का दूध पिलाने के 10 मुख्य फायदे

भारतीय समाज और संस्कृति में गाय का अत्यधिक महत्व है। गाय एक ऐसा जानवर है जिसे बहुउपयोगी माना जाता है। घर के वरिष्ठ सदस्यों एवं बड़े-बुजुर्गों से बात करें तो वे आपको गाय के दूध को अमृत के समान बताएंगे। दरअसल गाय के दूध में अनेक गुण होते हैं और ये बहुत सारी बीमारियों से हमारी रक्षा करता है। आज हम इस ब्लॉग में आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चे को गाय का दूध नियमित रूप से पिलाने के 10 बड़े फायदे क्या हैं 

सबसे पहले जानिए गाय के दूध की विशेषता / Cow's milk specialties In Hindi

आयुर्वेद के जानकारों की माने तो गाय का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गाय यूं तो दुनिया के कई देशों में पाया जाने वाला जानवर है लेकिन हमारे देश में गाय को आस्था की दृष्टि से देखा जाता है। गाय के इन्हीं गुणों के कारण हमारे देश में गौ पूजा भी की जाती है। हालांकि गाय के अनेक प्रकार के नस्ल पाए जाते हैं लेकिन फिर भी देसी गाय के दूध को सर्वोत्तम माना जाता है। एक और खास बात ये है कि गाय का दूध बच्चे, बुजुर्ग और जवान तीनों के लिए फायदेमंद है। जहां तक बात बच्चों की है तो गाय का दूध उनको आसानी से पच जाता है। सबसे बड़ी बात की गाय का दूध में रोग प्रतिरोधक शक्ति पाई जाती है औऱ इससे बच्चों के शरीर की हड्डियां मजबूत होती है। 

 

ये भी जान लें कि आपको अपने शिशु को गाय का दूध देना कब से शुरु करना चाहिए?/ Cow's milk: When and how to introduce it In Hindi

ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि जब तक आपका शिशु 6 महीने का नहीं हो जाता है तब तक उसको गाय का दूध नहीं पिलाएं। जब आपका शिशु 6 महीने का हो जाए तब आप उसके लिए जो कुछ खाना पकाती हैं उसमें अल्प मात्रा में गाय के दूध का प्रयोग कर सकती हैं। अब आप सोच रही होंगी कि तब मुझे अपने बच्चे को गाय का दूध पिलाने के लिए कब तक का इंतजार करना चाहिए तो चलिए हम आपकी इस जिज्ञासा को भी शांत किए देते हैं। जब शिशु 1 साल का हो जाए तब आप बच्चे को गाय का दूध पीने के लिए शुरुआत कर सकती हैं। इसकी मुख्य वजह ये है कि शिशु को जितनी मात्रा में आयरन की आवश्यकता होती है उतना आयरन गाय के दूध में मौजूद नहीं होता है। इसलिए 1 साल तक शिशु को मां का दूध ही देना चाहिए नहीं तो बच्चे के शरीर में आयरन की कमी हो सकती है।

 

कितनी मात्रा में बच्चे को गाय का दूध पिलाना सही रहेगा ?

जब आपका शिशु 1 साल का हो जाए तो उसके बाद आप उसको प्रतिदिन 350 मिली से 400 मिली तक गाय का दूध पिला सकती हैं।

 

गाय का दूध पीने के क्या-क्या फायदे हैं? / 10 Incredible Cow Milk Benefits 

क्या आप  जानती हैं कि गाय के दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होते हैं और इसका सेवन करने से आपके बच्चे की हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। 

 

  1. पाचन शक्ति को बढ़ाता है गाय का दूध- बच्चे को पाचन संबंधी समस्याओं में गाय का दूध काफी असरदायक साबित हो सकता है। गाय का दूध अगर आप अपने बच्चे को प्रतिदिन पिलाएंगी तो उसका पाचन शक्ति बढ़ जाएगा। और एक बात ये भी जान लीजिए कि अगर आपके बच्चे को दस्त संबंधी समस्याएं हैं तो गाय के दूध में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर पिलाने से तत्काल राहत मिल सकता है।
     
  2. मानसिक और बौद्धिक विकास- प्रत्येक माता पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा कुशाग्र बुद्धि का बने। छोटे बच्चों के दिमागी विकास में गाय का दूध अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आपके डॉक्टर भी बच्चे को गाय का दूध पिलाने की सलाह देंगे।
     
  3. हड्डियों को मजबूत बनाता है- जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि गाय के दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होती है। इसके अलावा गाय का दूध आपके बच्चे को बहुत सारी बीमारियों से भी बचाता है।
     
  4. रिकेट्स यानि सूखा रोग से बचाता है- गाय के दूध में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। बच्चों में होने वाली रिकेट्स जिसे सूखा रोग के नाम से भी जाना जाता है को दूर करने में गाय का दूध बहुत प्रभावशाली है। इस बीमारी के हो जाने पर बच्चे को गाय के दूध में बादाम मिलाकर देने से बहुत लाभ मिलता है। 
     
  5. आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार- जिन बच्चों को आंखों से संबंधित समस्याएं होती हैं उनको गाय का दूध निश्चित रूप से पिलाना चाहिए। दरअसल गाय के दूध में जो पीला तत्व पाया जाता है उसे कैरोटीन कहते हैं। कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाता है।
     
  6. आंखों की अन्य समस्या में भी सहायक- आंख से संबंधित किसी प्रकार की समस्याएं जैसे कि आंखों में जलन, आंखों में दर्द, अगर आंखों के अंदर कुछ गिर गया हो जैसे कि कोई कीड़ा या तिनका तो आप इस उपाय को आजमा सकते हैं। गाय के दूध में साफ रूई को भिंगो लें और इसको आंखों के उपर रखें। इसके अलावा दूध की 2 से 3 बूंदें आंखों पर डालने से राहत मिल सकती है।
     
  7. कब्ज, पाइल्स में भी मिलता है आराम- तकरीबन 250 ग्राम के आसपास गाय का दूध लें। इसमें दूध की मात्रा के बराबर पानी मिलाएं। इसके बाद इसमें 5 काली मिर्च डालकर अच्छे से उबाल लें। जब लगे कि दूध का पानी तकरीबन सूख चुका है तब इसको छान लें। इसमें थोड़ी मात्रा में मिश्री मिलाकर पीने से गैस में राहत मिल सकती है। इसी घोल को अगर आपने गर्म दूध में मिलाकर पी लिया तो कब्ज की समस्या भी दूर हो सकती है। जिन्हें बवासीर की समस्या है उनको तो इस नुस्खे को जरूर आजमाना चाहिए। 
     
  8. चेहरे की त्वचा को निखारता है- जो बच्चे कील मुहांसे या चेहरे पर त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से ग्रसित हैं उनके लिए ये उपाय बेहद कारगर साबित हो सकता है। रात को सोने से पहले गाय के दूध को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मल लें। इसके आधे घंटे बाद जाकर चेहरे को साफ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर साफ नजर आने लगेगा।
     
  9. गैस की समस्या से दिलाता है निजात- अगर आपके बच्चे को गैस से संबंधित समस्याएं हैं तो परेशान ना हों। दूध में पीपल के कुछ पत्ते डालकर उसको गर्म कर लें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार थोड़ी चीनी मिला लें। कुछ दिनों तक सेवन करने से गैस की समस्या से तो राहत मिल ही जाएगी इसके अलावा पेट से संबंधित अन्य विकारों में भी लाभ मिल सकता है।
     
  10. होठों की रंगत को निखारता है- गाय का कच्चा दूध लें और उसमें थोड़ी मात्रा में केसर मिलाकर अपने बच्चे के होठों पर लगा दें। अगर किन्हीं वजहों से बच्चे के होंठ पर कालापन नजर आ रहा है तो ये उपाय रामबाण का काम करेगा।

गाय का दूध खूबियों से भरा हुआ है। गाय के दूध की बनी घी एवं अन्य सामान भी बहुत फायदेमंद हैं। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 5
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Sep 01, 2019

lllLLOSA

  • रिपोर्ट

| Sep 01, 2019

cow milk peket wali thik hai bacho ke liye

  • रिपोर्ट

| Aug 22, 2019

pmpkpkpipmmppkm

  • रिपोर्ट

| Jul 10, 2019

4month k baby ko cow milk pila sakte hai???

  • रिपोर्ट

| Jun 27, 2019

Mujhe bahut acha laga thank you so much maine mere bache ko 6month se lekar 1. 5 saal ka hone tak pilaya phir band kar diya abhi wo 2saal ka hogya or bahut patla bhi hogaya, kya mai fir se gaaye ka dudh pilana suru kar shakti hu...

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}