• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

गर्भावस्था में गैस की समस्या से राहत दिलाएंगे ये 12 उपाय

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 18, 2021

गर्भावस्था में गैस की समस्या से राहत दिलाएंगे ये 12 उपाय
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

गैस की समस्या का होना बहुत आम बात है लेकिन प्रेग्नेंसी के दिनों में गैस की समस्या कुछ ज्यादा ही परेशान करता है। गैस की परेशानी होने पर लोग सबसे पहले गैस की दवा ( Gas ki Dawa) का सेवन करते हैं और ज्यादातर लोग तो गैस की अंग्रेजी दवा का नाम मानो रट ही लेते हैं। ज्यादातर लोग पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में जानना चाहते हैं। क्या आपको पता है कि हम कुछ घरेलू उपायों से भी गैस की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। कुछ लोगों को गैस की परेशानी के चलते दर्द भी होने लगता है और वे गैस का इलाज (Gas ka ilaj) खोजते हैं। यहां इस ब्लॉग में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान गैस की परेशानी होने के कारण और उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। 

पेट में गैस बनने के क्या कारण हो सकते हैं?

प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में महिलाओं के शरीर में बहुत ज्यादा हार्मोनल बदलाव आते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हॉर्मोन तेजी से बढ़ते हैं। एस्ट्रोजन के बढ़ने के चलते शरीर में गैस ज्यादा बनने शुरू हो जाते हैं और इसके चलते महिलाओं को पेट में दर्द की समस्याओं का भी सामना करना पड़ जाता है। इस ब्लॉग को जरूर पढ़ लें:- गर्भावस्था में क्यों होता है पेट दर्द और बचाव के लिए क्या उपाय आजमाएं?

  1. गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय के बढ़ने के चलते आसपास के शरीर के अंगों पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और इसके चलते भी कब्ज औऱ गैस की समस्या हो सकते हैं।

  2. प्रेग्नेंसी क दौरान पाचन की प्रक्रिया कुछ धीमी पड़ जाती है और इसके चलते भी आंतों में गैस ज्यादा बनने की संभावना होती है। डकार आना, गैस पास होना और पेट के फूल जाने जैसी परेशानी भी हो सकते हैं।

  3. कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन करने से गैस बन सकता है जैसे कि बींस, मटर, साबुत अनाज, ब्रोकली और पत्तागोभी गैस बनाते हैं।

  4. गर्भावस्था में गैस के कारण ( Pregnancy Me Gas Ki Problem) कुछ और भी हो सकते हैं जैसे कि मलाशय में बैक्टीरिया का संतुलन में गड़बड़ी के चलते भी परेशानी हो सकती है।

  5. वजन का बढ़ना- प्रेग्नेंसी में भूख कुछ ज्यादा लगती है और इसके चलते आम दिनों के मुकाबले खाना ज्यादा खाने के चलते वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकते हैं और वजन का बढ़ना भी गैस के बनने का कारण हो सकता है।

  6. कोल्ड ड्रिंक्स बीयर इत्यादि का सेवन करने से भी गैस बन सकते हैं। जो फल फ्रक्टोज युक्त होते हैं उसका सेवन करने से भी गैस की समस्या हो सकते हैं।

गैस की समस्या से निजात दिला सकते हैं ये प्राकृतिक व घरेलू उपाय

​प्रेग्नेंसी के दौरान गैस की समस्या से राहत दिलाने में कुछ प्राकृतिक व घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं।

  1. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं- एक नियमित अंतराल पर पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन करते रहें। जल का सेवन करने से शरूर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और फिर पेट फूलने की समस्या नहीं होती है। यहां जानिए :- प्रेग्नेंसी के दौरान कितनी मात्रा में पानी का सेवन करना जरूरी है?

  2. रेशेदार खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करें- आप अपने डाइट में नाशपाती, हरी और पत्तेदार सब्जियां, ओट्स, गाजब, सेब व अन्य रेशेदार फूड आइटम्स को अवश्य शामिल करें। 

  3. ज्यादा देर तक भूखा ना रहें- एक ही बार में ज्यादा खाना खाने की बजाय इसको कुछ देर के अंतराल पर खाते रहें। आप इसको ऐसे समझें कि अगर आपको दिन में 3 बार खाना खाने की आदत है तो आप इसको 6 बार कर दें। थोड़ा थोड़ा करके भोजन ग्रहण करें। खाना को अच्छे से चबाकर ही खाएं। 

  4. मेथी का दाने का सेवन करें- मेथी का दाना बारीक पिसा हुआ या मेथी के दाने का पानी गैस के उपचार में रामबाण का काम करता है। आप एक चम्मच मेथी का दाना लें और इनको एक कटोरे में या ग्लास में रातभर भींगने के लिए छोड़ दें। सुबह मेथी के दानों को छानकर अलग कर लें और फिर इस पानी का सेवन करें। 

  5. नींबू का रस- नींबू का रस भी काफी कारगर उपाय हो सकता है। आप चाहें तो नींबू के रस में पानी और हल्का नमक मिलाकर पीएं। गैस संबंधी समस्याओं में नींबू पानी या नींबू का रस कारगर उपाय हो सकता है। इस ब्लॉग को तो जरूर पढ़ लें :- कितना सुरक्षित है गर्भावस्था (Pregnancy) में नींबू पानी पीना?

  6. हर्बल चाय का सेवन करें- सामान्य चाय की बजाय प्रेग्नेंसी के दौरार हर्बल चाय का सेवन करें। पेपरमिंट के पत्तों की चाय का सेवन करने से भी गैस की तकलीफ में आराम मिलता है।

  7. धनिया- यह हर किसी के घर में उपलब्ध होने वाला मसाला है। धनिया को आप चाहे तो कच्चा भी चबा सकती हैं। धनिए की पत्तियां भी गैस की समस्या में आराम दिलाता है। छाछ जब कभी पीना हो तो इसमें धनिए के बीज को डालकर सेवन करें।

  8. गर्म पानी- प्रतिदिन सुबह उठकर गर्म पानी का सेवन करने से भी पाचन तंत्र सही से काम करने लगता है औऱ गैस की समस्या में भी काफी आराम मिलता है। गर्म पानी में अगर नींबू का रस निचोड़ कर पीएं तो ये और भी अच्छा।

  9. सहजन की सब्जी- सहजन की सब्जी का टेस्ट आपको अच्छा लगता है या बुरा लेकिन ये सब्जी औषधीय गुणों से भरपूर है। सहजन में रेशे काफी मात्रा में पाए जाते हैं और गैस की तकलीफ में काफी आराम पहुंचाता है।

  10. अपने भोजन का विशेष ध्यान रखें- प्रेग्नेंसी के दौरान आपको तली हुई चीजों से परहेज रखना चाहिए। घर का बना हुआ और अच्छे से पकाया हुआ भोजन ग्रहण करें। ताजा खाना ही खाएं। ऑर्गेनिक फल और सब्जियों का सेवन करें।

  11. योग और व्यायाम प्रतिदिन करें- अपने डॉक्टर की परामर्श के मुताबिक एक्सरसाइज करते रहें। 

  12. इलायची- दिन भर में इलायची के कुछ दानों को चबाते रहने से भी गैस की समस्या से राहत मिल सकती है।

  13. कोल्ड ड्रिंक्स या कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स का सेवन करने से परहेज करें। कृत्रिम स्वीटनर का सेवन कम करें और प्रचुर मात्रा में पानी का सेवन करते रहें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}