• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 24 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 24 वां सप्ताह

24 सप्ताह की गर्भावस्था(24 Weeks Pregnant) से, आपके बच्चे की गर्दन, छाती और पीठ में ब्राउन वसा आ जाती है जो जन्म के बाद गर्मी और ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए काम आता है । फिलहाल उसके तापमान पर उसका कोई नियंत्रण नहीं है, जो की प्लेसेंटा द्वारा कुशलता से सही स्तर पर बनाए रखा जा रहा है।

इस सप्ताह आप कानूनी रूप से अपने बॉस को डिलीवरी डेट के बारे में सूचित करे, जिससे आप अपनी छुट्टी शुरू करना शुरू कर सके ।

प्रेगनेंसी के 24वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 24 Week of Pregnancy in Hindi

जानें इस 24 सप्ताह (24 Weeks Pregnant) तक आप क्या महसूस करने लगेंगे। यहाँ पढ़ें...

  • जब आप गर्भावस्था में अधिक वजन प्राप्त करते हैं तो आपकी त्वचा के तेजी से बढ़ने के कारण खिंचाव के निशान विकसित हो सकते हैं। प्रारंभ में, ये अंक गुलाबी / लाल होते हैं और खुजली कर सकते हैं। गर्भावस्था के बाद, खिंचाव के निशान हल्का, चांदी रंग का फीका और कम स्पष्ट हो जाते हैं। वे आम तौर पर स्तन, पेट, कूल्हों और जांघों पर होते हैं, और बहुमत गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करते हैं।

  • खिंचाव के निशान अनुवांशिक हो सकते हैं औरत्वचा कम लचीली होने के कारण इसके पुराने होने की संभावना अधिक होती है। त्वचा को मॉइस्चराइज करने से खिंचाव के निशान नहीं रोके जा सकते है , लेकिन यह इसे चिकनी रखने में मदद कर सकता है। व्यायाम करने और स्वस्थ खाने यह उसके दर को कम कर सकता है|

गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में बच्चे का विकास/Baby Fetus Development in 24 Week of Pregnancy

मेमेरे डॉक्टर ने मुझे मापा और कहा कि मेरी तिथि के अनुसार बच्चा छोटा लग रहा है। इसका क्या मतलब है? इसका मतलब है कि आपका बच्चा गर्भावस्था के चरण के लिए छोटा प्रतीत रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोई समस्या है। आपको एक सटीक माप के लिए एक स्कैन किया जाएगा ताकि आपके बच्चे के विकास की पूरी तरह से जांच की जा सके।

कभी-कभी धीमी वृद्धि इंट्रा-गर्भाशय वृद्धि प्रतिबंध (आईयूजीआर) नामक परेशानी के कारण होती है। यह बच्चे या प्लेसेंटा के साथ किसी समस्या के कारण हो सकता है, जिससे बच्चे तक पहुंचने वाले ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मात्रा प्रभावित होती है। प्री-एक्लेम्पिया आईयूजीआर का कारण बन सकता है, जो की धूम्रपान, अल्कोहल और नशे आदि से होता हैं।

गर्भावस्था के 24वें सप्ताह ध्यान रखी जानें वाली बातें/Precautions in 24 Weeks Pregnancy in Hindi

नीचे दी गयी कुछ सावधनियों पर अवश्य गौर करना चाहिए। अवश्य पढ़ें...

  • आपकी  डिलीवरी डेट से कम से कम 15 सप्ताह पहले, अपने ऑफिस में जरूर बता देना चाहिए की आप इस तारीख से छुट्टी पर जा रही है । ताकि आप गर्भावस्था के 29 सप्ताह से किसी भी समय काम बंद कर सके और अपनी छुट्टी शुरू कर सके | आप गर्भावस्था से आखरी हफ्तों में भी काम कर सकती है|

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}