• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 26 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 26 वां सप्ताह

आपको अपने बच्चे की गतिविधियों के कारण सोने में मुश्किल हो सकती है। अब आपके गर्भाशय में जगह तंग हो रहा है।आपका बच्चा अपने पैरों और मुट्ठी से आपको कुछ तेज प्रहार देने की संभावना है क्योंकि वह बार बार मुड़  रहा है और इधर उधर घूम रहा है |उसके किक्स भी असहज हो सकते हैं, आप उन्हें आश्वासन कि तरह ले सकते है की बच्चा संपन्न हो रहा है। बिस्तर में या स्नान में आप आराम से अपने पेट को देखें - आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपका बच्चा कैसे ऊपर और नीचे चलता और चारों ओर घूमता है।

26 हफ्ते की गर्भावस्था में आप क्या अनुभव करने वाले हैं?/ 26 Week Pregnancy Symptoms in Hindi

गर्भावस्था में इस समय से, आप महसूस कर सकते हैं कि आपका बच्चा बहुत जल्दी बढ़ रहा है। 26 सप्ताह की गर्भावस्था (26 Week Pregnant Symptom) में आपके बच्चे के कुछ हलचल हिचकी के कारण हो सकते हैं, जबकि अन्य महसूस करते हैं कि आपका बच्चा आपके गर्भ में नृत्य कर रहा है। कुछ माताओं को इन हलचलों से सांत्वना मिलती है - उन्हें लगता है कि यह एक मां और बच्चे के बीच बंधन को मजबूत करने में मदद करता है।

26वें सप्ताह की गर्भावस्था में आपके बच्चे का विकास/ Baby Fetus Development in 26 Week Pregnancy 

26 सप्ताह की गर्भावस्था (26 Week Pregnant) में आपका बच्चा अब आपके स्पर्श और आवाज़, या शायद आपके साथी का भी जवाब दे सकता है। वह अभी भी अम्नीओटिक तरल पदार्थ की थोड़ी मात्रा में श्वास ले रहा है और निकालने वाला है (अम्नीओटिक तरल पदार्थ गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के चारों ओर एक स्पष्ट, थोड़ा पीला तरल है। यह अम्नीओटिक थैली में निहित है। यह एक सुरक्षात्मक परत है और हड्डी और फेफड़ों में मदद करता है विकास), जो कि बच्चे के फेफड़ों के विकास के लिए आवश्यक है।

यद्यपि आपके बच्चे के मस्तिष्क, फेफड़ों और पाचन तंत्र पहले ही गठित किए गए हैं, फिर भी वे आपकी शेष गर्भावस्था में वह बढ़ते रहेंगे , ताकि जब आपका बच्चा पैदा हो तो वे बेहतरीन तरीके से काम करें।

प्रेगनेंसी के 26वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 26 Week of Pregnancy in Hindi

क्या आपने थके हुए रहना महसूस करना शुरू कर दिया है? क्या आपको लगता है कि इस बच्चे ने आपकी सहनशक्ति पर एक टोल(कर) लिया है? चिंता मत कीजिये , यह सब सामान्य है। गर्भावस्था थकावट का कारण बन सकती है।

  1. अपच (Indigestion) - आप लगातार खट्टी डकार या पेट की गैस का अनुभव कर सकते हैं, और सही से भोजन करना मुश्किल हो सकता है। यह सभी हार्मोनल परिवर्तनों, कम गतिविधि और आपके बढ़ते गर्भाशय के कारण भी है।
  2. मूड स्विंग्स(Mood Swing) - आपको भावनात्मक रूप से काम करना चाहिए। अच्छी खबर यह है कि गर्भावस्था मूड स्विंग आमतौर पर दूसरे तिमाही से कम होते है।

26 सप्ताह की गर्भावस्था की सामान्य चिंताएं/ What to Feel in 26 Week Pregnancy in Hindi

यदि आप चिंतित हैं कि एक क्षण आप खुश हैं, तो अगले ही आप भावनात्मक ; एक क्षण आप अपने बच्चे के भविष्य की योजना बना रहे हैं, अगले ही क्षण आप भय और असुरक्षा महसूस कर रहे है- चिंता न करें। मूड स्विंग सभी गर्भवती महिलाओं की यात्रा का एक बड़ा हिस्सा है।

  1. अजीब सपने: यदि आप बाकि गर्भवती महिलाओं की तरह हैं, तो आप एक बार आप नाटकीय नाइटलाइफ़ का अनुभव करेंगे,जो आपको बुरी तरह हिला के रख देगा । गर्भावस्था के नाटकीय या डरावने सपने आपके शरीर में अतिरिक्त हार्मोन के कारण हो सकते हैं। चिंता की बात नहीं है।
  2. नाभि की समस्या : यदि आपको अपना नाभि उलटा लगता है तो घबराये नहीं । जन्म देने के बाद आपकी नाभि अपने सामान्य आकार को बनाए रखेगी, हालांकि यह पहले से थोड़ा बड़ा हो सकता है।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}