• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 28 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 28 वां सप्ताह

28 सप्ताह (28 Weeks Pregnant) तक आप अपने बच्चे के जन्म से पहले चीजे आयोजित करने के लिए इस तीसरे तिमाही का प्रयोग करें। गर्भावस्था के इस चरण में आप थोड़ा उबाऊ और पीठ दर्द महसूस कर सकते हैं, लेकिन चीजों को दूर करने के लिए बहुत सारे सकारात्मक तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप स्तनपान कराने के बारे में पूछताछ करना शुरू कर सकते हैं, अपनी मातृत्व अवकाश की योजना बना सकते हैं, और बच्चों की आवश्यक आवश्यकताओं, जैसे नॅपियों, चटाई, बेबीग्रोस, बिब्स और बच्चे के कपड़े की शॉपिंग सूचियां तैयार कर सकते हैं, और  हर हफ्ते कुछ आइटम खरीद सकते हैं

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में बच्चे का विकास/Baby Fetus Development in 28 Week of Pregnancy

अब आपमें उत्सुकता होगी कि प्रेगनेंसी के 28वें सप्ताह(28 Weeks Pregnant) में आपके शिशु का विकास कैसा होगा। यहाँ जानें।

  • अब आप अपने अंतिम तिमाही में हैं और आपका बच्चा काफी सक्रिय हो रहा है। यद्यपि वह गर्भाशय के अंदर घूमने के लिए अभी भी काफी छोटा है, फिर भी अपने पेट और मूत्राशय पर धक्का देने के लिए काफी है। आपके बच्चे का वजन अब लगभग 1.25 -1.4 किलोग्राम होना चाहिए।

  • कृपया अपने बच्चे के हरकतों पर एक नजर रखें। एक घंटे में कम से कम 10 हलचल होना चाहिए। यदि आप हलचल में थोड़ी सी कमी महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलें। यदि आपको टेटनस, डिप्थीरिया और पेट्यूसिस बूस्टर टीका नहीं मिली है, तो कृपया इसे पूरा करें। यह बच्चे को इन बीमारियों से बचाने में मदद करेगा जब तक कि उसको टीका नहीं किया जा सके।

  • किसी भी समय आपकी गर्भावस्था के दौरान, रक्तस्राव या स्पॉटिंग हो तो आपके डॉक्टर को कॉल करना चाहिए। अचानक या गंभीर पेट दर्द के लिए भी ऐसा ही करे

प्रेगनेंसी के 28वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 28 Week of Pregnancy in Hindi

जानें इस 28 सप्ताह (28 Weeks Pregnant) तक आप क्या महसूस करने लगेंगे। यहाँ पढ़ें...

  • बच्चे का आगमन सब कुछ बदल जाएगा। "पूर्व-बच्चे की आजादी के अपने आखरी सप्ताह का आनंद लें। उन सभी चीजों को करें जिनके लिए आपके पास समय नहीं होगा - फिल्मों, पार्लर  जाना , आपके साथी के साथ रोमांटिक डिनर - एक बार जब आपका छोटा बच्चा आ जायेगा , तो आपको थोड़ी देर के लिए भी ऐसा करने का मौका नहीं मिलेगा|

  • गर्भावस्था के दौरान कब्ज सामान्य होता है जो  पेट दर्द ,असुविधा और कठोर मल का कारण बन सकता है। फलों, सब्ज़ियों, सीरियल्स, अनाज, व्होल ग्रेन की रोटी इत्यादि सहित एक उच्च फाइबर आहार खाएं। फाइबर सामग्री को अपनाने के लिए अपने नियमित रोटी आटा में थोड़ा सा ब्रैन जोड़ें। 20-30 मिनट के लिए चलना, तैराकी, और अन्य मध्यम अभ्यास, सप्ताह में तीन-चार बार भी आंतों को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं।

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में कैसा हो पोषण?/ What Should Be Diet During 28 Week Pregnant in Hindi

इस दौरान आपको नीचे दी गयी सलाह, पौष्टिक भोजन, विटामिन्स, मिनरल्स पर गौर करना चाहिए।

  • थोड़ा थोड़ा पर कई बार भोजन करे क्युकी अगर आप एक बार में अधिक भोजन करेंगे तो आप अधिक गैसीय, अपचन और सूजन महसूस करेंगे। फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं
  • हर दिन कम से कम आठ से 9 गिलास पानी पीएं। इसके अलावा, लोह की खुराक लेने की कोशिश करें क्योंकि इससे लौह के बेहतर अवशोषण में मदद मिलेगी।

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह इन बातो का ध्यान दे/Precautions in 28 Weeks Pregnancy in Hindi

नीचे दी गयी कुछ सावधनियों पर अवश्य गौर करना चाहिए। अवश्य पढ़ें...

  • पैरों में दर्द: यदि आपको अपने पैरों में दर्द महसूस होता है तो  क्योंकि आपका बच्चा स्किएटिक तंत्रिका पर दबाव डाल रहा है - एक तंत्रिका जो आपके गर्भाशय के नीचे से पैरों तक चलती है । दर्द से छुटकारा पाने के लिए, हीटिंग पैड का उपयोग करें।

  • अतिरिक्त वजन बढ़ाने से बचें: गर्भावस्था के 12 वें सप्ताह सामान्य से अधिक भोजन करना सबसे संवेदनशील समयो में से एक है। पोषक तत्वों की सही मात्रा प्राप्त करने के बारे में सोचें, देर रात नाश्ता, जंक फूड ,वसा और मिठाई खाने से बचें।

  • गर्भावस्था में अनिद्रा: इस स्थिति में कोई भी ठीक से सो नहीं सकता है। जब आप लेटते हैं तो अपने पैरों के बीच एक तकिया लगाने का प्रयास करें। या सोने से पहले ध्यान करे। एक पुस्तक पढ़कर या अपने पसंदीदा संगीत को सुनकर खुद को तनावमुक्त करें। यह भी माना जाता है कि आध्यात्मिक प्रवचन सुनना, प्रार्थना करना, या सोने से पहले चिंतन करना, आपको नींद में मदद करने में करता है।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Oct 15, 2019

Main 7months chal rha h aur mujhe Pani ki kmi ho gai thi 10din phle ..10din din Baad altrasound krwaya fir ab dc. bol rhi bacche ke pet ke andar Pani ho gya h doctor ki by nhi smjh aati please mujhe koi slah do

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}