• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 31 वां सप्ताह

विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

आपकी दाई या डॉक्टर, गर्भाशय में आपके बच्चे की स्थिति पर निगरानी रखेंगे बच्चा अभी तक अपनी जन्म स्थिति में नहीं आया होगा, लेकिन यह पता चल जायेगा कि वह कैसे लेटा हुआ है , हर रोज़ चेक-अप की जाएगी। गर्भाशय में अभी भी इतनी जगह है की आपका बच्चा अपने अंगों का प्रयोग कर रहा है और उसे बहुत मजबूत और अधिक सक्रिय कर रहा है। आप इसके बारे में सब कुछ जान लेंगे! जैसे-जैसे आपका गर्भाशय बड़ा हो जाता है, यह बहुत सक्रिय हो सकता है और जब आप बैठे या लेटते हैं तो आरामदायक हो सकता है।

31 सप्ताह की गर्भावस्था (31 weeks pregnant) तक आपको ऐसा महसूस हो रहा होगा कि आप हमेशा से गर्भवती हैं। ये आखरी आठ सप्ताह थकाऊ हो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि हर सप्ताह आपको अपने छोटे के आने के एक कदम करीब लाता है। इस सप्ताह तक आपके बच्चे को लगभग 1.8-2 किलो वजन का होना चाहिए।

31वें हफ्ते की गर्भावस्था में क्या अनुभव करने वाले हैं?/ What Did You Experience in 31 Week Pregnant in Hindi

31 सप्ताह की गर्भावस्था (31 weeks pregnant) तक आपके गर्भाशय का शीर्ष इतना ऊंचा है, आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है। यह आपके फेफड़ों पर दबाव डाल रहे हैं ,आपके बढ़ते गर्भाशय कारण है| यही दबाव दिल की धड़कन की मात्रा में वृद्धि भी कर सकता है। इस समय पर वजन हासिल करना सामान्य बात है। अपने भोजन विकल्पों को स्वस्थ, ताजा फल और सब्जियों और प्रोटीन चुनकर स्वस्थ रखें।

प्रेगनेंसी के 31वें सप्ताह में बच्चे का विकास/Baby Fetus Development in 31 Week of Pregnancy

आपका बच्चा लंबा हो रहा है और दिन-प्रतिदिन भारी हो रहा है। पैर के नाख़ून और हाथ के नाख़ून गठित किया गया है। आपके बच्चे की हड्डियां बन गई हैं, वे अभी भी नरम हैं। आपके बच्चे के फेफड़े अभी भी विकास के अंतिम चरणों में हैं। अच्छी खबर: अगर आप इस हफ्ते अल्ट्रासाउंड करते है, तो आप अपने बच्चे के सिर पर कुछ बाल देख सकते हैं।

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 31 Week of Pregnancy in Hindi

आप शायद इस सप्ताह अनुभव करने वाले कई लक्षणों को पहले से अवगत हैं।

  • पेट खुजली पर: फुला हुआ पेट पर दिन प्रतिदिन खुजली हो रही है, क्योंकि त्वचा फैलती है और सूख जाती है। यदि क्रीम और मॉइस्चराइज़र लगाने से मदद नहीं होती है, तो कैलामाइन लोशन आज़माएं।
  • चक्कर आना: बेहोश  होना या चक्कर आना कम रक्त शर्करा सहित किसी भी चीज की वजह से हो सकता है। जब आपको चक्कर आते हैं तो अपने बैग में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट समृद्ध स्नैक लेना न भूलें। ग्रेनोला बार्स , मेवे , किशमिश के रूप में सूखे फल एक अच्छा विकल्प हैं।

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह में जीवन शैली में परिवर्तन/Lifetyles Changes After 31 Weeks Pregnant

31वें सप्ताह(31 Week Pregnant) में आपको कुछ ऐसे परिवर्तन देखने को मिलेंगे...

  • गर्भावस्था के पिछले कुछ हफ्तों में आपको हंसमुख और आराम महसूस करने के लिए एक प्रयास करने की आवश्यकता है।

  • आशा है कि आप अपने बच्चे के आने से पहले पर्याप्त आराम कर रहे हैं। आपके साथ उस पहली तारीख की तैयारी में, आपका बच्चा अच्छी तरह से सो रहा है, नियमित सोने और जागने के चक्र | तो, आप अपना दिनचर्या भी बनाए।

  • कब्ज आपका नया दोस्त हो सकता है। आपका बढ़ता गर्भाशय आपके आंतों को दबा रहा है, जिससे उन्हें सुस्त और अनियमित बना दिया है। आपको बस कुछ नियमित अभ्यास और पीने के लिए बहुत सारे पानी की ज़रूरत है!

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह में कैसा हो पोषण?/ What Should Be Diet During 31 Week Pregnant in Hindi

31वें सप्ताह गर्भावस्था (31 Week Pregnant) के दौरान हमने स्वस्थ आहार के महत्व पर काफी जोर दिया है। यह बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से काट लें। यह सब कुछ स्मार्ट आहार प्रबंधन है।

  • ओमेगा 3 सेवन: ओमेगा -3 फैटी एसिड (डीएचए) एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए एक अमूल्य पोषक तत्व है। यह आवश्यक पोषक तत्व सामान्य रूप से आपके दिल और मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। यह फैटी मछली और अखरोट में उपलब्ध है। यदि मछली का उपभोग करना है, तो मछली के स्रोत के बारे में सुनिश्चित रहें ताकि आप एलर्जी या किसी अन्य पेट की बीमारी का शिकार न हो जाएं।
  • ताजा फल और सब्जिया : हम सभी जानते हैं कि फल और सब्जियां विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। फाइबर की यह स्वस्थ खुराक भी कब्ज को रोकने में मदद करता है।

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह सामान्य चिंताएं/Precautions in 31 Weeks Pregnancy in Hindi

इस हफ्ते में आपकी चिंताओं को संभवत नए नहीं होंगे लेकिन परिचित होंगे जिनसे आप पिछले कुछ हफ्तों से गुजर रहे हैं।

  • ब्रैक्सटन हिक्स: ब्रैक्सटन हिक्स संकुचन दूसरे तिमाही में शुरू हो सकते हैं, हालांकि, वे तीसरे तिमाही में सबसे आम हैं। आपके गर्भाशय की मांसपेशियों में लगभग 30 से 60 सेकंड तक या 2 मिनट तक टाइट करता है । ब्रैक्सटन हिक्स को "अभ्यास संकुचन" भी कहा जाता है क्योंकि वे आपको असली प्रसव संकुचन के लिए तैयार करेंगे, और वे आपके प्रसवपूर्व  श्वास एक्सरसाइज का अभ्यास करने का एक शानदार अवसर हैं।
  • स्तनों में भारीता: आप अपने स्तनों में खिचाव के साथ भारीपन महसूस कर सकते हैं। यह सिर्फ आपके स्तन को तैयार कर रहे हैं ताकि आप अपने बच्चे को स्तनपान करा सकें। उचित अंडर गारमेंट  में निवेश करें जो आपके स्तनों का समर्थन करते हैं लेकिन आपको तंग महसूस किए बिना। इसके अलावा, अगर आप अपने स्तनों से पीले रंग के या पीले रंग के पदार्थ को लीक करते हैं, तो चिंता न करें। इस पदार्थ को कोलोस्ट्रम कहा जाता है। कोलोस्ट्रम स्तन दूध का पहला चरण है जो गर्भावस्था के दौरान होता है और आपके बच्चे के जन्म के कई दिनों तक रहता है। यह बाद में स्तनपान में पैदा होने वाले दूध से मोटा होता है। लेकिन अगर रिसाव दर्द या बेचैनी के साथ है, तो अपने डॉक्टर से मिले।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 3
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 31, 2019

November 22 ko period tha mera to kitna hafta Hua mera aur kitna din Hua aur kab tak beby hoga boliye

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Oct 28, 2019

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Apr 06, 2020

हमें आपसे एक सुझाव चाहिए मेरे प्रेगनेंसी को करीब 6 माह हो चुके हैं और मुझे बाथरूम पीली तरह की होती है खुलकर नहीं होती है कृपया सुझाव दें उससे कोई समस्या तो नहीं होगी अनुप्रिया बाजपेई

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}