• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 32 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 32 वां सप्ताह

32 सप्ताह की गर्भवती (32 weeks pregnant) तक कल्पना करना मुश्किल है कि नए बच्चे के साथ जीवन कैसे होगा। सभी भावी मां, को बच्चे के आगमन के बाद भविष्य की कल्पना करना मुश्किल लगता है। पिछले कुछ महीनों की कल्पनाये, सपने और आशाएं वास्तविकता बनने वाली हैं - जो आपकी अपेक्षा से अलग हो सकती हैं।यह व्यावहारिक मामलों, जैसे जन्म समारोह और भावी शिशु देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। आप पहले जैसी शरीर बनाने की योजना बना सकते हैं। भले ही ऐसा लगता है पर आपका मोटापा आपके साथ हमेशा के लिए नहीं रहेगा।

32वें हफ्ते की गर्भावस्था में आप क्या अनुभव करने वाले हैं?/ What Did You Experience in 32 Week Pregnant in Hindi

अगर आप 32 सप्ताह की गर्भवती (32 weeks pregnant), अब तक आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि आपके शरीर के कई हिस्सों, जैसे कि आपके बढ़ते पेट और स्तनों में गर्भावस्था के दौरान बदलाव आया है, लेकिन शरीर के कई और हिस्सों में भी गर्भावस्था के अनुकूल हैं। अच्छी खबर यह है कि इन परिवर्तनों में से अधिकांश, जैसे पैर में सूजन, गर्भावस्था के बाद सामान्य हो जाना चाहिए।

गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में बच्चे का विकास/Baby Fetus Development in 32 Week of Pregnancy

32 सप्ताह की गर्भवती (32 weeks pregnant) तक आपके बच्चे की त्वचा कम लाल और झुर्रियों रहित लग रही है। वसा त्वचा के नीचे जमा हो रही है। खोपड़ी की हड्डियों को छोड़कर बाकि हड्डियां सख्त होना शुरू हो रही है क्योंकि खोपड़ी को प्रसव के लिए लचीला और नरम रहने की जरूरत है। गर्भ में इन अंतिम हफ्तों के दौरान, आपका बच्चा पर्यावरण को महसूस करके और इंद्रियों का उपयोग करके सोते समय बलपूर्वक लात मारेंगे। इस चरण में शिशु भी आरईएम नींद का अनुभव कर सकते हैं।

प्रेगनेंसी के 32वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 32 Week of Pregnancy in Hindi

32 सप्ताह की गर्भावस्था में अनुभव होने वाले कई लक्षण शायद आपको कुछ हफ्तों से परेशान कर रहे हैं।

  • अनिद्रा: हार्मोनल परिवर्तनों के साथ -साथ, मध्यरात्रि बाथरूम जाना , पैर की ऐंठन, खट्टी डकारे और आपका बढ़ा हुआ पेट, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आप सोने में असमर्थ हैं। तीसरी तिमाही अनिद्रा चार में से लगभग तीन गर्भवती महिलाये इसका सामना कर सकती है । 3२ सप्ताह में, आपके शरीर को आराम की जरूरत है, इसलिए याद रखें कि चिंता करने में मदद नहीं होगी। इसके बजाय, बिस्तर में आरामदायक होने के लिए प्रयास करें। सोने से पहले गर्म स्नान या गर्म दूध का प्रयास करें।
  • सांस लेने में दिक्कत : वह बढ़ता हुआ पेट उस हर चीज को बाहर कर रहा है जो उसके रस्ते में आ रहा है ,आपके फेफड़ों को भी । आपके बच्चे से ज्यादा आपके लिए अधिक असहज है, उसे प्लेसेंटा से ऑक्सीजन मिलती है। गहरी सांस के लिए कुछ मिनट के लिए अपने घर के अंदर घूमने का प्रयास करें।

गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में जीवन शैली में परिवर्तन/Lifetyles Changes After 32 Weeks Pregnant

आपके शरीर पर बढ़ते दबाव के साथ, स्विमिंग पूल को इस्तेमाल करने का समय हो सकता है (यदि आपका शरीर पहले से ही व्यायाम के इस रूप का उपयोग किया है)। पूल में चलना या तैरना सूजन में मदद कर सकता है, क्योंकि यह पैरों में ऊतकों को सिकोड़ता है और अस्थायी राहत प्रदान करता है। यह आपको भारहीनता की भावना भी देगा। सुनिश्चित करें कि इसे अधिक न करें। हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे पानी पीना याद रखे ।

गर्भावस्था के 32वें सप्ताह में कैसा हो पोषण?/ What Should Be Diet During 32 Week Pregnant in Hindi

अब तक आपको अवगत होना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार कितना महत्वपूर्ण है, आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए।

  • डीएचए सेवन: ओमेगा -3 फैटी एसिड (डीएचए) एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए एक मूल्यवान पोषक तत्व हैं। डीएचए भ्रूण के मस्तिष्क और दृष्टि विकास के लिए महत्वपूर्ण है, और लगभग सभी बच्चे के डीएचए का संचय आखरी तिमाही के दौरान होता है। डीएचए पूर्ववर्ती श्रम को रोकने और पोस्टपर्टम अवसाद से बचाने में भी मदद कर सकता है।
  • स्वस्थ नाश्ते : जब आपको भूख लगती हैं, तो अस्वास्थ्यकर आहार तक पहुंचने की संभावना अधिक होती हैं। तो सुनिश्चित करें कि आप भूख को दूर रखने के लिए छोटी मात्रा में खाते हैं, लेकिन अक्सर, खाते हैं। हमेशा फल, नट और अन्य स्वादिष्ट पौष्टिक चीजे साथ रखें।

गर्भावस्था के 32वें सप्ताह सामान्य चिंताएं/Precautions in 32 Weeks Pregnancy in Hindi

पानी छूटना: आपको संदेह हो सकता है कि आपका पानी कब छूटता है। यह बच्चे के चारों ओर तरल पदार्थ से भरे हुए थैले का तोड़ रहा है। केवल 10 में से 1 महिलाएं अम्नीओटिक द्रव की गड़बड़ी का अनुभव करती हैं (अम्नीओटिक तरल पदार्थ गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के चारों ओर एक स्पष्ट, थोड़ा पीला तरल है। यह अम्नीओटिक थैंक में निहित है। यह एक सुरक्षात्मक परत है और हड्डी के विकास और फेफड़ों के विकास में मदद करता है )। कभी-कभी श्रम शुरू होने से पहले अम्नीओटिक थैंक टूट जाता है या लीक होता है। यह अनिश्चित होना आम है कि क्या जो तरल पदार्थ लीक कर रहा है वह अम्नीओटिक द्रव है या मूत्र। अंतर करने का एक तरीका यह है कि अम्नीओटिक द्रव स्पष्ट और गंध रहित है।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Sep 23, 2019

Kya mein Raat mein dudh k Sath dry fruits le Sakti hu

  • रिपोर्ट

| Aug 12, 2019

मेरा अभि 32 weeks (triplet pregnant)चलराहाहे क्या मे honey खा सकति हु?

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}