• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
समारोह और त्यौहार

बच्चों के संग इन 6 शानदार तरीकों से मनाएं नए साल का जश्न

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 31, 2018

बच्चों के संग इन 6 शानदार तरीकों से मनाएं नए साल का जश्न

हर शख्स नए साल को लेकर काफी उत्सुकत रहता है और उसे बेहतरीन तरीके से मनाने, नए साल को यादगार बनाने के लिए अलग-अलग तरह से तैयारी करता है। किसी को नए साल पर आतिशबाजी का शौक होता है, तो कोई पार्टी और खाने पीने का शौक रखता है। वहीं कुछ लोग गरीब लोगों के साथ खुशियां बांटकर, उन्हें मदद देकर भी नया साल मनाता हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं अपने परिवार एवं बच्चों के साथ कैसे मनाएं नए साल का जश्न ताकि आपके बच्चों को भी इस अवसर पर सकारात्मक संदेश मिल सके।

 

फैमिली और बच्चों के संग इन तरीकों से मनाएं नए साल का जश्न / 6 Ways To Celebrate New Year Eve With Your Family and Kids in Hindi

  1. कहीं बाहर घूमने जाएं – आप नए साल पर कहीं हिल स्टेशन या धार्मिक स्थल पर भी घूमने जा सकते हैं। आजकल देखा जा रहा है बड़ी संख्या में लोग नए साल पर बाहर घूमने जाते हैं। नए साल के मौके पर धार्मिक स्थल पर जाने वालों की संख्या भी बढ़ी है। नए साल के इस मौके को यादगार बनाने में आम आदमी से लेकर सेलेब्रेटी तक पीछे नहीं रहते हैं। बॉलीवुड के तमाम दिग्गज क्रिसमस के तुरंत बाद नए साल के जश्न की तैयारी में जुट जाते हैं। साल 2018 को विदा करने और नया साल 2019 का स्वागत करने के लिए मशहूर एक्टर सैफ अली खान और उनकी ए्क्ट्रेस पत्नी करीना कपूर अपने बेटे तैमूर के साथ स्विटजरलैंड में छुट्टी मना रहे हैं। करीना और सैफ के साथ नताशा पूनावाला भी अपने फैमिली और बच्चे के संग वहीं छुट्टियां मना रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ अक्षय कुमार अपनी पत्नी ट्विंकल खन्ना एवं अपने बच्चों के संग नए साल का स्वागत करने के लिए थाईलैंड में रहेंगे। अजय देवगन अपनी पत्नी काजोल और दोनों बच्चे के साथ साल 2019 का स्वागत करने के लिए थाईलैंड में ही मौजूद रहेंगे। इनके अलावा भी बॉलीवुड के कई सितारे विदेश निकल चुके हैं। 
     
  2.  दोस्तों के साथ मनाएं जश्न – अगर आप संगीत के शौकीन हैं, तो नए साल पर घर में संगीत का इंतजाम करें और दोस्तों को बुलाकर जमकर जश्न मनाएं। इस बात का ध्यान रखें कि म्यूजिक ज्यादा तेज आवाज में न चलाएं, ताकि दूसरे को इससे दिक्कत न हो। इसके अलावा आप फैमिली के साथ किसी अच्छे रेस्तरां में जाकर भी एन्जॉय कर सकते हैं।
     
  3. बनाएं खास व्यंजन – भारत में खुशी के मौके पर लजीज व्यंजन बनाने की प्रथा काफी समय से चली आ रही है। नए साल के जश्न पर भी आप इसे अपना सकते हैं। घर पर लजीज व्यंजन बनाएं और अपने खास दोस्तों को बुलाकर भी आप नए साल का जश्न यादगार बना सकते हैं।
     
  4. परिवार को समय दें – अगर आप काम में व्यस्तता की वजह से अपने परिवार को आम दिनों में समय नहीं दे पाते, तो नया साल आपके लिए खास मौका है। आप परिवार को समय दें। सभी काम छोड़कर उनके साथ समय बिताएं, उन्हें खाने पर कहीं बाहर ले जाएं। आप चाहें तो मूवी भी देख सकते हैं। साल की शुरुआत में आपकी ओर से दिया गया ये गिफ्ट आपके अपनों को हमेशा याद रहेगा और उनके लिए और आपके लिए नया साल खास बन जाएगा।
     
  5. किसी खास व्यक्ति को इन्वाइट करें – नए साल को खास बनाने के लिए आप किसी खास व्यक्ति को अपने घर इन्वाइट करें। ये शख्स वो हो, जिसके बारे में आप काफी समय से जानने की कोशिश कर रहे हों। घर पर उन्हें बुलाकर खाने के दौरान आप उनके बारे में जान सकते हैं। ये मौका आपके लिए उनके साथ नजदीकियां बढ़ाने में काफी मददगार होगा।
     
  6. आतिशबाजी न करें – नए साल पर लोग आतिशबाजी करना पसंद करते हैं, हो सकता है आप भी ऐसा करते हों। पर पिछले कुछ महीनों से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से स्मॉग बड़ी समस्या बनकर उभरा है। ऐसे में आतिशबाजी से बचें। आतिशबाजी से प्रदूषण फैलता है। ये आपको ही नुकसान पहुंचाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि इस साल नए साल के जश्न में आतिशबाजी न करें।   

इसके अलावा नव वर्ष के मौके पर पूरे परिवार के संग अपनी-अपनी धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक किसी धार्मिक स्थल पर भी जा सकते हैं। नए साल के मौके पर ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त करने से अच्छा और क्या हो सकता है। अगर संभव हो सके तो इस दिन किसी गरीब या लाचार व्यक्ति को भोजन करा दें या फिर सर्दी के मौसम में गर्म कपड़ों का दान करें। ध्यान रहे कि अगर आप इस तरह का कोई भी नेक काम कर रहे हों तो साथ में अपने बच्चे को भी जरूर रखें और उसको जरूरतमंद की मदद क्यों करनी चाहिए इसके बारे में विस्तार से बताएं। नए साल की शुरुआत आप किसी नेक काम से करें और नेकी करने की अच्छाई के बारे में अपने बच्चे को जरूर बताएं। आप सभी को नव वर्ष की मंगलकामनाएं...बधाई।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप समारोह और त्यौहार ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}