शिशु की देख - रेख खाना और पोषण

मां का दूध बढ़ाते हैं ये 7 आसान से उपाय

Sadhna Jaiswal
0 से 1 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 01, 2018

मां का दूध बढ़ाते हैं ये 7 आसान से उपाय

माँ का दूध, माँ और बच्चे दोनों के लिए सौभाग्य की बात होती है और अगर सेहत की दृष्टी से देखा जाये तो भी स्तनपान माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। माँ के दूध से बच्चे का इम्मुनो सिस्टम तो मजबूत होता ही है साथ में इससे डिलीवरी के बाद माँ के वजन को भी कम करने में मदद मिलती है। छ: महीने तक माँ का दूध बच्चे के लिए बहुत जरुरी होता है। शिशु के जन्म के बाद छ: महीने तक भोजन का एक ही साधन होता है वो है माँ का दूध। लेकिन कभी-कभी हार्मोन्स की कमी, पोषक तत्वों की कमी या गर्भनिरोधक गोलियों के लम्बे समय तक सेवन करने से माँ के दूध में कमी आ जाती है। स्तनों में दूध की कमी होने की वजह से ये चिंता का विषय बन जाता है की शिशु की बढती जरूरतों की पूर्ति के लिए शिशु को पर्याप्त मात्रा में दूध मिल पा रहा है या नहीं। लेकिन इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं। कभी-कभी हमारी नकारत्मक सोच भी हमारी सेहत पर असर डालती है। हमेशा पॉजिटिव सोचें हर शिशु अपना आहार लेकर जन्म लेता है बस आपको अपने खान-पान को बेहतर करने की जरुरत है और ये ध्यान दीजिये की अपने खान-पान में कुछ ऐसी चीजे ऐड करें जिससे स्तनों में दूध की वृद्धि हो। तो आइये आज हम जानते है ऐसे 7 उपायों के बारें में जो माँ का दूध बढ़ाते हो।    

मां का दूध बढ़ाने के आसान उपाय/ These Measures Increase The Mother's Milk in Hindi
 

  1. जीरा: जीरे का सेवन करने से भी माँ के दूध में वृद्धि होती है। जीरा दूध के उत्पादन को बढ़ाने का कार्य करता है और सबसे अच्छी बात यह है की ये माँ के पाचन तंत्र को ठीक करके कब्ज एसिडिटी को कम करके सुजन को भी कम करता है। जीरा कैल्सियम और विटामिन का एक अच्छा सोत्र है। इसके अलावा इसमें आयरन भी है जो नई माँ को एनर्जी देने का भी काम करता है। आप जीरे को भुन कर, पीस कर रख ले और सुबह-शाम दूध के साथ एक-एक चम्मच ले। यह निशचित ही दूध में वृद्धि करने में मददगार होगा।   
  2. दाल का पानी: दाल का पानी स्तन पान कराने वाली माँ के लिए बहुत ही फायदे मंद होता है। दालो से मिलता है अतिरिक्त पोषण। आप अपने भोजन में दालें तो लेती ही होंगी लेकिन जब भी आपको लगे की दूध में कमी आ रही है तो आप सुबह-शाम एक-एक गिलास अरहर की दाल का पानी लेना शुरू कर दीजिये निशचित ही दूध में वृद्धि होगी। दालो में प्रोटीन फाइबर आयरन फोलेट (बी 9) और कैल्सियम बहुत अधिक मात्रा में मिलता है। 
  3. दूध: दूध में भी कैल्सियम प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जो दूध बढाने में सहायक होती है स्तनपान कराने वाली महिला के लिए दूध तथा दूध से बने उत्पादों का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है।
  4. अपनी डाइट का ध्यान रखें: स्तनों में दूध की वृद्धि के लिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इसीलिए आपको ऐसे आहार खाने चाहिए जो आपको शारीरिक शक्ति प्रदान करे और बच्चे को स्तनपान कराने के लिए आवश्यक मात्रा में दूध के उत्पादन में भी सहायक हो।
  5. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा दूध तथा दूध से बने उत्पाद, हरी सब्जिया, दालें, और ओट्स शामिल करें।  
  6. पानी: पानी कम पीने से भी दूध के उत्पादन में कमी आती है क्योकि दूध में सबसे अधिक मात्रा पानी की ही होती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए जितना हो सके भरपूर मात्रा में पानी जरुर पिए दूध के उत्पादन में जरुर वृद्धि होगी।   
  7. ऊपर दिए गए उपायों से दूध की मात्रा में निशचित ही वृद्धि होनी चाहिए और यदि फिर भी किसी वजह से दूध के उत्पादन में कमी आती है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले।    

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 01, 2018

eat dry coconut... it increase breastmilk most

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}