• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग गर्भावस्था

9 प्रेगनेंसी मिथक (गर्भावस्था सम्बंधित गलत फहमियां), क्यों ना करें यकीन इन पर

Parentune Support
गर्भावस्था

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 15, 2020

9 प्रेगनेंसी मिथक गर्भावस्था सम्बंधित गलत फहमियां क्यों ना करें यकीन इन पर
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

गर्भवती महिलाओं को सलाह देने वालों की कमी नहीं होती, जितने लोग, उसकी दस गुना सलाहें। ऐसे में ये समझना मुश्किल हो जाता है कि क्या मानें और क्या नहीं। प्रेगनेंसी(Pregnancy) से जुड़े कई मिथक (misconceptions) सालों से लोगों के बीच प्रचलित हैं। इनमें से कई तो ऐसे हैं जिनके पीछे कोई लॉजिक नहीं है। आज हम आपको ऐसे ही मिथकों (गर्भावस्था सम्बंधित गलत फहमियां) के बारे में बता रहे हैं। 

जब इन्सान को असहनीय दर्द होता है, तो वो बेहोश हो जाता है. कुदरत ने इन्सान के शरीर को ऐसा ही बनाया है। लेबर के वक़्त महिलाएं दवाइयों से बेहोश हो जाती हैं, दर्द से नहीं. लेबर के दबाव के प्रति सकारात्मक नज़रिया रखने से आसानी होती है। 

प्रेगनेंसी के समय की कुछ गलत फहमियां (मिथ्या बातें) / Pregnancy-time Myths in Hindi

नीचे दी गई कुछ गलत फहमियां पढ़ें जिनके बारें स्त्री रोग विषेषज्ञ और प्रसूति विज्ञानी डा. रिंकू सेनगुप्ता धर और सीताराम भारतीया ने हमारी मदद की।

1. असहनीय दर्द

जब इन्सान को असहनीय दर्द होता है, तो वो बेहोश हो जाता है। कुदरत ने इन्सान के शरीर को ऐसा ही बनाया है. लेबर के वक़्त महिलाएं दवाइयों से बेहोश हो जाती हैं, दर्द से नहीं. लेबर के दबाव के प्रति सकारात्मक नज़रिया रखने से आसानी होती है।

2. प्रेगनेंसी में बहुत घी खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में घी से ज़्यादा फ़ायदा सही व्यायाम देता है। मोटापा बढ़ाने के बजाय, फ़िट और एक्टिव रहने का प्रयास करें। आजकल की दिनचर्या ऐसी नहीं है कि महिलाएं ज़्यादा घी पचा पाएं, इससे नुकसान भी हो सकता है।

3. गर्भनाल मां की नाभि से जुड़ी होती है

गर्भनाल प्लेसेंटा से जुड़ी होती है. ये बच्चे के जन्म के बाद बाहर आ जाता है।

4. लेबर में पुश करना चाहिए

जब तक डॉक्टर या नर्स न कहें, लेबर में पुश नहीं करना चाहिए। जब गर्भाशय का मुंह न खुला हो, तब पुश करने से बच्चे को नुक्सान भी हो सकता है।

5. दो लोगों के बराबर खाओ

प्रेगनेंसी में दो लोगों जितनी डाइट लेना ज़रूरी नहीं होता, बल्कि अच्छी डाइट लेना आवश्यक होता है, ताकि बच्चे को सभी पोषक तत्व मिल सकें और आपको भी कमज़ोरी न हो।

6. ज़मीन पर पालती मार कर बैठने से बच्चे का सर दबता है

ये एक मिथक है, प्रेगनेंसी में इस अवस्था में बैठना अच्छा होता है। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और बच्चे को जन्म देने में आसानी होती है।

7. पेट अन्दर खींचने से बच्चे का दम घुटता है

इससे बच्चे का दम नहीं घुटता, क्योंकि उसे गर्भनाल के ज़रिये ऑक्सीजन मिलती है। इससे बच्चे का भार नीचे की हड्डियों पर चला जाता है।

8. लेबर के लिए जाने से पहले बादाम-दूध पियें

अगर लेबर शुरू होने के बाद आपको भूख लगे, तो कुछ हल्का खाएं। भारी आहार लेने से आपको उल्टी आ सकती है।

9. डिलीवरी के बाद पेट बाँध कर रखें

डिलीवरी के बाद पेट बाँधने से कोई फ़ायदा नहीं होता, अगर पेट को लटकने से बचाना है तो पहले 40 दिन हल्की और उसके बाद सामान्य एक्सरसाइज़ करें।

और जानें - गर्भधारण से सम्बंधित कुछ और मनगढंत बातों की वास्तविकता

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है।  अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 3
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Feb 26, 2019

kln 0

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Apr 03, 2020

Thanks for knowledge

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Apr 06, 2020

Hy dear mere baby ke Brain me cyst h

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}