• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग खाना और पोषण

अपने बच्चों के लिए आम के इन रेसीपीज को घर में ही बनाएं

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 26, 2018

अपने बच्चों के लिए आम के इन रेसीपीज को घर में ही बनाएं
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

आम को फलों का राजा कहा जाता है। गर्मी की छुट्टियों में आप में से अधिकांश लोग अपने बच्चों के साथ गांव गए होंगे। गांवों में आम के बगीचे में आपके बच्चे खूब मस्ती भी करते होंगे। बच्चों को आम अच्छा तो लगता ही है लेकिन एक ही तरह का खाना खाकर बच्चे बोर भी हो जाते हैं। तो क्यों नहीं आम के इस मौसम में अपने बच्चे के लिए आम से बने डिशेस को घर में ट्राई करते हैं। आम हमारे शरीर में संक्रमण और विकारो का भी नाश करता है। यह आपके बच्चो को स्वस्थ बनाये रखने में और शरीर को रोगों से संरक्षण प्रदान करने में भी सहायक है। आम में विटामिन ए, सी,और ई के साथ साथ पोटेशियम और कैल्सियम जैसे समृद्ध स्त्रोत भी मौजूद हैं। बच्चे का टेस्ट डेवलप करने के लिए जरूरी है कि आप उसे सारे स्वाद चखने का पूरा मौका दें।  आज हम आपको आम से बने कुछ रेसिपीज के बारें में बताते है जिन्हें  आप अपने बच्चो के लिए घर में ही बना सकती है।  

आम के मुख्य रेसीपीज :-

1.मैंगो आइसक्रीम:- आइसक्रीम छोटे बच्चो को बहुत पसंद आती है। तो आप मैंगो आइसक्रीम बच्चो को बनाकर खिलाये ये उन्हें बहुत स्वादिस्ट लगेगी। मैंगो आइसक्रीम बनाने के लिए हमें चाहिए तीन इंग्रीडीयंट मैंगो पल्प, फ्रेश क्रीम, कंडेंस मिल्क और चीनी।  इसके लिए मैंगो का पल्प लेकर मिक्सी में एक फाइन पेस्ट बना लीजिये और फिर उसी मिक्सर में फ्रेश क्रीम और कंडेंस मिल्क और चीनी को डालकर एक से दो मिनट ब्लेंड कर ले। और अब इस पेस्ट को एक कंटेनर में जमने के लिए रख दे। कम से कम एक घंटे के रखें। और अब आइसक्रीम बच्चो के खाने के लिए तैयार है।  

2.आम की जैली:-  स्वादिष्ट जैली का स्वाद बच्चों को बहुत अच्छा लगता है। इसे आप अपने बच्चो के लिए घर पर ही बना सकते है।  आम की जैली बनाने के लिए आम के टुकडो को मिक्सर के बर्तन में डाल दे। अब ये पेस्ट छोटी कटोरी में निकाल कर रख दे और दूसरी ओर गैस पर एक कटोरी दूध उबलने के लिए रख दे। फिर उसमे स्वादानुसार चीनी और एक चम्मच अगर पाउडर और आम का पेस्ट डालकर दो से तीन मिनट तक पकाए फिर उस पेस्ट को घी लगे बाउल में निकाल ले और एक घंटे के लिए फ्रिज में जमने के लिए रख दे। उसके बाद फ्रिज से निकाले और बच्चो के लिए बाज़ार जैसी आम की जैली तैयार है।  

3.आम की खीर:- गर्मियों में ठंडी ठंडी आम की खीर बच्चो को बहुत पसंद आएगी। आम की खीर बनाने के लिए एक बर्तन में दूध उबलने के लिए रखें। फिर उसमे आधा कप चावल डालें, जो की आधे घंटे पहले भिगोकर रखा गया था। और गैस को धीमे करके थोड़ी थोड़ी देर में चलाते रहे। जब चावल पकने लगे और दूध गाढ़ा होने लगे तो आप उसमे ड्राई फ्रूट काजू बादाम डालें और चार से पांच मिनट पकने दे। जब खीर पक जाये तो उसमे चीनी और इलाइची पाउडर डालकर और एक दो मिनट पकने दे। अब खीर को गैस से उतारकर ठंडा होने दे और फिर उसमे एक कटोरी आम का पीसा हुआ पल्प डालकर मिला दे। अब इस खीर को एक बाउल में निकालकर ऊपर से काजू बादाम और आम के टुकडो से गार्निश करें। हमें यकीन है की आपके बच्चो को ये खीर बहुत पसंद आएगी।  

4. कॉर्न और कच्चा आम का सलाद:- सलाद खाना बहुत फायेदे मंद होता है। खट्टा मीठा सलाद आप अपने बच्चो के बनाकर दे। ये बच्चो के लिए बहुत हेल्दी होता है। सबसे पहले कच्चे आम और खीरे को छीलकर बारीक काट लें। अब प्याज अैर हरी मिर्च को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अगर आप टमाटर डाल रही हैं तो उसे भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक कटोरी कटा हुआ कच्चा आम, खीरा, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च आदि मिलाएँ। अब उसमें नींबू रस, ओलिव आयल  और स्वादानुसार नमक डालें तथा अच्छी तरह मिलाएँ। इस प्रकार आपके बच्चो के  टेस्टफुल मेनू के लिए चटचटा कच्चे आम का सलाद तैयार हो गया।  

  5. आम की चटनी:-  एक साधारण खाने में जान डालनी हो, तो परोसें ताज़ा आम से तैयार की गई ये चटनी। कच्चा आम, लहसुन, मिंट और काला नमक को एक साथ ब्लेंड करके आप खाने को और स्वादिष्ट बना सकते हैं। इसे खाकर तो आप के बच्चे अपनी उंगलियां तक चाटते रह जाएंगे। ये चटनी बच्चो को  पराठे के साथ या बच्चो को खाने के साथ भी दे सकती है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

आज का पैरेंटून

पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}