पेरेंटिंग

आप खुश तो आपका बच्चा खुश - इन इन बातों पर करें अमल

Anubhav Srivastava
3 से 7 वर्ष

Anubhav Srivastava के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 19, 2018

आप खुश तो आपका बच्चा खुश इन इन बातों पर करें अमल

बच्चे की खुशी में ही मां-बाप की खुशी होती है। हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा खुश रहे, लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई पैरेंट्स इस बात से परेशान रहते हैं कि उनका बच्चा खुश नहीं रहता, वह हमेशा गुमसुम रहता है। अगर आप भी इसी मुश्किल से गुजर रहे हैं और तमाम कोशिशों के बाद भी आपका बच्चा खुश नहीं हो रहा, तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने बच्चे के चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।
 

आप खुश, तो आपका बच्चा खुश

यदि आप खुद परेशान, डरे, सहमे व चिंतित रहते हैं, तो ये उम्मीद करना बेइमानी है कि आपका बच्चा खुश रहेगा। दरअसल बच्चा अपने मां-बाप से ही सबसे ज्यादा सीखता है। अगर वह आपको उदास देखेगा, तो खुद भी उदास रहेगा। इसलिए जरूरी है कि आप खुश रहें, इससे बच्चे के चहरे पर भी मुस्कान बनी रहेगी। सबसे अच्छी बात जो आप उनके लिए कर सकते हैं वह ये कि घर में प्यार भरा खुशनुमा महौल बनाए रखें।

इन बाँतों पर करें अमल, हमेशा खुश रहेगा बच्चा

 

  1. बच्चे की सराहना करें – हमेशा अपने बच्चे की हिम्मत बढाइए, उनकी सराहना कीजिए। इससे उसे हौसला मिलेगा। बच्चों की गलतियों पर सख्ती से पेश आने की जगह उसे सुधारें और बच्चे को समझाते हुए अच्छी शिक्षा दें। इससे उसके चेहर पर कभी परेशानी नहीं आएगी और वह हमेशा मुस्कुराता रहेगा।
  2. हर जिद न करें पूरी – अगर आप ये समझते हैं कि बच्चों को प्यार करने का मतलब उसकी हर जिद पूरी करना है, तो आप गलत हैं। इससे उन्हें कुछ पल के लिए तो खुशी मिल सकती है, लेकिन हमेशा नहीं। इससे आगे नुकसान ही होगा। बेहतर होगा कि आप बच्चे को वही चीज दें जो उसके लिए जरूरी है।
  3. गहरी दोस्ती करें – बच्चे पर खुद को न थोपें। उसका बॉस बनने की जगह उससे दोस्ती करें। अपने को उससे ऊपर रखकर शासन न चलाएं, बेहतर होगा कि खुद को उससे नीचे रखें और दोस्त बनकर बात करें। इससे वह आपसे हर बात बताएगा और तनावमुक्त रहेगा।
  4. खुद को बनाएं मस्तमौला – बच्चों पर कई चीजों का असर होता है। बच्चे टीवी, पड़ोसी, स्कूल और कई अन्य कारणों से भी परेशान हो सकते हैं। इससे बचाने के लिए जरूरी है कि आप खुद को मस्तमौला व दिलकश बनाएं। बच्चे को जो सबसे अधिक दिलकश लगेगा, वह उसी तरफ खिंचेगा। पैरेंट्स के रूप में आपको कुछ ऐसा बनना पड़ेगा कि उसको आपके साथ रहना, घूमना, बातें करना अन्य चीजों से ज्यादा दिलकश लगे। इससे आपका बच्चा हमेशा खुश नजर आएगा। अगर आप खुशमिजाज व दिलकश इंसान हैं तो बच्चा किसी और की तरफ आकर्षित नहीं होगा।
  5. बच्चे को बच्चा ही रहने दें – अपने बच्चे को बच्चा ही रहने दें, उसे बड़ा बनाने की जल्दी न मचाएं। अक्सर पैरंट्स बच्चों को बड़ा बनाने के चक्कर में ज्यादा लोड देते हैं, इस दबाव में बच्चा परेशान रहता है और उसके चेहरे की हंसी खो जाती है। समय के साथ बच्चा खुद ही बड़ा हो जाएगा। बच्चा जब बच्चे की तरह बर्ताव करता है, तो हर तरफ खुशियां फैलाता है। 

 

क्या आपको यह ब्लॉग उपयोगी लगता है? अपने विचार साझा हमारे साथ साझा करें, हम अत्यंत ख़ुशी होगी।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Sep 05, 2018

Nice

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}