• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग

आपके बच्चे आपसे ही सीखते हैं अवगुण, बदलें बुरी आदतें

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 22, 2020

आपके बच्चे आपसे ही सीखते हैं अवगुण बदलें बुरी आदतें
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

बच्चे नादान होते हैं। कम उम्र होने की वजह से उनमें सही गलत समझने की क्षमता बड़ों जैसी नहीं होती। ऐसे में वह वही सीखते हैं या करते हैं, जो वह अपने आसपास के लोगों को करते देखते हैं। हो सकता है कि वह आपकी अच्छी चीजों के साथ-साथ आपके गलत बातों को भी सीख ले। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चे के सामने अपने अवगुणों को बदल लें। नहीं तो बच्चा भी उन्हें सीख लेगा। यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसे ही अवगुण जिनका बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है।

इन 5 चीजों को आज ही छोड़ें
 

  1. बातचीत में गाली-गलौज से बचें – बच्चे के सामने कभी भी गाली-गलौज न करें। अगर बातचीत में भी गाली बोलने की आदत है, तो कोशिश करें कि इसे बच्चे के सामने न करें। क्योंकि बच्चा भी आपको बोलते देखकर गाली बोलने लगेगा।
     
  2. गुस्सा – इसके अलावा अगर आप अक्सर गुस्सा करते हैं, या छोटी छोटी बातों पर चिड़चिड़े हो जाते हैं, तो इस आदत को भी बदल डालें। ऐसी चीजें बच्चे के सामने न करें। नहीं तो बच्चा भी गुस्सा करना व चिड़चिड़ापन सीख लेगा। ऐसे में उसे समझाना आपके लिए आसान नहीं होगा। वह ये भी कह सकता है कि आप भी तो ऐसा करते हैं।
     
  3. नशा – गलती से भी कभी बच्चे के सामने कोई नशा न करें। शराब पीने से लेकर स्मोकिंग तक का परहेज बच्चे के सामने करें। बच्चा सही गलत नहीं समझता। हो सकता है कि आपको ऐसा करते देख, चोरी छिपे वह भी ऐसा करने लगे।
     
  4. झूठ बोलना – झूठ बोलने की आदत भी आपके बच्चे को बिगाड़ सकती है। अगर आप अक्सर बातचीत में झूठ बोलते हैं, तो इसे बच्चे के सामने न करें। क्योंकि बच्चा भी यही करने लगेगा। आपको झूठ बोलते देख वह भी झूठ बोलेगा।
     
  5. बड़ो का अनादर न करें व अपने से कमजरो का मजाक न उड़ाएं – कभी भी बच्चे के सामने बड़ों का अनादर न करें। सबका सम्मान करें। अगर आप बड़ों का अनादर करेंगे तो बच्चा भी आपका सम्मान नहीं करेगा। इसके अलावा कभी भी अपने से कमजोर का मजाक न उड़ाएं। अगर आप उनकी मदद नहीं कर सकते, तो कोई बात नहीं। पर उनका अपमान करना, उनकी मजबूरी का उपहास उड़ाना गलत है। आप अगर बच्चे के सामने ऐसा करेंगे, तो वह भी इस गलती को बड़ा होकर करेगा। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Oct 14, 2019

Thanks

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Sadhna Jaiswal
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

आज का पैरेंटून

पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}