बाहरी गतिविधियाँ

अभी से करें प्लानिंग बच्चों की गर्मी की छुट्टियों के लिए

Parentune Support
7 से 11 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया May 01, 2018

अभी से करें प्लानिंग बच्चों की गर्मी की छुट्टियों के लिए

गर्मी छुट्टी आने को है। इस दौरान आपके बच्चे को कुछ दिनों के लिए स्कूल व पढ़ाई से छुटकारा मिलेगा। वह इसे एंजॉय करना चाहेगा। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे की गर्मी की छुट्टी मजेदार व यादगार बन जाए, तो इसके लिए आपको अभी से कुछ प्लानिंग करनी चाहिए। पहले से प्लानिंग करने से आपको कई फायदे होंगे। आप कम खर्च में ज्यादा एंजॉय कर सकेंगे, इसके अलावा अचानक पैसों का इंतजाम करने की भी नौबत नहीं आएगी। सबसे खास बात ये कि आप और आपका बच्चा काफी एंजॉय करेंगे। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातें जिन्हें ध्यान में रखकर आप तैयारी कर सकते हैं।
 

इन बातों का रखें ध्यान

  1. तय करें बजट – छुट्टी में कहीं जाने का प्लान बनाने से पहले अपना बजट तय करें। ये देखें कि आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं। अगर आप 7-8 दिन के लिए परिवार के साथ किसी हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं, चेक कर लें कि वहां आपके बजट के हिसाब से ठहरना संभव है या नहीं। अगर नहीं है तो फैसले में बदलाव ला सकते हैं।
     
  2. जगह का चुनाव – बजट तय करने के बाद जगह का चुनाव करें। जगह का चुनाव करते वक्त ये भी देखें कि वह जगह आपकी सुविधा के अनुसार है या नहीं। आपके परिवार में बच्चा या कोई अन्य मेंबर वहां कंफर्टेबल रहेगा या नहीं। जो जगह आपको सबसे ज्यादा सूट करे, उसी को फाइनल करें। बच्चे की भी राय ले लें। जगह का चयन करने के लिए आप इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं।
     
  3. खर्च की तुलना – जाने से पहले खर्च की तुलना कर लेना भी जरूरी है। आप इंटरनेट व अलग-अलग ट्रैवल एंजेट से चेक करें कि आपने जो जगह तय की है, वहां का कितना चार्ज बताया जा रहा है। उनका टूर पैकेज्ड किस प्रकार का है। इसके अलावा ये भी देख सकते हैं कि अगर पैकेज्ड टूर की तुलना में खुद का ट्रिप कितने खर्च में हो जाएगा। इस तरह की तुलना के बाद जो सबसे सस्ता पड़े, उसे चुनें।
     
  4. ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर कराएं – सब कुछ फाइनल होने जाने के बाद सबसे जरूरी चीज ये कि निकलने से पहले पूरे परिवार का ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर कराएं। यह न केवल यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी इमरजेंसी से आपके परिवार की सुरक्षा करेगा, बल्कि इससे आपका सामान, पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड, एटीएम व अन्य सामान भी इंश्योर्ड हो जाएगा। अलग-अलग कंपनियों के प्लान अलग-अलग होते हैं। एक बार चेक करके इंश्योरेंस करा लें।
     
  5. भीड़-भाड़ से बचें, ये हैं कुछ बेहतर डेस्टिनेशन - गर्मियों में छुट्टी मनाने के लिए पहाड़ आमतौर पर लोगों की पहली पसंद होते हैं। ऐसे में शिमला, मसूरी, नैनीताल, माउंट आबू, ऊटी जैसे स्थानों पर लोगों की काफी भीड़ जुट जाती है। अगर आप भीड़-भाड़ से बचना चाहते हैं, तो चैल, कसौली, भीमताल, लद्दाख, कानाताल, कुर्ग, रानीखेत, चंबा, गंगटोक, दार्जीलिंग, डलहौजी, मुन्नार, अल्मोड़ा, चौकोरी, लेह व सिक्किम आदि बेहतर विकल्प हो सकते हैं।
     
  6. नहीं जा रहे घूमने, तो इस तरह यादगार बनाएं बच्चे की छुट्टी -  अगर आप कहीं घूमने नहीं जा रहे हैं, तो भी कुछ अलग करके अपने बच्चे के लिए इस गर्मी की छुट्टी को यादगार बना सकते हैं। इस छुट्टी बच्चे को नई चीजें सिखाएं। शहर में जगह-जगह समर कैंप लगते हैं, वहां बच्चों को कलात्मक व रचनात्मक गतिविधियां सिखाई जाती हैं। ऐसे में बच्चे को इस तरह के कैंपों में भेजकर उन्हें नई चीज सिखा सकते हैं। ये उसके लिए यादगार बन जाएगा। इसके अलावा गर्मी छुट्टी में आप बच्चे को व्यवहारिक बातें भी सिखा सकते हैं, जैसे उसे अपने साथ बाजार ले जाएं, उसे वजन कराकर सामान खरीदने, सामान की कीमत का अंतर, माप-तौल आदि समझाएं। आपको मोल-भाव व खरीदारी करते देख वह भी बहुत कुछ सीखेगा।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}