• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

ऐसे रोकें बच्चे के बढ़ते मोटापे को

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jan 05, 2020

ऐसे रोकें बच्चे के बढ़ते मोटापे को
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

आज मोटापा न सिर्फ बड़ों बल्कि बच्चों के लिए भी बड़ी समस्या बन गया है। फास्ट फूड खाने के अलावा मोटापे की और भी कई वजहें हैं। हेल्दी डाइट न लेना, लंबे समय तक मोबाइल, टीवी व कंप्यूटर का यूज करना आदि कई कारण हैं, जिनसे बच्चे में मोटापा बढ़ता है। दरअसल व्यस्तता की वजह से कई पैरेंट्स शुरुआत से ही बच्चों की डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसका नतीजा मोटापे के रूप में सामने आता है। इससे बच्चे को कई तरह की परेशानियां होती हैं। ऐसे में बेहतर है कि टाइम रहते बच्चे का मोटापा कंट्रोल कर लिया जाए। आज हम बताएंगे आखिर किस तरह पैरेंट्स बच्चे में मोटापा बढ़ने से रोक सकते हैं या कैसे मोटापा कंट्रोल कर सकते हैं।
 

इन घरेलु नुस्खों को अपनाएं
 

  1. नींबू पानी – बच्चे को रोजाना सुबह के वक्त नींबू पानी पीने को दें। इससे उसका वजन कम होगा।
     
  2. सौंफ – अगर हो सके तो बच्चे को डेली सौंफ की चाय बनाकर दें। चाय न दे सकें तो सौंफ चबाने को दें। इससे उसका हाजमा ठीक रहेगा और वजन भी कम होगा।
     
  3. बादाम – बादाम को बच्चे की डाइट में शामिल करें। इसके सेवन से भी वजन कम होता है।
     
  4. लहसुन – लहसुन भी मोटापा कम करने व वजन घटाने में काफी कारगर साबित होता है। अगर बच्चा लहसुन की कली खाने में आनाकानी करता है, तो उसे सब्जी या शहद के साथ लहसुन दें।
     

बेहतर डाइट भी जरूरी
 

  1. चीनी, चावल, मैदा, चीज व मियोनीज बच्चे को जितना कम खाने को देंगे, उतना ही बेहतर होगा। इन सब चीजों से मोटापा बढ़ता है। इसके अलावा मिठाई भी बहुत अधिक न दें।
     
  2. तला, भुना व फास्ट फूड से बच्चे को बचा कर ही रहें। दरअसल इन सबसे मोटापा बढ़ता है। अगर बच्चा इनसे दूर रहेगा तो मोटापे का शिकार नहीं होगा। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक्स की आदत भी न लगाएं।
     
  3. बच्चा मोटापे का शिकार न हो इसके लिए उसे हेल्दी डाइट देना जरूरी है। आप बच्चे को ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, फल व दूध दें। इसके अलावा बीन्स, नट्स व मछली भी दे सकते हैं।
     
  4. बच्चे को फिट रखना है तो उसे जंक फूड, चॉकलेट व पेस्ट्री जैसी चीजों से दूर रखें। दरअसल जंक फूड में मिलने वाली ट्रांस व सैचुरेटेड फैट बच्चों के पेट की चर्बी बढ़ाने का मुख्य कारण है। इन सबसे वजन बढ़ता है।
     

इन बातों का भी रखें ध्यान
 

  1. नेट सर्फ करते हुए व टीवी देखते हुए खाना गलत – अक्सर बच्चे नेट सर्फ करते हुए या टीवी देखते हुए चिप्स, बिस्किट व अन्य चीजें खाते रहते हैं। अगर आपका बच्चा भी ऐसा कर रहा है, तो इस आदत को तुरंत बदलिए। इससे मोटापा बढ़ता है।
     
  2.  देर रात तक खाने की आदत भी बदलें – कई बार बच्चे पढ़ाई व खेलकूद की वजह से देर रात तक खाना खाते हैं। पर यह आदत नुकसानदायक है। रात को 8 बजे तक खाना खा लें। अगर बाद में भूख लगती है तो फल या दूध बच्चे को दे सकते हैं।
     
  3. बच्चों को बाहर खेलने के लिए प्रेरित करें – बाहर खेलने से बच्चे की शारीरिक गतिविधि बढ़ती है और वह स्वस्थ रहता है। इससे बच्चा अतिरिक्त कैलरी भी बर्न करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप भी अपने बच्चे को आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}