समारोह और त्यौहार

अंबेडकर जयंती क्यों है एक प्रेरणादायक-दिन आपके बच्चे के लिए

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 14, 2018

अंबेडकर जयंती क्यों है एक प्रेरणादायक दिन आपके बच्चे के लिए

14 अप्रैल को भारत में डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई जाती है। भारतीय संविधान के निर्माता आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 में मध्यप्रदेश के मऊ में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया और हर चुनौतियों का डटकर मुकाबला करते हुए अपनी पहचान बनाई। आज हम आपको बताएंगे आखिर आंबेडकर जयंती के मौके पर आप अपने बच्चों को डॉ. भीमराव से क्या सीख दिला सकते हैं। हम आपको आंबेडकर जी से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताएंगे जिनसे आपके बच्चे प्रेरित होंगे।
 

सीखें ये गुण

  1. सीखने की ललक हो – आंडेकर बचपन से ही अपने साथ में पढ़ने वालों की तुलना में तेज थे। वह हर समय कुछ नया जानने व सीखने की कोशिश करते थे। यही वजह है कि वह आगे जाकर इतने कामयाब हुए। आप भी अपने बच्चे को ये गुण सिखा सकते हैं।
     
  2. समाज के प्रति जिम्मेदारी – आंबेडकर हमेशा समाज के लिए कुछ करना चाहते थे। आप भी अपने बच्चे को सिखाएं कि वो भी बड़े होकर समाज के लिए कुछ करें। असहायों की मदद करें।
     
  3. आत्म विश्वास – बाबा साहेब को खुद पर काफी भरोसा था। यही कारण है कि उन्होंने हमेशा ऊंचा सोचा और उसमें कामयाबी भी हासिल की। आप भी बच्चे को आंबेडकर से प्रेरणा लेते हुए खुद पर विश्वास रखने व किसी भी काम को करने का आत्मविश्वास विकसित करना सिखाएं।
     
  4. सबको साथ लेकर चलना -  तरक्की के लिए जरूरी है कि आप सबको साथ लेकर चलें। बाबा साहेब की ये भी खासियत थी कि वह सभी को साथ लेकर चलते थे। उनकी नजर में सभी धर्म, सभी जाति व समुदाय के लोग एक जैसे थे। वह सभी को साथ लेकर चलते थे। उन्होंने कभी भी किसी से भेदभाव नहीं किया। आप भी अपने बच्चे को यही सिखाएं कि वह सबको साथ लेकर चलें। भेदभाव छोड़कर आगे बढ़ें।
     
  5. दूरदर्शी होना – सफलता के लिए जरूरी है कि आप दूरदर्शी हों। डॉ. भीमराव आंबेडकर में ये गुण भी था। वह किसी भी फैसले को लेते वक्त उसके असर के बारे में जानते थे। ऐसे में बच्चे को दूरदर्शी होना भी सिखाएं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| May 10, 2018

mera beta 8+ months ka h vo cerelec or other kuch bhi nii khata h only breastmilk hi pita h usko khilane ke liye KY krna pdega

  • रिपोर्ट

| Apr 19, 2018

nice inspiration

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप समारोह और त्यौहार ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}