• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग शिक्षण और प्रशिक्षण करियर होब्बीस

आपका बच्चा भी बन सकता है टीवी स्टार

Prasoon Pankaj
3 से 7 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 23, 2021

आपका बच्चा भी बन सकता है टीवी स्टार
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

आज का टीवी जगत एक बहुत बड़ा व्यावसायिक क्षेत्र है जहाँ लाखों लोग जिसमे बच्चे, बूढ़े और जवान अपना भविष्य बनाते हैं। यहाँ कई कलाओं जैसे गायन, वादन, नृत्य और कलाकारी का दबदबा है। अगर आप अपने बच्चे के अंदर छुपे टैलेंट को देश और दुनिया के सामने लाना चाहते हैं तो टीवी एक अच्छा माध्यम हो सकता है। 

बच्चे को टीवी स्टार बनाने के लिए पैरेंट्स को इन बातों पर ध्यान देना चाहिए / Parents Should Pay Attention To These Things To Make Their Child A TV star In Hindi

  •   कलाअभ्यास:- ये बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है जिससे आपका बच्चा अपनी कला में निपुणता की ओर आगे बढ़ेगा। इसके लिए सहायक होगा स्थानीय स्तर पर थियेटर ग्रुप ज्वाइन करना, स्कूल की गतिविधियों में भाग लेना एवं शहर या राजकीय स्तरों पर भी भाग लेना।
     
  •  अध्ययन:- जिस भी विषय में रूचि होती है उसकी बेहतर समझ के लिए उसका इतिहास और साहित्य की जानकारी होना आवश्यक है। उसी तरह अगर आप अपने शौक से ज़्यादा अपने बच्चे को कलाकार बनाना चाहते है तो उसे सही तरह से तैयार करे। पुराने गीत, राग, फ़िल्में, नृत्य वगैरह का ज्ञान प्रदान कराए।
     
  •  उनके वीडियो बनाए:- ज़रूरी है की आपका बच्चा कैमरा से ना घबराए बल्कि उसके आते ही और कॉन्फिडेंट हो जाए।  इसको सिखाने के लिए आप  खुद बच्चे का वीडियो बनाएं और उसको दिखाए। इससे आपको समझाने मे और उसके समझने मे आसानी होगी की कहा सुधार किया जाना चाहिए। अगर आपको लगे तो आप इन वीडियोज का उपयोग यूट्यूब जैसे मंच पर भी कर सकते हैं।
     
  • स्पेशल प्रैक्टिस क्लास में भेजें:-किसी भी कला को बेहतरी से सीखना हो तो उसको सही गुरु से सीखना ज़रूरी है। अपने बच्चों को डांस क्लास, म्यूज़िक क्लास या एक्टिंग क्लास भेजे। सही मार्गदर्शन से उनका चाव जो इन चीज़ो को ले कर है वो सही दिशा में आगे बढ़ेगा।
     
  •  पोर्टफोलीयो बनाए:- अपने बच्‍चे का पोर्टफोलीयो तैयार करे जिससे उनका कला प्रदर्शन करने मे आसानी हो। जिसमे उनकी फोटोस, वीडियोस, कॉंपिटेशन्स की जीत, सर्टिफिकेट्स का लेखा जोखा हो। यह हर जगह हर प्रतियोगा मे मांगा जाएगा।इसे बनाने के लिए उनका अभ्यास जारी रखे।
     
  • बहुत सारे टीवी शोज जो कि सिर्फ बच्चों के टैलेंट पर ही आधारित होते हैं। इस तरह के टीवी शोज में अपने बच्चे को जरूर शामिल कराएं। कई बार तो आपके शहर में भी इस तरह के शोज का टैलेंट हंट आयोजित किया जाता है। इसके अलावा अपने बच्चे के पोर्टफोलियो का आप एक वेबसाइट भी बना सकते हैं।  

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}