शिक्षण और प्रशिक्षण

अपने बच्चों को बताएं इन 8 महत्वपूर्ण आविष्कारों के बारे में

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 15, 2018

अपने बच्चों को बताएं इन 8 महत्वपूर्ण आविष्कारों के बारे में

बच्चों को विज्ञान के प्रति जागरूक करें तभी सही मायने में विज्ञान का उद्देश्य सार्थक हो सकता है। इससे बच्चों की जानकारी में भी वृद्धि होगी। विज्ञान के प्रति जागरूक करने के लिए आप अपने बच्चों को इन 8 मूलभूत आविष्कारों के बारे में बता सकती हैं। पूरा ब्लॉग पढ़ें ।

जानिए विज्ञान के आविष्कार जो बच्चो को बताना जरूरी है

1. जेम्स वॉट के आविष्कार भाप के इंजन के बारे में अपने बच्चों को जानकारी दें। उन्हें बताएं कि कैसे केतली में उबलते हुए पानी की भाप के दबाव से उठती हुई केतली केतली की ढक्कन को देखकर जेम्स वॉट के मस्तिष्क में भाप के इंजन का विचार आया। इसे आप घर में करके भी बच्चों को दिखा सकती हैं।


2. बच्चों को यह भी बताएं कि किस प्रकार थॉमस अल्वा एडीसन ने 31 दिसम्बर 1879 को बिजली से की जाने वाली रोशनी के प्रदर्शन की व्यवस्था की। लोगों के समक्ष एडिसन का यह प्रदर्शन उनके 16 महीनों के गहन श्रम की परिणति थी। बच्चों के समक्ष उनकी लगन एवं निष्ठा की कहानी सुनाकर उन्हे विज्ञान के प्रति प्रेरित करें।

 

3. बच्चों को बताएं कि किस प्रकार जे॰एल॰ बेयर्ड ने टेलीविज़न के आविष्कार के माध्यम से मनोरंजन एवं सूचना के क्षेत्र में क्रांति ला दी। टेलीविजन एक ऐसी प्रणाली है जो इलैक्ट्रॉनिक तरंगों के माध्यम से छवियां और ध्वनियां भेजती है जो फिर दृश्य प्रकाश किरणों में बदल जाती हैं और श्रव्य शोर हो जाती हैं। 1940 के दशक से, टेलीविजन अरबों लोगों के लिए रहने वाले कमरे में समाचार, खेल और मनोरंजन लाए हैं

 

4. हम आज के समय में किस चीज के साथ सबसे ज्यादा रहते हैं वह आपकी सबसे प्यारी चीज आपका मोबाइल ही होती है हम सबसे ज्यादा मोबाइल के साथ ही रहते हैं क्योंकि मोबाइल एक ऐसी चीज है जिससे की हम आज के समय में बहुत से काम करते हैं और उसके साथ मोबाइल से बातें करते हैं गाने सुनते हैं या और भी बहुत से ऑनलाइन काम भी करते हैं जो हम कर सकते हैं क्योंकि इंटरनेट से हम इतने बढ़िया बढ़िया स्मार्टफोन के जरिए घर बैठकर पैसा भी कमा सकते हैं और हम बहुत अच्छे से पढ़ाई भी कर सकते हैं आजकल मोबाइल फोन पर सभी चीजें उपलब्ध हम को मिलती है। मोबाइल अपने वर्तमान स्वरूप में एक दिन में नहीं आया। इसने ग्राहम बेल के साधारण टेलीफोन से लेकर अपने वर्तमान स्वरूप तक का लंबा सफर तय किया है। विज्ञान दिवस के अवसर पर बच्चों को भी इसके बारे में बताएं।

 

5. हवाई जहाज का आविष्कार करने वाले राइट बंधु बचपन से ही कल्पनाशील थे और अपनी कल्पनाओं की उड़ान में उन्होंने हवाईजहाज बनाने का सपना देखना शुरू कर दिया था। अमेरिका के हटिंगटन स्थित यूनाइटेड ब्रेदेन चर्च में बिशप के पद पर कार्यरत उनके पिता ने बचपन में उन्हें एक खिलौना हेलीकॉप्टर दिया था जिसने दोनों भाइयों को असली का उड़न यंत्र बनाने के लिए प्रेरित किया। 17 दिसंबर, 1903 को पहली बार पूर्ण नियंत्रित मानव हवाई उड़ान को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले ओरविल और विल्बुर राइट साइकिल की संरचना को ध्यान में रखकर अलग-अलग कल पुर्जा जोड़कर हवाई जहाज का विकास करते रहे। उन्होंने कई बार हवा में उड़ने वाले ग्लाइडर बनाए और अंत में जाकर हवाई जहाज बनाने का उनका सपना सच हुआ। बच्चों को यह कहानी सुनकर काफी प्रेरणा मिल सकती है।

 

5. थर्मामीटर एक ऐसा वैज्ञानिक उपकरण है जिसका प्रयोग हम बुखार मापने में करते हैं। आप बच्चों को थर्मामीटर दिखाकर इसकी कार्यप्रणाली के बारे में बता सकती हैं। थर्मामीटर का आविष्कार फॉरेनहाइट द्वारा किया गया था। थर्मामीटर मानव शरीर का तापमान मापने वाला उपकरण है।

 

6. साइकिल साईकल  का आविष्कार किर्कपेट्रिक मैकमिलन ने किया था जो स्कॉटलैंड (Scotland) का रहने वाले थे।ऐसा नही है कि इससे पहले साईकल का अस्तित्व नही था लेकिन साईकल को आगे बढ़ाने के लिए पैरो से जमीन को पीछे धकेला जाता था। किर्कपेट्रिक ने ऐसी व्यवस्था की जिससे साईकल को पैरों के जोर से चलाया जा सके।सबसे पहले बनाई गई साइकिल लकड़ी की बनी हुई थी। इस साईकल को हॉबी हॉर्स कहा गया लेकिन यह साईकल चलाने में बहुत ज्यादा ताकत लगती थी जिससे इसको चलाने पर थकावट होती थी। पायडल वाली साइकिल आ जाने के बाद यात्रा काफी सुगम हो गयी। बच्चों इसके विकास के बारे में अवश्य बताएं।

 

7. बचपन से ही लुई ब्रेल में गजब की क्षमता थी। हर बात को सीखने के प्रति उनकी जिज्ञासा को देखते हुए, चर्च के पादरी ने लुई ब्रेल का दाखिला पेरिस के अंधविद्यालय में करवा दिया। 1825 में लुई ब्रेल ने मात्र 16 वर्ष की उम्र में एक ऐसी लिपि का आविष्कार कर दिया जिसे ब्रेल लिपि कहते हैं। इस लिपि के आविष्कार ने दृष्टिबाधित लोगों की शिक्षा में क्रांति ला दी।  बच्चों को इस क्रांतिकारी आविष्कार के बारे में बताएं।

 

8. टेलीस्कोप एक दूरबीन एक ऑप्टिकल उपकरण है जो हमें उन वस्तुओं को देखने में सहायता करता है जो दर्पण और लेंस की व्यवस्था का उपयोग करके बहुत दूर हैं। टेलिस्कोप का उपयोग पहले 1600 के दशक में किया गया था और तब से उन्होंने खगोल विज्ञान में कई खोजों का नेतृत्व किया है। इसकी खोज गैलीलियो ने 1600ई॰ में की थी। टेलीस्कोप की सहायता से हम दूर की वस्तुओं को देख सकते हैं। आप बच्चों को खिलौनों के माध्यम से इसके बारे में बता सकती हैं।

कहने का तात्पर्य यह है कि विज्ञान दिवस को एक सामान्य दिन न मानते हुए अपने बच्चों को विज्ञान के प्रति जागरूक करें तभी इस दिन को मनाने का उद्देश्य सार्थक हो सकता है। इससे बच्चों की जानकारी में भी वृद्धि होगी। 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप शिक्षण और प्रशिक्षण ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}