होब्बीस

इन बाल कलाकारों ने मचाई है धूम

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 30, 2017

इन बाल कलाकारों ने मचाई है धूम

छोटा बच्चा जान के न कोई आंख दिखाना रे......हिंदी फिल्म मासूम का ये गाना आज बाल कलाकारों पर फिट बैठता है। आज एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कई ऐसे नाम हैं जो कम उम्र में बड़ी सफलता हासिल कर परिवार का नाम रोशन कर रहे हैं। फिल्म हो या टीवी शो हर जगह बाल कलाकार अपनी धाक जमाए हुए हैं। दरअसल एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में बाल कलाकारों के काम करने का सिलसिला काफी समय से चल रहा है, लेकिन पहले और अब की स्थिति में काफी बदलाव आया है। अब नाम के साथ-साथ बाल कलाकारों को खूब पैसा भी मिल रहा है।

ये बाल कलाकार मचा रहे हैं धूम

  1. जयेश कुमार – बाल कलाकारों में ये नाम अभी सबकी जुबान पर है। जी टीवी पर आने वाले सिंगिंग रियलिटी शो सारेगामा लिटिल चैंप्स में अपनी आवाज व मासूमियत से धूम मचाने वाला जयेश शो में सबसे पॉपुलर है। 5 साल के जयेश प्रोग्राम की शुरुआत में हनुमान चालिसा गाकर सभी जजों के होश उड़ा दिए थे। बाद में उसने अपनी आवाज से भी सबका दिल जीता। उसके टैलंट का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि म्यूजिक डायरेक्टर हिमेश रेशमिया ने जयेश कुमार को एक गाने के लिए साइन भी कर लिया है।
     
  2. हर्षाली मल्होत्रा – 2015 में आई सलमान खान की ब्लॉक बस्टर फिल्म बजरंगी भाईजान में मुन्नी का किरदार निभाने वाली हर्षाली ने खूब सुर्खियां बटोरीं हैं। फिल्म की पूरी कहानी ही मुन्नी पर टिकी थी।
     
  3. स्पंदन चतुर्वेदी – कलर्स टीवी पर कुछ दिनों पहले तक आने वाला उड़ान सीरियल आपको याद है न। इस नाटक में चकोर का किरदार निभाने वाली स्पंदन चतुर्वेदी ने अपनी एक्टिंग से खूब नाम कमाया।
     
  4. अविका गौड़ – कलर्स चैनल के सबसे चर्चित धारावाहिक बालिका वधु में बाल कलाकार के रूप में आनंदी का रोल निभाने वाली अविका ने भी खूब कामयाबी बटोरी है। अब अविका बड़ी हो चुकी है और कई सीरियल में काम कर रहीं है।
     
  5. दर्शील सफारी – इस नाम को भला कोई कैसे भूल सकता है। आमिर खान की फिल्म तारे जमीन पर में अपने अभिनय से सबका दिल जीतने वाले दर्शील के पास भी आज कई फिल्में हैं।
     
  6. रुहानिका धवन – टीवी इंडस्ट्री के बच्चों की बात हो और ये हैं मोहब्बतें सीरियल की रुही की बात न की जाए ऐसा हो नहीं सकता। इस छोटी सी बच्ची ने भी अपनी एक्टिंग से काफी नाम कमाया है।
     

कैसे बनाएं अपने बच्चों को कलाकार
 

टीवी व फिल्म में इन ब्चों की कामयाबी देखकर हर पैरेंट्स चाहता है कि उनका बच्चा भी काश ऐसा टैलेंटेड होता और ऐसी ही कामयाबी हासिल करता। हम आपको बता रहे हैं कि आखिर कैसे आप अपने बच्चे का टैलेंट निखारकर उसे सफल कलाकार बना सकते हैं।

  1. सबसे पहले बच्चों को इन बाल कलाकारों के विडियोज दिखाएं, अपने बच्चे को भी कहें कि वह उनकी तरह परफॉर्म करे। इसके बाद बच्चे की परफॉर्मेंस का विडियो बनाते रहें, इससे उसकी झिझक खुलेगी।
     
  2. किसी खास विषय पर उसे विडियो दिखाएं, किसी खास कैरेक्टर पर फोकस कराएं, इसके बाद बच्चे से कहें कि वह उस कैरेक्टर की नकल करे। इससे भी उसकी एक्टिंग स्किल में निखार आएगा।
     
  3. समर वैकेशन व अन्य छोटे वैकेशन में उसे एक्टिंग की क्लास दिलाएं। कोई थियेटर भी जॉइन करा सकते हैं।
     
  4. इसके अलावा उसे स्कूल में होने वाले कार्यक्रमों में पार्टिसिपेट करने के लिए भी प्रोत्साहित करें।
     
  5. चबूतरा थियेटर नाम का एक ग्रुप बच्चों में एक्टिंग स्किल निखारने के लिए काफी मेहनत कर रहा है, ऐसे में आप भी अपने बच्चे का दाखिला यहां करा सकते हैं।
     
  6. एक और बात जो सबसे जरूरी है वो ये कि आप बच्चे का हुनर पहचानें, अगर बच्चा सिंगिंग में अच्छा है, तो उसे उसी क्षेत्र में भेजें। उस पर जबरन एक्टिंग का बोझ न डालें। इसी तरह अगर बच्चे में डांस का टैलंट है तो उसके लिए डांस ही बेहतर होगा। एक्टिंग वाले को सिंगिंग में न धकेलें।
     
  7. बीच-बीच में अने बच्चे को मशहूर बाल कलाकारों के बारे में बताते व उनकी सफलता को दिखाते हुए उसे प्रेरित करें।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}