Parenting

शिशु के बाल कटवाते समय रखें ख्याल

Parentune Support
1 to 3 years

Created by Parentune Support
Updated on Dec 27, 2017

शिशु के बाल कटवाते समय रखें ख्याल

बच्चे देखने में तो नन्हें-मुन्हे होते हैं लेकिन उनके काम बड़ों-बड़ों की आफत कर देते हैं। बच्चों के रोजमर्रा के काम में उनकी ग्रूमिंग बहुत ज़रूरी है, जिसमें हेयर कट यानि बाल काटना भी शामिल है। इस कार्य की पूर्ति करते वक्त बच्चे बेहद परेशान करते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आइए जानें कुछ खास टिप्स।

 

उसका मन किसी दूसरी ओर लगाएं

कई बार बच्चा बाल कटवाने से डरता है और हिलता-डुलता रहता है। ऐसे में आप इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि वो ज़्यादा हिले-डुले न क्योंकि इससे उसे चोट लग सकती है। इसके लिए आप उसके आगे कुछ ऐसी चीज़ें रख दें जिसे वह शांति से देख सकें। हालांकि आजकल कुछ सैलून में बेबी के सामने ऐसी स्क्रीन लगी होती है जिसे वह चुपचाप देखते हैं। इससे न तो बच्चे हिलते हैं और बाल भी कट जाते हैं।

 

एक्सपर्ट द्वारा ही हो हेयर कट

बच्चों के बाल काटने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति का ही चयन करें जिसे बच्चों की हेयर कटिंग का एक्सपीरियंस हो। क्योंकि किसी नए व्यक्ति से शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।

 

माहौल को शांत रखें

इसमें कोई शक नहीं है कि बाल कटवाते वक्त बच्चे रो-रो कर पूरा घर उठा लेते हैं। ऐसे में उन्हें शांत करवाने के लिए सारा परिवार इकट्टठा न हो, इससे वो चुप होने की बजाय और अधिक घबरा जाएंगे। बच्चों के बाल कटवाने के दौरान भीड़ इकट्टठी न करें और आस-पास के माहौल को शांत रखें।

 

बच्चे को कुर्सी की जगह अपनी गोद में बिठाएं

बच्चे सबसे अधिक अपने मां की गोद में सुरक्षित महसूस करते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि जब उनके बाल कट रहे हों, तब वह आपके गोद में हों।

 

मनपसंद खिलौने व टॉफीज़ साथ ज़रूर रखें

छोटे बच्चों को कुछ चीज़ों से काफी लगाव हो जाता है, जिसे वो अपने पास रखने पर ज़्यादा ख़ुशी महसूस करते हैं। इसके साथ ही आप उनके लिए कुछ खाने-पीने की भी चीज़ें साथ में रखें ताकि रोने पर आप उन्हें शांत करवा सकें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Parenting Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error