• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग शिक्षण और प्रशिक्षण

आपने अपने बच्चे को उसके नाम का मतलब समझाया या नहीं

Prasoon Pankaj
3 से 7 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 11, 2020

आपने अपने बच्चे को उसके नाम का मतलब समझाया या नहीं
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

मां-बाप बनने की खुशी दुनिया की सबसे बड़ी खुशियों में से एक है। ये वो पल है जिसे आदमी जिंदगी भर के लिए याद रखता है और जिसका बेसब्री से इंतजार करता है। वर्तमान समय में तो युवा पैरेंट्स बनने को और उत्साह में लेते हैं और बच्चे को लेकर तमाम तरह की चीजें करते हैं। इसी में सबसे पहला है शिशु का नाम रखना। आजकल मॉडर्न नाम रखने का ऐसा ट्रेंड चल रहा है कि इसके लिए पैरेंट्स कंसल्टेंट का सहारा ले रहे हैं। यह गलत नहीं है, लेकिन जरूरी है कि आप बच्चे का नाम अच्छा और समझने वाला रखें। बच्चा शुरू में तो अपने नाम को लेकर उतना कुछ नहीं जानता, लेकिन जब वह थोड़ा बड़ा होता है तो सगे-संबंधी व अन्य जानकार या दोस्त उससे उसके नाम का मतलब पूछते हैं। आज इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि बच्चे को नाम का अर्थ बताना क्यों और कितना जरूरी है।


ये है नाम के अर्थ का महत्व / Significance of the meaning of the name in Hindi

  • दरअसल बच्चे के नाम के अर्थ का उसके जीवन में काफी महत्व है। अगर आपने बच्चे का नाम अच्छा रखा है और उसे शुरू से उसके नाम का मतलब बताते हुए उसे उस जैसा बनने के लिए प्रेरित करेंगे तो वह काफी हद तक उसे फॉलो करेगा। वह अपने नाम को सार्थक करने के लिए प्रयत्नशील रहेगा। वह अपने कैरेक्टर को भी अपने नाम के अनुरूप रखने की कोशिश करेगा। इसलिए जरूरी है कि आप अच्छा नाम रखें और उसे उसका मतलब भी बताएं। अगर नाम के अर्थ का कोई महत्व नहीं होता और उसका बच्चे के जीवन पर कोई असर नहीं पड़ता तो पैरेंट्स अपने बच्चे का नाम रावण, विभिषण व दुर्योधन भी रखते। पर शायद ही आपने ये नाम किसी बच्चों के सुने होंगे। इसके पीछे की वजह ही यही है कि नाम को बच्चे के चरित्र से जोड़कर देखा जाता है। 

अपने बच्चे को फौरन बताएं नाम का महत्व, होंगे ये फायदे / Tell your child the importance of the name

  • बच्चे को नाम का मतलब बताने का सबसे पहला फायदा ये होगा कि उसकी जानकारी बढ़ेगी।
     
  • वह नाम के अर्थ के अनुरूप अपने आपको बनाने की कोशिश करेगा और उसका व्यक्तित्व अच्छा होगा।
     
  • अक्सर दोस्तों के सर्कल में एक बच्चा दूसरे बच्चे के नाम को बिगाड़ता है या उसे चिढ़ाता है। अगर आपका बच्चा नाम का मतलब जानता होगा, तो वह ऐसी स्थिति में फौरन चिढ़ाने वाले को नाम का मतलब बताते हुए चुप करा देगा। 

कई बार जब आपके घर मेहमान या रिश्तेदार आते हैं, तो वे बच्चे की नॉलेज को परखने के लिए पहले उसका नाम पूछते हैं और फिर नाम का मतलब। अगर आपका बच्चा नाम का अर्थ जानता होगा, तो फौरन उन्हें बता देगा और इससे उत्साहित होगा। उसके अंदर कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Mar 18, 2019

nice

  • रिपोर्ट

| Jul 21, 2018

अच्छा सुझाव है।

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

आज का पैरेंटून

पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}