शिक्षण और प्रशिक्षण

बच्चे के जन्म के बाद करियर ऑप्शन

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 18, 2018

बच्चे के जन्म के बाद करियर ऑप्शन

कामकाजी महिलाएं अक्सर डिलीवरी के दौरान जॉब छोड़ देती हैं। बच्चे के जन्म के कुछ महीने बाद कुछ महिलाएं दोबारा से जॉब शुरू कर देती हैं। हालांकि इतनी जल्दी जॉब को चुनना बच्चे के लिए ठीक नहीं है। दरअसल शुरुआती 2 साल बच्चों को मां की जरूरत होती है। इन दों साल में मां जितनी देखभाल बच्चों की कर सकती है, उतनी देखभाल न तो कोई आया और न ही घर में मौजूद कोई दूसरा शख्स ही कर सकता है। मां का साथ इस समय अवधि तक बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी हाल ही में मां बनी हैं और अब काम पर लौटना चाहती हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी जानकारी जिन्हें पढकर आपकी कंफ्यूजन दूर हो जाएगी। हम आपको करियर से जुड़े कुछ ऐसे ऑप्शन बताएंगे जिनकी मदद से आप घर बैठे काम कर सकती हैं और बच्चे को भी पर्याप्त समय दे सकती है।
 

ये हैं विकल्प
 

  1. ऑनलाइन ट्रांसलेटर – अगर आप हिंदी, अंग्रेजी व किसी अन्य भाषा में अच्छी पकड़ रखती हैं तो ट्रांसलेशन का काम आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। आजकल ऐसे ट्रांसलेशन के असाइनमेंट आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएंगे। इसके लिए अच्छे पैसे भी मिल जाते हैं। इ काम के लिए जरूरी है कि आपको टाइपिंग आती हो।
     
  2. फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग – मौजूदा समय में फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग में भी काफी पैसा मिलता है। ऐसे में आप अगर काम करने की सोच रहीं हैं, तो इसे भी आजमा सकती हैं। आपको अलग-अलग न्यूजपेपर, ऐड एजेंसी व वेबसाइट्स के लिए कंटेंट लिखना होगा।
     
  3. ब्लॉग राइटिंग – आप अलग-अलग विषयों पर ब्लॉग लिखकर भी घर बैठे पैसा कमा सकती हैं। नियमित ब्लॉग लिखकर आप आसानी से 20-25 हजार रुपये महीना कमा सकती हैं।
     
  4. होम ट्यूशन – अगर आपके अंदर पढ़ाने का स्किल है, तो आप हो ट्यूशन से भी पैसा कमा सकती हैं। घर व बच्चे से फ्री होकर 4-5 घंटे आप आसानी से निकाल सकती हैं। इस दौरान घर पर अलग-अलग बैच में बच्चों को पढ़ाएं। आजकल तो ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने का भी विकल्प मौजूद है और इसकी डिमांड भी काफी है। विदेशी बड़ी संख्या में ऑनलाइन हिंदी की क्लास ले रहे हैं। इस तरह आप यहां भी अच्छा पैसा कमा सकती हैं।
     
  5. डेटा एंट्री – कुछ घंटे समय निकालकर आप डेटा एंट्री का काम भी कर सकती हैं। इस काम के लिए आपको प्रति घंटे के हिसाब से डेटा एंट्री करनी होगी।
     
  6. ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डिवेलपर – स्मार्टफोन की बढ़ती डिमांड व डिजिटलाइजेशन के इस दौरन में आज इस फील्ड में भी घर बैठकर कमाने के ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं। अगर आपको इस फील्ड में महारथ हासिल है, तो आपके लिए ये भी घर बैठकर पैसा कमाने का शानदार विकल्प है।
     
  7. ग्राफिक डिजाइनर – अलग-अलग मीडिया हाउस, फिल्म और ऐड एजेंसियों को समय-समय पर अपने असाइनमेंट के लिए फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनरों की जरूरत होती है। अगर आपको इस फील्ड की जानकारी है, तो आप यहां भी फ्रीलांस करके पैसा कमा सकती हैं। सबसे खास बात ये है कि ये काम भी आप घर बैठे ही कर सकेंगी।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}