• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग बाहरी गतिविधियाँ

क्या आप अपने बच्चे को टीवी पे देखना चाहतें है इसे ज़रूर पढ़े..

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 14, 2019

क्या आप अपने बच्चे को टीवी पे देखना चाहतें है इसे ज़रूर पढ़े

पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे होगे खराब....इस पुरानी कहावत को कहकर अक्सर अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करते रहते हैं......इसके बाद भी कई बच्चे पढ़ने को तैयार नहीं होते। इससे पैरेंट्स परेशान होने लगते हैं। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं, तो टेंशन छोड़ दीजिए। दरअसल अब वो जमाना गया, बच्चे अब खेल-कूद व एक्टिंग से भी खूब नाम रोशन कर रहे हैं। अगर आपका बच्चा ओवर एक्टिंग करता है, तो ये अच्छी बात है, उसे प्रोत्साहित करें। आज कई बाल कलाकार ऐसे हैं, जो एक्टिंग से नाम व पैसा दोनों कमा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप भी बच्चे का उत्साह बढ़ाएं और उसकी एक्टिंग स्किल को निखारने में मदद करें, ताकि वह भी फिल्म थियेटर में बेहतर कर सकें।
 

इन टिप्स का रखें ध्यान

  1. बच्चे की एक्टिंग को छोटा -छोटा विडियो खुद ही मोबाइल पर बनाते रहें, उससे उसकी झिझक खुलेगी।
     
  2. किसी खास विषय पर उसे विडियो दिखाएं, किसी खास कैरेक्टर पर फोकस कराएं, इसके बाद बच्चे से कहें कि वह उस कैरेक्टर की नकल करे। इससे भी उसकी एक्टिंग स्किल में निखार आएगा।
     
  3. समर वैकेशन व अन्य छोटे वैकेशन में उसे एक्टिंग की क्लास दिलाएं। कोई थियेटर भी जॉइन करा सकते हैं।
     
  4. इसके अलावा उसे स्कूल में होने वाले कार्यक्रमों में पार्टिसिपेट करने के लिए भी प्रोत्साहित करें।
     
  5. चबूतरा थियेटर नाम का एक ग्रुप बच्चों में एक्टिंग स्किल निखारने के लिए काफी मेहनत कर रहा है, ऐसे में आप भी अपने बच्चे का दाखिला यहां करा सकते हैं।
     
  6. एक और बात जो सबसे जरूरी है वो ये कि आप बच्चे का हुनर पहचानें, अगर बच्चा सिंगिंग में अच्छा है, तो उसे उसी क्षेत्र में भेजें। उस पर जबरन एक्टिंग का बोझ न डालें। इसी तरह अगर बच्चे में डांस का टैलंट है तो उसके लिए डांस ही बेहतर होगा। एक्टिंग वाले को सिंगिंग में न धकेलें।
     
  7. बीच-बीच में अने बच्चे को मशहूर बाल कलाकारों के बारे में बताते व उनकी सफलता को दिखाते हुए उसे प्रेरित करें।
     

कहां-कहां है स्कोप

बच्चे में अगर टैलेंट है तो उसे फिल्म के साथ-साथ सीरियल्स में भी काम मिल सकता है। इसके अलावा कई विज्ञापन ऐसे होते हैं जिनमें बाल कलाकारों का यूज किया जाता है, ऐसे में बच्चा विज्ञापनों में भी काम कर सकता है। यही नहीं टीवी चैनलों पर लगातार बच्चों के लिए सिंगिंग, डांसिंग व एक्टिंग के रियलिटी शो आते रहते हैं। बच्चे में हुनर है, तो वह इनमें पार्टिसिपेट करके भी नाम कमा सकता है।
 

इन बाल कलाकारों ने बनाई बड़ी पहचान
 

आज बेस्ट अभिनेताओं में शामिल आमिर खान ने बाल कलाकार के तौर पर अपना डेब्यू 1973 में फिल्म यादों की बारात में किया था। फिल्म में उन्होंने तारिक बचपन का रोल किया था। बाद में आमिर ने केतन मेहता की फिल्म होली में भी बाल कलाकार के रूप में काम किया था। रितिक रोशन ने भी बाल कलाकार के रूप में ही हिंदी फिल्मों में अपना सफर शुरू किया था। उन्होंने आपके दीवाने और भगवान दादा में हाथ आजमाया था।
 

बहुत कम लोग जानते हैं कि संजय दत ने 1972 में आई रेशमा व शेरा फिल्म में बाल कलाकार के रूप में एक्टिंग की थी। इसके अलावा आलिया भट्ट महेश भट्ट की 1999 में आई संघर्ष फिल्म में बाल कलाकार के रूप में अभिनय कर चुकी हैं। इसके अलावा मौजूदा दौर में दर्शील सफारी, आयशा कपूर, अमन सिद्दकी जैसे कई नाम एक्टिंग में शोहरत बटोर रहे हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 31, 2017

Kaafi achha likha hai

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग
Tools

Trying to conceive? Track your most fertile days here!

Ovulation Calculator

Are you pregnant? Track your pregnancy weeks here!

Duedate Calculator
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}