बच्चों के साथ यात्रा

बच्चे के साथ कर रहे हैं ट्रेन में सफर तो इन बातों का रखें ध्यान

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 18, 2018

बच्चे के साथ कर रहे हैं ट्रेन में सफर तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप ट्रेन से कहीं सफर करने की सोच रहे हैं, लेकिन घर में मौजूद छोटे बच्चे के बारे में सोचकर परेशान हो रहे हैं। आपको चिंता हो रही है कि आखिर छोटे बच्चे लेकर कैसे ट्रेन में सफर करेंगे तो यहां हम आपकी परेशानी को दूर करेंगे। आज हम बात करेंगे कि आखिर कैसे आप बेफिक्र होकर बच्चे को लेकर ट्रेन में सफर कर सकते हैं, ट्रेन में बच्चे को लेकर पहले सफर के दौरान आपको किन-किन चीजों को साथ में लेकर जाना चाहिए।
 

इन चीजों को लेकर चलें
 

  1. मेडिकल किट – ट्रेन में सफर के दौरान आप अपने साथ एक मेडिकल किट जरूर रखें। इसमें बच्चे के लिए लिखी सभी जरूरी दवाइयां रखें। इसके अलावा किट में थर्मामीटर, बैंडेड और रुई भी रख लें। इमरजेंसी की स्थिति में ये सब चीजें काम आएंगी।
     
  2. डायपर – अगर बच्चा डायपर यूज करने की कैटिगरी में है, तो उसके लिए डायपर का एक छोटा पैकेट जरूर साथ में लेकर चलें। ट्रेन में हो सकता है कि बच्चा कई बार टॉयलेट कर दे। ऐसे में बिना डायपर बार-बार कपड़े बदलना आपके लिए परेशानी वाला सबब हो सकता है। अगर बच्चा डायपर में रहेगा, तो बार बार कपड़ा बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
     
  3. दूध व पानी की गर्म बोतल – ट्रेन में सफर के दौरान बच्चे के लिए दूध व पानी का इंतजाम करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। इसके लिए सबसे बेहतर उपाय ये है कि आप अपने साथ दूध व पानी की गर्म बोतल लेकर जरूर चलें। आप किसी स्टेशन से दूध व पानी खरीदकर इसे इस बोतल में रख सकते हैं, जो काफी आगे तक चलेगा। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि अगगर बच्चा सेरेलक पाउडर का दूथ पीता है, तो सेरेलेक भी साथ में रख लें।
     
  4. एक्स्ट्रा कपड़े – ट्रेन में सफर के दौरान बच्चे के एक्स्ट्रा कपड़े भी रख लें। हो सकता है कि बच्चा खाने व पीने के दौरान कपड़े गंदे कर ले। ऐसे में आपको कपड़ा बदलने की जरूरत पड़ेगी। अगर ठंड में सफर कर रहे हैं तो गर्म कपड़ा साथ में रखना न भूलें। हो सकता है आगे जाकर ठंड ज्यादा मिले। ऐसे में अतिरिक्त गर्म कपड़ा रखना फायदेमंद होगा। इसके अलावा साथ में 2-3 रुमाल भी रखें, जिसका इस्तेमाल आप बच्चे को खाना खिलाने के दौरान कर सकती हैं।
     
  5. पाउडर व क्रीम – अगर आप अपने बच्चे को रोजाना पाउडर व क्रीम लगाती हैं, तो उसे ट्रेन में भी साथ लेकर चलें। इसके अलावा डायपर रैश क्रीम भी अपने साथ रखें। कई बार ज्यादा देर तक डायपर पहनने पर बच्चे को रैशेज हो जाते हैं। इससे बचाव के लिए डायपर रैश क्रीम कारगर होगा।
     
  6. खिलौने – अगर बच्चा छोटा, जिद्दी व शरारती है तो साथ में कुछ खिलौने भी रख लें। अगर ट्रेन में अचानक बच्चा रोएगा, तो आप खिलौना देकर उसे चुप करा सकती हैं।
     
  7. सावधानी भी बरतें – इसके अलावा सफर के दौरान आपको बच्चे की सेफ्टी के लिए कुछ सावधानी बरतने की भी जरूरत होगी। अगर बच्चे के साथ ट्रेन में लंबा सफर कर रहे हैं, तो रात में सोते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी सीट के पास कोई अनजान शख्स आकर न बैठे। बीच-बीच में उठकर चेक भी करते रहें। इसके अलावा बच्चे को ट्रेन की खिड़की से हाथ बाहर न निकालने दें। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}