खाना और पोषण

बच्चों को ड्राई फ्रूट्स देना कितना उचित

Parentune Support
1 से 3 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 28, 2018

बच्चों को ड्राई फ्रूट्स देना कितना उचित

हर पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा हेल्दी, फिट व तेज बने। इसके लिए वे उसके खान-पान पर विशेष ध्यान भी देते हैं। बच्चों के बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास के लिए वे ड्राई फ्रूट्स का भी सहारा लेते हैं। दरअसल ड्राई फ्रूट्स बड़ी मात्रा में शरीर में मिनरल्स और प्रोटींस प्रदान करता है। इससे बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आज यहां हम बात करेंगे कि बच्चों को ड्राई फ्रूट्स देना कितना उचित है और अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स के क्या फायदे हैं।
 

अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स के फायदे

  1. काजू – काजू विटामिन-ई से भरपूर होता है। इसके सेवन से बच्चे की त्वचा खिली रहती है और उसमें स्फूर्ति रहती है।
     
  2. बादाम – बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन व फाइबर होता है। ऐसे में इसका उपयोग बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे कई तरह से बच्चों को दिया जा सकता है। सुबह बच्चे को भीगा हुआ बादाम देने से उसका स्वास्थ्य बेहतर रहता है। बादाम पीस कर दूध में मिलाकर पिलाने से शरीर में ताकत आती है। इसके अलावा शहद में भिगे हुए 2 बादाम रोजाना देना भी बच्चे के लिए काफी लाभकारी होता है। बादाम से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। इसके अलावा इससे बच्चे के चेहरे पर चमक बनी रहती है। पर बादाम बहुत अधिक मात्रा में न दें, यह गर्म होता है, ज्यादा सेवन से नुकसान भी हो सकता है।
     
  3. पिस्ता – पिस्ता भी विटामिन-ई से भरपूर होता है। यह बच्चे को खतरनाक पैराबैंगनी किरणों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। पिस्ता पाचनक्रिया के लिए भी लाभकारी है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा बच्चों को न दें। दरअसल यह भी बादाम की तरह गर्म होता है। इसकी अधिक मात्रा पेट में गर्मी पैदा कर सकती है।
     
  4. किशमिश – किशमिश से बच्चे का ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहता है। किशमिश खाने से बच्चे की आंखें भी तरोताजा रहती हैं। इसके अलावा यह दांतों की बीमारियों से भी बचाता है। इसे खिलाने से बच्चा तरोताजा व स्वस्थ रहता है।
     
  5. अखरोट के फायदे – अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं। यह बच्चे की स्मरणशक्ति बढ़ाता है और दिल संबंधी बीमारियों से भी रक्षा करता है। इसके अलावा इसे खिलाने से बच्चे का दिमाग भी तेज होता है। इसके अलावा एक अखरोट और 4-5 दाना किशमिश मिलाकर बच्चे को खिलाने से उसकी बिस्तर पर पेशाब करने की आदत भी छूट जाती है।

 

सर्दियों में ज्यादा कारगर

ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स ज्यादा कारगर साबित होता है। दरअसल सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में गर्मी आती है। ठंड में बादाम, काजू व अखरोट खाना ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स वजन को नियंत्रित रखने के साथ ही बच्चों को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 7
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Oct 17, 2018

Sir mera beta khana To thik se khata h pr oshka wahigt nhi bdtha patla dubla sa h kya kru

  • रिपोर्ट

| Oct 10, 2018

Sir meri beti theek se khaana nahi khati weight bhi bahut kam hai uska

  • रिपोर्ट

| Oct 10, 2018

Thanks... Mera beta abi 7 saal ka hai , uska weight only 17 kg h.... khana to bahut acche se khata h.. and abi tk potty batana b Ni sikha h... please help me...

  • रिपोर्ट

| Oct 09, 2018

Mera beta 1. 5 yr. ka h wo badam ase ni khata to me ushe bhigi badam gud k sath barik kr k deti hu ..to wo ushe bde maze se kha lete h ...badam ko gud k sath dena safe h kya?

  • रिपोर्ट

| Oct 01, 2018

my son is 3 yrs old n he is not eating a single dry fruit, except kishmish he eats nothing. Plz suggest me how to include in his diet?

  • रिपोर्ट

| Oct 01, 2018

Mera beta 1 sal 6 mahine ka he or wo kuchh bhi nhi khata or na hi upr ka dudh pita or hmesha bimar hi bna rehta he me kya kru plz suggest

  • रिपोर्ट

| Aug 13, 2018

mera beta 1 year 6 month ka he use badam dena chahiye ya nhi

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}