पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख स्वास्थ्य खाना और पोषण

बच्चो के लिए तैयार कुछ विशेष फ्रूट ड्रिंक्स इस गर्मी में

Parentune Support
1 से 3 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया May 29, 2018

बच्चो के लिए तैयार कुछ विशेष फ्रूट ड्रिंक्स इस गर्मी में

गर्मियों में बच्चो का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।  बच्चो को एनर्जी से भरपूर बनाये रखने के लिए ,उनकी प्यास बूझाने के लिए कुछ विशेष ड्रिंक्स है जिनका पता आपको होना बहुत जरुरी है।   अक्सर  मां इस बात पर बहुत चिंतित रहती है कि गर्मियों में अपने बच्चे की देखभाल कैसे की जाए। गर्मियों के दौरान बच्चों में डिहाईड्रेशन की समस्या होना बहुत आम बात है।  गर्मियों के दौरान बच्चो की भूख  भी कम हो जाती है।  इसलिए  उन्हें अन्य तरल पदार्थ जैसे फलों का रस, छांछ या मिल्कशेक आदि देना चाहिए ।बच्चो के लिए कुछ विशेष फ्रूट ड्रिंक है जिन्हें इस गर्मी में आप अपने बच्चो को पीलाये जिससे उनमे एनर्जी की कमी न हो इस प्रकार है ...

आम की लस्सी:-

गर्म हवा के थपेड़ों से भरे इस मौसम में शरीर को तरावट देने वाला हेल्थी ड्रिंक आम की लस्सी। आम की लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले आम को छीलकर इसका पल्प निकाल लीजिए और गुठली हटा दीजिए।  इसके बाद, आम के पल्प को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए।  मिक्सर जार में आम के टुकड़े, चीनी और दही डाल दीजिए और अच्छे से ब्लेन्ड कर लीजिए।   इसके बाद, इसमें 1 कप बर्फ के टुकड़े डाल दीजिए और फिर से एक बार अच्छी तरह से ब्लेन्ड कर लीजिए। आम की ठंडी-ठंडी लस्सी तैयार हैं। लस्सी को कटे हुए पिस्तों से गार्निश कर दीजिए।  जब भी आपके बच्चे का बहुत ही अच्छा कुछ ठंडा पीने का मन हो, तब यह लस्सी फटाफट से बनाइए और  अपने बच्चो को पीने के लिए दीजिये।   बच्चो की अच्छी सेहत के लिए सारे गुणों से भरपूर ये हेल्थ ड्रिंक बेस्ट है ।  

नारियल पानी:-
नारियल पानी बच्चो के सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है।  यह बच्चो के  शरीर में डीहाईड्रेसन नहीं होने देता और बच्चो को एनर्जी से भरपूर बनाये रखता है।    नारियल पानी में मौजूद ब्रेन फैट बच्चों का फोकस बढ़ाने में मदद करता है।  रोजाना दिन में इसे एक बार पीने से बच्चों को एनर्जी तो मिलती है, साथ ही उनका दिमाग भी तेज होता है।

गन्ने का रस:-

एक गिलास गन्ने का रस न केवल बच्चो के प्यास को बुझाता है, बल्कि उन्हें उर्जा से भी भर देता है।  इस गर्मी में रोज पिलाये अपने बच्चो को  एक गिलास गन्ने का जूस इसके है चमत्कारी फायदे, गन्ने में प्रचुर मात्रा में क्राबोहाईड्रेट ,प्रोटीन ,केल्सियम, पोटेशियम और विटामिन अ ,बी काम्प्लेक्स भी पाया जाता है  गन्ने के रस में फेट नहीं होता और इसमें गुल्कोस की भी कई किस्मो का मिश्रण होता है।  गर्मियों में अपने बच्चो को ठंडा ठंडा गन्ने का रस जरुर दे ये आपके बच्चो में भरपूर एनर्जी बनाये रखता है।  

 

मौसमी का जूस:-

मौसमी स्वास्थ्यवर्धक होने की वजह से यह बच्चो  के लिए एक ग़ुणकारी फल है।  इससे न केवल शारीरिक निर्बलता दूर होती है बल्कि कब्ज से भी राहत मिलती है। मौसमी का जूस बच्चो की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है मौसमी का जूस बच्चे शौक से पीना पसंद करते है।   मौसमी की तासीर ठंडी होती है।  यह शरीर में  शीतलता प्रदान करता है। यह पित्त भी मारता है।  मौसमी का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।   इसके जूस में ढेर सारा मिनरल और पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन सी और पोटैशियम आदि पाया जाता है। जो बच्चो को हेल्दी होने के साथ ही उर्जा पहुंचाने वाला भी होता है।

 

तरबूज का जूस:-

तरबूज का शरबत बहुत ही स्वादिष्ट होता है। यह आपके बच्चो को  चिपचिपी गर्मी, धूप, लू, उमस, आदि में ठंडक देने का काम करता है।  और बच्चे  इसे बहुत पसंद भी करते हैं तरबूज का शरबत बनाने के लिये सबसे पहले तरबूज को धोकर काटिये और फिर इसके मोटे हरे भाग को काट कर अलग कर दीजिये। अब लाल वाले भाग को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर मिक्सी में पीस लीजिये। थोड़ी देर बाद जब तरबूज का गूदा और रस बिल्कुल घुल जाए तब इस जूस को छलनी से  छान लीजिये। अब इस जूस में नींबू निचोड़ कर अच्छे से मिलाइये और फिर इसे गिलासों में डाल दीजिये। ठंडा करने के लिये इसमें अपने अनुसार बर्फ डाल दीजिये और चाहें तो गिलास में शरबत के ऊपर 1-2 पोदीने की पत्तियाँ भी सजा दीजिये आप अपने स्वादानुसार इसमें चीनी भी  मिला सकते है  ठंडा ठंडा तरबूज का शरबत तैयार है। तरबूज का शरबत बच्चो के सरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और डीहाईड्रेसन से बचाता है

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}