पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख खाना और पोषण

लंच बॉक्स खरीदते समय इन 9 बातों का रखें ध्यान

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 07, 2018

लंच बॉक्स खरीदते समय इन 9 बातों का रखें ध्यान

अगर आपका बच्चा भी स्कूल जा रहा है तो फिर आप निश्चित रूप से उसके लंच बॉक्स में क्या पैक किया जाए इसको लेकर रोज कुछ नया प्लान करती होंगी।  अपने बच्चों के लंच को लेकर रोज कुछ नया और बेहतर करने के बारे में सोचते हैं लेकिन जो सबसे बुनियादी चीज है कहीं हम उसको इग्नोर तो नहीं कर रहे हैं? अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी बात आपने मिस कर दी, तो चलिए हम आपकी इस जिज्ञासा को शांत कर देते हैं। अपने बच्चों का लंचबॉक्स खरीदते समय में भी हम लोगों को कुछ खास बातों पर ध्यान देना चाहिए। लंच  सिर्फ  हेल्दी और टेस्टी होना ही काफी नहीं होता है, बल्कि लंच बॉक्स भी बच्चों की जरूरतों का ख्याल रखने वाला होना चाहिए।

 

अपने बच्चों के लिए किस तरह का लंचबॉक्स खरीदना चाहिए?

  •  सबसे पहली बात की लंचबॉक्स की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं करें और फूड ग्रेड प्लास्टिक का ही चयन करें। 
  • अगर आपका बच्चा स्कूल जाता है तो उसको ऐसा लंचबॉक्स दीजिए जिसे वो आसानी से खोल सके
  • लंचबॉक्स में अगर तीन से चार खाने बने हों तो ज्यादा बेहतर क्योंकि इसमें आप बच्चों के स्वाद के हिसाब से खाने की वैरायटी बढ़ा सकते हैं
  • लंचबॉक्स में फ्रूट्स को रखने का जगह भी प्रॉपर तरीके से होना चाहिए इस बात का जरूर ध्यान रखें
  • लंचबॉक्स का वजन भी बहुत मैटर करता है, बच्चों के लिहाज से हल्का लंचबॉक्स ही सही रहेगा
  • ज्यादातर अच्छी कंपनियां बच्चों के उम्र के हिसाब से ही लंचबॉक्स डिजाइन करती है तो जब हम खरीदने के लिए जाएं तो उम्र की कैटेगरी को जरूर चेक कर लें
  • लंचबॉक्स लेते समय में ये जरूर चेक कर लें कि इसके साथ में स्पून और फोर्क है या नहीं 
  •  ज्यादातर बच्चों का अलग-अलग फेवरेट सुपरहीरो होता है तो इसके बारे में आपको बखूबी पता होगा कि आपका बच्चा किस सुपरहीरो को पसंद करता है। तो जब आप लंचबॉक्स खरीदने जाएं तो अपने बच्चे की पसंद के मुताबिक सुपरहीरो वाला लंचबॉक्स  ही खरीदने का प्रयास करें। इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आप बच्चों के अंदर अपने लंचबॉक्स और लंच के प्रति भी कौतुहल पैदा कर देंगी। अपने फेवरेट सुपरहीरो वाला लंचबॉक्स बच्चों को लंच के लिए उत्साहित करेगा।
  • लंचबॉक्स के साथ पानी का बोतल भी खरीदना ना भूलें

कुल मिलाकर इसको ऐसे समझिए कि जैसे आप अपने बच्चे के लिए कपड़े या अन्य जरूरत का सामान खरीदने में जितनी सावधानी बरतते हैं उतनी ही गंभीरता लंच बॉक्स खरीदने के समय में भी दिखानी चाहिए क्योंकि आपके बच्चे के लिए लंचबॉक्स की बहुत ज्यादा अहमियत है। 

 

लंचबॉक्स खरीदने समय इन बातों को बिल्कुल इग्नोर ना करें:

बच्चों के लिए प्लास्टिक से बने सामानों का जितना कम से कम प्रयोग करें उतना ही अच्छा। चूंकि बाजार में अधिकांश लंचबॉक्स प्लास्टिक के ही बने होते हैं तो अगर आप खरीद रहे हैं तो कुछ अहम बातों को जरूर चेक कर लें। सबसे पहली बात कि फूड ग्रेड्स प्लास्टिक हों इसके अलावा प्लास्टिक से बने सामान पर ये जरूर देख लेना चाहिए कि उस पर ISI और RIC मार्क लिखा है या नहीं। इसके अलावा अगर BFA फ्री या BFR फ्री भी लिखा हो तो और बढिया। विशेषज्ञों के मुताबिक ये खतरनाक केमिकल होते हैं और इनका लगातार प्रयोग करने से भविष्य में गंभीर बीमारियों का खतरा बना होता है। हालांकि हम आपको बता दें कि ये लिखना अनिवार्य तो नहीं है लेकिन अच्छी कंपनियां अपने प्रोडक्ट पर ऐसा लिखते हैं। हो सकता है कि इस तरह के प्रोडक्ट थोड़ा महंगे हों लेकिन आपके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं। 

 

एक और अहम जानकारी आप लोगों के साथ शेयर करना चाहूंगा कि आमतौर पर होता ये है कि हम लोग गर्म खाना लंचबॉक्स में पैक कर देते हैं। अगर आपके बच्चे का लंचबॉक्स प्लास्टिक का है तो भूलकर भी ऐसा ना करें। खाना को नार्मल तापमान पर होने के बाद ही लंचबॉक्स में पैक करना चाहिए। सिल्वर फॉयल में भी गर्म खाना पैक ना करें। 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jun 07, 2018

bohot hi jaruri jankari di hai aapne... thank you

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}