• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
खाना और पोषण

बच्चे के लिए गन्ने का जूस पीने के 7 बड़े फायदे

Prasoon Pankaj
3 से 7 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 02, 2021

बच्चे के लिए गन्ने का जूस पीने के 7 बड़े फायदे
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

गर्मी के मौसम में वीणा अक्सर परेशान रहती है कि वह अपने बढ़ते हुए बेटे को क्या खिलाए- पिलाए कि उसके 14 साल के बेटे पुलकित की बॉडी को ठंडापन के साथ ही कई फायदे भी मिले. एक दिन उसके घर उसकी ताई जी आई, जिन्होंने बताया कि वीणा को अपने बेटे पुलकित को गर्मी के मौसम में गन्ने का जूस जरूर (Benefits Of Sugarcane Juice in summer) देना चाहिए. उन्होंने बताया कि यह हरे रंग का फल ना सिर्फ मीठा होता है बल्कि एनर्जी भी देता है. परम्परागत भारतीय चिकित्सा पद्धति के अनुसार भी गन्ने का जूस बहुत पौष्टिक और हेल्दी माना जाता है. अपनी बुजुर्ग होती ताई से इतनी बढ़िया बातें जानकर वीणा बहुत खुश हुई और उसने निर्णय ले लिया कि वह अपने बढ़ते बेटे को गन्ने का जूस जरूर पीने को देगी.

गन्ने के जूस के पौष्टिक तत्व / Nutrients of Sugarcane Juice

हमारा देश गन्ने का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है, यही वजह है कि आप इसे काफी कम कीमत में खरीद सकते हैं. आप इसके जूस में घर का बर्फ, नींबू, पुदीना, अदरक और नमक डालकर पियेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह कितना स्वादिष्ट होता है! इसका एक गिलास गन्ने के जूस के सेवन से आपकी बॉडी को कई न्यूट्रिएन्ट्स (Nutrients in Sugarcane juice) मिलते हैं. पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, थियामिन, रिबोफ्लेविन और कई एमिनो एसिड इसमें पाए जाते हैं. .

गर्मियों में गन्ने का जूस पीने के फ़ायदे / Benefits Of Sugarcane Juice in summer

गन्ने का जूस हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है, डाइजेशन सुधारता है और सबसे जरूरी बात स्ट्रेस को दूर करता है. इसमें फ्लेवोनॉयड्स और पॉलिफेनॉलिक कम्पाउंड जैसे एंटी- ऑक्सीडेंट होते हैं, ये ओवर ऑल हेल्थ को बूस्ट करने के साथ ही ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं।

  1. एनर्जी करे बूस्ट- गर्मी के मौसम में एनर्जी की कमी कई लोगों को महसूस होती है. ऐसे में गन्ने के जूस का सेवन (Benefits of Sugarcane juice in summer) फायदेमंद साबित होता है. गन्ना में सुक्रोज होता है, जो आपके लाडले की बॉडी को सही मात्रा में एनर्जी देता है कि वह पूरे दिन फिट रह सके. यह उसकी बॉडी में ग्लूकोज के रिलीज को नॉर्मलाइज करता है. यदि आपके बच्चे को अपनी बॉडी को रिहाइड्रेट करना है तो यह बढ़िया विकल्प है, साथ ही यह थकान भी दूर करता है.
     
  2. इन्फेक्शन करे दूर- गन्ने के जूस में डायूरेटिक गुण होते हैं, जो इन्फेक्शन दूर करने के लिए बढ़िया है. गन्ने के जूस के सेवन से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन नहीं होता है, खासकर तब जब पेशाब करते समय बर्निंग सेंसेशन होता है.
     
  3. कैविटी और बदबूदार सांस से छुटकारा- गन्ने के जूस में कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे कई मिनरल्स होते हैं, जो दांत के इनेमल को मजबूत करता है और सड़ने से सुरक्षा करता है. गन्ने के जूस में व्याप्त पौष्टिक तत्व बदबूदार सांस से लड़ते हैं, जो न्यूट्रिएन्ट्स डेफिशीएन्सी की वजह से होता है.
     
  4. जॉन्डिस का उपाय- आयुर्वेद कहता है कि गन्ने का जूस लीवर को मजबूत करता है और यह गर्मियों में ज्यादा होने वाली बीमारी जॉन्डिस की एक फूल प्रूफ रेमेडी है. गन्ने के जूस में व्याप्त एंटी- ऑक्सीडेंट इन्फेक्शन के खिलाफ़ लीवर को सुरक्षित रखते हैं और बिलिरुबिन लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं.
     
  5. डाइजेशन में सुधार- नियमित तौर पर गन्ने के जूस का सेवन बेहतर पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, जो अमूमन गर्मियों में बिगड जाती है. पोटैशियम की उपस्थिति से यह सिस्टम को अच्छे शेप में रखता है और पेट के इन्फेक्शन से भी बचाता है. कब्ज की समस्या में भी यह बहुत लाभकारी है.
     
  6. इम्यून सिस्टम रखे बेहतर- गन्ने के जूस में एंटी- ऑक्सीडेंट और विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. यह डाइजेस्टिव डिसऑर्डर, लीवर डिजीज, सांस संबंधी इन्फेक्शन से लड़ता है और इन्फ्लेमेशन् को कम करता है.
  7. चोट करे ठीक- अगर आपके लाडले को कहीं चोट लगी है तो गन्ने का जूस उसे जल्दी ठीक करने में अपनी भूमिका निभाता है. इसमें व्याप्त नैचुरल सुक्रोज कम समय में किसी भी चोट को ठीक कर देता है. आप चाहें तो गन्ने के जूस को सीधे भी चोट पर लगा सकती हैं.
     
  8. मजबूत हड्डियां- कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे मिनरल्स हड्डियों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं. इस तरह से ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करते हैं.
     
  9. स्किन केयर- किशोरावस्था में बच्चों को स्किन संबंधित कई तरह की समस्याएं हो जाती है, जिसमें एक्ने, ब्लेमिशेज आम हैं. गन्ने के जूस के लगातार सेवन से यह सब नहीं हित है और स्किन सॉफ्ट रहती है. अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी एसिड्स स्किन के हेल्थ के लिए जरूरी हैं और गन्ने में ग्लाइकॉलिक एसिड होता है, जो एक महत्वपूर्ण हाइड्रॉक्सी एसिड है. यह स्किन की चमक को बरकरार रखता है.
     
  10. गर्मी के मौसम में रोजाना एक गिलास गन्ने के जूस का सेवन आपके किशोरावस्था में कदम रख चुके बच्चे को हेल्दी बना सकता है. यही नहीं, आप स्वयं अपने लिए और पाने परिवार के लिए भी रोजाना एक गिलास गन्ने के जूस के सेवन को सुनिश्चित कर सकती हैं ताकि इन गर्मियों में सब लोग हेल्दी और फिट रहें.

इसके साथ ही कुछ औऱ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, जैसे कि डाइबिटीज या मधुमेह रोग से ग्रसित लोगों को गन्ने का जूस पीने से परहेज करना चाहिए इसके अलावा अगर बच्चे को गन्ने से एलर्जी हो तो भी गन्ने का जूस नहीं पिलाना चाहिए। आप अपने न्यूट्रीशनिस्ट या डॉक्टर की सलाह के मुताबिक बच्चे को गन्ने का जूस दे सकती हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप खाना और पोषण ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}