• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

अपने बच्चे को ऊर्जावान बनाने रखने के लिए सबसे अच्छे तरीके

Deepak Pratihast
1 से 3 वर्ष

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 17, 2020

अपने बच्चे को ऊर्जावान बनाने रखने के लिए सबसे अच्छे तरीके
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

 

आपका बच्चा अभी चंद महीने पहले ही तो अपने पैरों पर चलना सीखा है। कई बार गिरा है, उठा है और फिर संभला है। ऐसे में उस पर सबसे अधिक ध्यान देन की जरूरत है। यह उम्र सबसे अहम होती है। आपकी जरा सी असावधानी बच्चों के लिए नुकसानेह हो सकती है। इस उम्र में उसकी एनर्जी लेवल को हाई रखना बेहद जरूरी है। आपने देखा होगा कि इस उम्र का बच्चा जब अपने मूड में आता है, तो लगातार दौडता रहता है। भागता रहता है। जहां कहीं उसे स्पेस मिली कि नहीं, उठ कर भाग खडा होता है। यदि उसके मन में आ गया तो अपने खिलौना को इधर-उधर खूब फेंकता रहता है। खिलखिलाता रहता है। इन सब कामों में उसे आमतौर पर अधिक  ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि आप इस अवस्था में अपने अपने बच्चे को कैसे ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं:

- बच्चों के खान पान पर सबसे अधिक ध्यान दें। इस उम्र में सही मात्रा में बेहतर पोषण सबसे जरूरी होता है।

- बच्चों को केवल ऐसे आहार नहीं दें जिससे उन्हें केवल पोषण मिले। इसके बदले बच्चों को ऐसे आहार दें, जो पोषण के साथ-साथ बच्चों का भूख भी बढ़ाये।

- बच्चे का वजन अगर कम है तो उसे मलाई वाला दूध पिलाना सही माना जाता है। आजकल कई मां की शिकायत होती है कि उनका बच्चा दूध नहीं पीता है। यदि आपका दुलारा भी दूध पीने से मना करें, तो शेक, स्मूदी या चॉक्लेट पाउडर मिक्स कर देना चाहिए।

- आपको पता होगा कि शकरकंद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन ए,बी और सी से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से सही वजन भी बढ़ता है। इससे एनर्जी भी मिलती है। लिहाजा, बच्चों को दूध में मैश कर इसे दिया जा सकता है।

- केला एनर्जी का बेहतरीन स्त्रोत होता है। एक साल से अधिक के बच्चों के लिए केले का शेक भी एक अच्छा विकल्प होता है।

- इस बात को हर कोई जानता है कि दाल प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत होता है। छोटे बच्चों को दाल का पानी अवश्य पिलाना चाहिए।

- मूंगफली का मक्खन वजन बढ़ाने और एनर्जी के लिए एक बहुत अच्छा स्रोत है। आपका शिशु यदि 1 वर्ष से अधिक आयु का है, तो आप एक रोटी या टोस्ट पर मूंगफली का मक्खन एक चम्मच फैला दीजिए और अपने बच्चे को खाने के लिए दीजिए। यकीन मानिए, इसका टेस्ट भी उसे पसंद आएगा।

- पीनट बटर हमारी सेहत के लिए मानो वरदान है। यह हर उम्र के लिए लाभदायक है। इसमें मौजूद कई पोषक तत्व बीमारियों को दूर भगाने में मदद करते हैं। जब आप अपने बच्चे को रोजाना संतुलित मात्रा में इसे खाने के लिए देंगे, तो वह चुस्त-दुरूस्त रहेगा।

- आजकल बाजार में कई तरह के एनर्जी ड्रिंग मौजूद है। आप भूलकर भी इसे अपने बच्चे को नहीं दें। 

- बच्चों के लिए एक बेहतर रूटीन बना लें। यदि किसी प्रकार की दिक्कत हो तो अपने फैमिली डाॅक्टर से कंसल्ट कर लें।

- हां, घर में दादी या नानी हों, तो उनसे सलाह मशविरा जरूर करें। उनके बताए उपायों को कभी नजरअंदाज नहीं करें। ध्यान रखें, जरूरत से अधिक कुछ भी सही नहीं
 
माना कि आपकी भी ख्वाहिश होगी कि आपका बच्चा एक्टिव हो, चुस्त हो। कई लोग सुपर एक्टिव की लालसा रखते हैं। हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि कई बार कुछ बच्चे ज्यादा ही एक्टिव होते हैं, जिन्हें संभालना माता-पिता के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे बच्चे हाइपरएक्टिव होते हैं, वे हर वक्त बिना थके इधर-उधर भागते-दौड़ते रहते हैं। उनका ऐसा व्यवहार घर से बाहर भी बना रहता है। इसके कारण वे किसी एक काम पर फोकस भी नहीं कर पाते हैं, जिससे उनके विकास पर बहुत बुरा असर पड़ता है। ऐसे में एक्सपर्ट की सलाह होती है कि इन हाइपरएक्टिव बच्चों को अलग तरह से हैंडल किया जाना चाहिए।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}