Education and Learning

भारत का गौरव है भारतीय सेना

Parentune Support
3 to 7 years

Created by

भारत का गौरव है भारतीय सेना

भारतीय सेना पर देश के हर नागरिक को गर्व है। यह सरहद पर मुस्तैद होकर दुश्मनों से हमारी व देश की रक्षा करते हैं। देश की रक्षा के लिए वे अपनी जान भी दे देते हैं। हमारे पड़ोस में एक तरफ पाकिस्तान तो दूसरी तरफ चीन जैसा देश है, जो हमेशा आक्रमणकारी मूड में रहता है। पर हमारी सेना इन सबसे निपटने के लिए मुस्तैद रहती है। भारतीय सेना एक सच्चे समर्पण और देशभक्ति की भावना के साथ काम करती है। देश में शांति और स्थिरता बनाए रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। सही मायनों में भारतीय सेना देश का गौरव हैं। पर धीरे-धीरे युवाओं में सेना में जाने का रुझान खत्म होता जा रहा है। अगर यही स्थिति रही तो आगे दिक्कत हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने बच्चों को भारतीय सेना व उनकी बहादुरी के बारे में बताते रहें।
 

ऐसे समझाएं सेना के बारे में
 

1. बच्चे को बताएं कि हमारे बहादुर सैनिक सीमाओं पर प्रतिकूल परिस्थितियों में रहकर देश की रक्षा करते हैं। सेना सिर्फ हमें बाहरी आक्रमण से ही नहीं बचाती, बल्कि ये प्राकृतिक आपदाओं में भी जान जोखिम में डालकर देश के नागरिकों की जान बचाती है।

2. बच्चों को बताएं कि हम अपनी सेना से बहुत कुछ सीख सकते हैं। भारतीय सेना अनुशासन का एक बड़ा उदाहरण है। सेना सख्त दिनचर्या का पालन करना, अनुशासन में रहना व विपरित परिस्थितियों का सामना करना सिखाती है। कई समस्याएं होने के बाद भी वे कभी राष्ट्र की निंदा नहीं करते हैं। देश के प्रति सम्मान और प्यार की सीख भी सैनिकों से ली जा सकती है।

3. सीयाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचाई पर स्थित रणक्षेत्र है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 5000 मीटर है। यहां पर तापमान -50 डिग्री से नीचे चला जाता है। इतने कठिन वातावरण में रहकर भारतीय सेना देश की रक्षा करती है।

4. भारतीय सेना चीन और अमेरिका के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है। भारत की पूरी सेना में करीब 13 लाख 25 हजार सक्रिय सैनिक और 21 लाख 43 हजार से अधिक रिजर्व सैनिक हैं।

5. भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी स्वैच्छिक सेना है। भारतीय संविधान में अनिवार्य भर्ती का प्रावधान होते हुए भी भारतीय सेना को अबतक ऐसा नहीं करना पड़ा है। पूरी सेना अपनी इच्छा से इसमें शामिल हुई है।

6. 2013 में उत्तराखंड में बाढ़ से आई तबाही के दौरान सेना की तरफ से चलाया गया ऑपरेशन राहत दुनिया का सबसे बड़ा सैनिक बचाव कार्य है। इस बचाव कार्य में सेना ने करीब 2 लाख लोगों को बचाया।

7. भारतीय सेना दुनिया के सबसे ऊंचे सेतु का निर्माण कर चुकी है। बेली ब्रिज दुनिया में सबसे ऊंचा सेतु है। 1982 में इसे हिमालय पर्वत श्रृंखला पर द्रास और सुरु नदियों के बीच स्थित लद्दाख घाटी पर बनाया गया था।
 

 सेना को भी समझें

भारतीय सेना एक रेजिमेंट प्रणाली है, जिसके तीन प्रमुख अंग थल सेना, जल सेना और नौसेना है। तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर भारत के राष्ट्रपति होते हैं। हैं। भारतीय सेना अब तक पाकिस्तान के साथ 4 युद्ध व चीन के साथ 1 युद्ध लड़ चुकी है। भारतीय सेना ने कभी भी समर्पण नहीं किया है। हमारी सेना का आदर्श वाक्य है, करो या मरो।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Education and Learning Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error