बच्चो के खिलौने समारोह और त्यौहार

अपने दोस्त के जन्मदिन पर क्या तोहफा देगा आपका बच्चा

Deepak Pratihast
3 से 7 वर्ष

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 06, 2018

अपने दोस्त के जन्मदिन पर क्या तोहफा देगा आपका बच्चा

बच्चे जन्मदिन को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं, फिर चाहे जन्मदिन अपना हो या दोस्तों का। बच्चों के इस उत्साह की वजह वैसे तो कई होती हैं, लेकिन एक वजह इस मौके पर मिलने वाला गिफ्ट भी होता है। उन्हें बड़ों से व दोस्तों से मिलने वाले गिफ्ट का खास इंतजार रहता है। आपका बच्चा अपने दोस्त को क्या गिफ्ट देगा, इसके लिए आपको ही इनवॉल्व होना होगा। क्योंकि उम्र कम होने व समझ कम होने की वजह से बच्चे खुद इस बात का निर्धारण नहीं कर सकते। बच्चों को गिफ्ट देते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसे ऐसी चीज न दें जिससे उसे नुकसान पहुंच सके। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातें जिनकी मदद से आप बच्चे को दोस्त के जन्मदिन पर अच्छा तोहफा देने में मदद कर सकते हैं।

 

कैसा होना चाहिए बच्चे के जन्मदिन का गिफ्ट / Birthday Gift For Children In Hindi

  • अपना गिफ्ट दोस्त को देने के लिए न कहें – कई पैरेंट्स अपने बच्चे के जन्मदिन पर आए गिफ्टों में से ही एक को दूसरे बच्चों के जन्मदिन के दौरान दे देते हैं, लेकिन ये ठीक नहीं है। इससे आपके बच्चे की भावना आहत होती है। इसके अलावा अगर दूसरा बच्चा जिसको गिफ्ट दिया है वो ये पहचान ले कि ये तो पुराना गिफ्ट है तो उसे भी बुरा लगता है। ऐसे में बेहतर है कि किसी अन्य बच्चे को गिफ्ट देने के लिए आप अपने लाडले को नया उपहार खरीदकर दें।
     
  • बजट व पसंद का ख्याल रखें -  दूसरे बच्चों के लिए गिफ्ट चुनवाते वक्त यह भी तय करें कि आपका बजट क्या है। बजट के अनुसार ही सामान का चयन करें। इसके अलावा बच्चे की पसंद का भी ध्यान रखें। बच्चे कीमती गिफ्ट पाकर उतना खुश नहीं होते, जितना पसंदीदा चीज पाकर।
     
  • उम्र का ध्यान सबसे जरूरी –  बच्चों के लिए गिफ्ट चुनते वक्त उनकी उम्र का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। बच्चा अगर 3 साल से बड़ा और 5 साल से छोटा हो तो उसके लिए आप खिलौने के अलावा महंगी चॉकलेट का पैकेट, बिस्किट, कलरफुल चित्रों वाली किताबें, लंच बॉक्स, पानी की बोतल व स्कूल बैग आदि गिफ्ट खरीद सकते हैं। वहीं 5 साल से लेकर 7 साल तक के बच्चों के लिए आप कॉमिक्स व ज्ञान बढ़ाने वाले नॉवेल, रिमोट कंट्रोल वाले खिलौने (कार, बस, बेटलकेट, लड़ाकू विमान, अंतरिक्षयान आदि) खरीदकर गिफ्ट कर सकते हैं।
     
  • म्यूजियम, साइंस एग्जिबिशन व एम्यूजमेंट पार्क की टिकट दें – आप बच्चे को दोस्त के जन्मदिन पर इन जगहों की टिकट खरीदकर गिफ्ट करने को कहें। जब वह दोस्त के साथ इन जगहों पर जाएगा तो दोनों की नॉलेज बढ़ेगी। उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।
     
  • पौधा गिफ्ट करने को कहें -  बच्चे को पौधा लाकर दें और उसे दोस्त को गिफ्ट करने को कहें। दोस्त जब उस पौधे को लगाएगा तो उससे पर्यावरण बेहतर होगा और उन्हें पौधे को बढ़ता देख खुशी भी होगी।
     
  • कॉफी मग – आजकल बच्चों को कॉफी मग का गिफ्ट काफी पसंद आ रहा है। ऐसे में आप भी अपने बच्चे को उसके दोस्त के जन्मदिन पर गिफ्ट के लिए कॉफी मग लाकर दें। कॉफी मग पर बच्चे की फोटो भी लगवाएं।
     
  • आर्ट किट – बच्चों को रंग भरने का काफी शौक होता है, ऐसे में ये भी जन्मदिन के लिए बेहतर गिफ्ट हो सकता है।
     
  • स्पोर्ट्स एक्विपमेंट व टेडी – बच्चों को स्पोर्ट्स इक्विपमेंट (क्रिकेट सेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, शतरंज व अन्य गेम्स) के अलावा टेडी भी गिफ्ट करने को दे सकते हैं।

आप इस बात को हमेशा ध्यान में रख लें कि जन्मदिन का अवसर हो या फिर अन्य कोई मौका। गिफ्ट को बस खुशी को इजहार करने का माध्यम माना जाता है। गिफ्ट की कीमत पर ना जाकर उसकी उपयोगिता को हमेशा ध्यान में रखें। अब मान लीजिए कि आपने महंगा गिफ्ट तो खरीद लिया लेकिन आप जिसको ये तोहफा भेंट कर रहे हैं वो अगर उसको अपने उपयोग में ही ना ला पाए तो फिर ये तो पैसे की फिजूल बर्बादी ही हो गई। तो जब कभी आप अपने बच्चे के दोस्त या अपने ही करीबी लोगों के लिए कोई गिफ्ट खरीदने का प्लान करें तो सबसे पहले उपयोगिता का ख्याल करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}