स्वास्थ्य

क्या होता है बर्थमार्क के पीछे का रहस्य

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 17, 2017

क्या होता है बर्थमार्क के पीछे का रहस्य

कई लोगों के शरीर पर जन्म से ही कुछ अलग-अलग तरह के निशान होते हैं। इस तरह के निशान को बर्थमार्क, जन्म चिह्न या लहसन कहा जाता है। कई बार लोगों के दिमाग में सवाल उठता है कि आखिर इन निशों का रहस्य क्या है, इसका अर्थ क्या होता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बर्थमार्क का रहस्य।

अलग-अलग जगहों पर निशान के अलग-अलग रहस्य

  1. पेट पर यदि आपके पेट पर जन्म से ही कोई निशान है, तो माना जाता है कि आप लालची और सिर्फ अपने बारे में ही सोचने वाले हैं।
  2. मुंह के पास अगर आपके मुंह के आसपास कोई बर्थमार्क है, तो माना जाता है कि आप बहुत ज्यादा बोलने वाले होते हैं। इसके अलावा आप अधिक संवेदनशील प्रकृति वाले भी होते हैं। ऐसे लोगों को कभी धन की कमी नहीं रहती है।
  3. जांघों पर - यदि आपके जांघों पर भी जन्म चिह्न है, तो आपके लिए अच्छी बात है, क्योंकि माना जाता है कि ऐसे लोग सौभाग्यशाली होते हैं।
  4. पीठ पर पीठ पर बर्थमार्क का मतलब है कि आप ईमानदार और खुले विचारों वाले हैं।
  5. कंधों पर यदि आपके बाएं कंधे पर जन्म से ही कोई निशान है, तो माना जाता है कि आपको हमेशा परेशानियां मिलती रहेंगी। वहीं अगर यह निशान दाएं कंधे पर है, तो इसका अर्थ है कि आप बहुत भाग्यशाली हैं।
  6. अंगुली पर जिन लोगों के हाथों की अंगुलियों पर कोई निशान होता है, वह स्वतंत्र जीवन जीने वाले होते हैं। किसी पर निर्भर रहना उन्हें अच्छा नहीं लगता। वहीं पैरों की अंगुली पर निशान होना आपके एक्टिव होने व ट्रैवल लविंग होने को दर्शाता है।
  7. मसूढ़ों पर जिन लोगों के मसूढ़ों पर कोई जन्मचिह्न होता है, उनके लिए माना जाता है कि उनका जीवन अस्त व्यस्त रहता है।
  8. भुजा पर इस तरह के लोगों के लिए माना जाता है कि इनका अधिकतर जीवन घर की देखभाल और बच्चों की परवरिश में बीतता है।
  9. गालों पर अगर आपके सीधे गाल पर निशान है, तो इसका मतलब है कि आप जुनूनी और कामुक हैं। वहीं अगर आपके उल्टे गाल पर निशान हैं, तो माना जाता है कि आपका जीवन अवसादपूर्ण हो सकता है।
  10. स्तन पर अगर किसी पुरुष या महिला के बाएं स्तन के नीचे जन्मचिह्न है, तो ये दर्शाता है कि उन्हें सदैव सफलता मिलेगी और उनका सेंस ऑफ ह्यूमर काफी अच्छा है। दाएं स्तन के नीचे बर्थमार्क बताता है कि आपका भाग्य बहुत अच्छा है। वहीं सीने के बीच में बने निशान को लेकर माना जाता है कि इससे आप अच्छे भाग्य के मालिक होते हैं।
  11. माथे पर - अगर आपके माथे पर दाईं और जन्म चिह्न है, तो इसका मतलब है कि आप तीव्र बौद्धिक शक्ति वाले हैं। वहीं बाईं और मौजूद तिल बताता है कि आप बहुत खर्चीले हैं और हमेशा व्यय के बारे में सोचते हैं। माथे के बीच में मौजूद निशान बताता है कि आप जीवन में कई प्रेम संबंधों में लिप्त रहेंगे।
  12. टांगो पर टांगों पर जन्म चिह्न वाले खुद में फैसला लेने में सक्षम होते हैं।
  13. नाक पर अगर आपके नाक पर बर्थमार्क है, तो इसका मतलब आप बहुत क्रिएटिव हैं और आपकी सोच हटकर है।

क्या है आधार - पुख्ता तौर पर ये कहना मुश्किल है कि बर्थमार्क का कोई मतलब होता है या नहीं, लेकिन पुराने समय से चल रही मान्यताओं के आधार पर ही लोग कहते हैं कि किस जगह के निशान का क्या अर्थ व फायदा है। हालांकि ये देखा गया है कि अगर आपके माता-पिता में से किसी के शरीर पर भी ऐसे बर्थमार्क हैं, तो ऐसे निशान आपके शरीर पर भी हो सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jan 23, 2018

my baby ,age 6 age not eating the food

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}