पेरेंटिंग

बॉलिवुड सितारों के बच्चों के नाम और उनका मतलब

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 30, 2018

बॉलिवुड सितारों के बच्चों के नाम और उनका मतलब

इंडिया में लोगों पर फिल्मी सितारों व क्रिकेटरों का काफी असर रहता है। लोग उनसे काफी प्रभावित होते हैं और अलग-अलग परिस्थितियों में उनके जैसा ही कुछ करना चाहते हैं। फिर बात चाहे स्टाइल की हो या फिर उनसे जुड़े नाम रखने की। अगगर आप भी हाल ही में पैरेंट्स बने हैं या फिर बनने की तैयारी में हैं और बच्चे के नाम को लेकर काफी कुछ सोच रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास जानकारी। आज हम आपको बताएंगे कुछ बॉलिवुड सितारों के बच्चों के नाम, जिन्हें सुनकर हो सकता है कि आपकी परेशानी काफी हद तक दूर हो जाए।
 

ये हैं कुछ नाम
 

  1. अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना – बॉलिवुड में सफलता की नई ऊंचाइयां छूने वाले अक्षय कुमार के बेटे का नाम है आरव। आरव का अर्थ होता है शांतिप्रिय। वहीं अक्षय की बेटी का नाम है नितारा, जिसका मतलब होता है अपनी जड़ों से गहराई से जुड़े होना।
     
  2. शाहरुख खान-गौरी खान – शाहरुख खान व गौरी खान के तीन बच्चे हैं। पहले बेटे का नाम है आर्यन, जिसका मतलब है योद्धा व शूरवीर। वहीं दूसरे बेटे का नाम है अबराम, यह नाम पैगंबर अब्राहम और भगवान राम के नाम को मिलाकर बना है। वहीं शाहरुख की बेटी का नाम है सुहाना, जिसका अर्थ होता है आकर्षक।
     
  3. अभिषेक बच्चन-ऐश्वर्या राय बच्चन – इन दोनों की एक बेटी है, जिसका नाम है अराध्या। अराध्या का मतलब होता है पूजा के योग्य।
     
  4. ऋतिक रोशन-सुजैन खान – ऋतिक रोशन व सुजैन खान के 2 बेटे हैं। एक बेटे का नाम है रिधान, जिसका मतलब होता है बड़े दिल वाला। वहीं दूसरे बेटे का नाम है रिहान, जिसका अर्थ होता है भगवान का फरिश्ता।
     
  5. सैफ अली खान-करीना कपूर- सैफ व करीना ने अपने बच्चे का नाम तैमूर रखा था, जिस पर काफी विवाद भी हुआ था। दरअसल तैमूर लंग उजबेकिस्तान का था और उसकी पहचान भारतीय इतिहास में एक मशहूर लुटेरे के रूप में है। यही वजह है कि इस नाम पर लोगों ने सोशल मीडिया पर दोनों की काफी खिंचाई की। पर तैमूर का अर्थ होता है आयरन यानी लोहा।
     
  6. शिल्पा शेट्ठी-राज कुंद्रा – इन दोनों का एक बेटा है, जिसका नाम है वियान। वियान का मतलब होता है जीवन को जीने का उल्लास।
     
  7. रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा – रानी व आदित्य की बेटी का नाम है आदिरा। आदिरा दोनों के नाम आदि व रा को जोड़कर बना है। आदिरा का अरबी में मतलब होता है मजबूत।
     
  8. करिश्मा कपूर-संजय कपूर – हालांकि करिश्मा व संजय अब तालाक ले चुके हैं, लेकिन दोनों के दो बच्चे हैं। करिश्मा की बेटी का नाम है समायर, जिसका मतलब होता है सुंदरता की देवी। वहीं बेटे का नाम है कियान, जिसका अर्थ होता है भगवान की कृपा।
     
  9. संजय दत्त-मान्यता दत्त – संजय के बेटे का नाम है शाहरान। यह एक पारसियन शब्द है, जिसका मतलब होता है शाही योद्धा। संजय की बेटी का नाम है इकरा। यह यहूदी नाम है। इसका अर्थ होता है वर्णन करना या सुनना।
     
  10. माधुरी दीक्षित-डॉ. श्रीराम नेने – इन दोनों के दो बेटे हैं। बड़े बेटे का नाम है रायन, जिसका अर्थ है स्वर्ग प्राप्ति का मार्ग। छोटे बेटे का नाम है एरिन, जिसका मतलब होता है शक्ति का पर्वत।
     
  11. अजय देवगन-काजोल – इन दोनों की एक बेटी व एक बेटा है। बेटे का नाम है युग, जिसका अर्थ होता है एक निर्धारित संख्या के वर्षों की काल-अवधि, काल, समय व दौर। वहीं इनकी बेटी का नाम है न्यासा, जिसका अर्थ होता है नई शुरुआत व लक्ष्य।
     
  12. आमिर खान-किरण राव – आमिर ने किरण राव से दूसरी शादी की है। किरण से आमिर को एक बेटा है, जिसका नाम आजाद है। इसका अर्थ होता है किसी भी तरह के रोक-टोक से स्वतंत्र।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}