पेरेंटिंग बाल मनोविज्ञान और व्यवहार

अपनी इन 5 आदतों को तत्काल छोड़ दें नहीं तो बच्चे पर हो सकता है दुष्प्रभाव

Sadhna Jaiswal
7 से 11 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 04, 2018

अपनी इन 5 आदतों को तत्काल छोड़ दें नहीं तो बच्चे पर हो सकता है दुष्प्रभाव

हमारे कर्म और हमारी सोच ही हमें अच्छा और बुरा बनाती है। हम जैसे अच्छी आदतें अपनाते है उसी तरह कुछ बुरी आदतों भी इंसान को लग जाती हैं। जो इंसान अच्छी आदतों को अपनाकर बुरी आदतों को छोड़ देता है वह अपनी जिंदगी बड़ी अच्छी तरह से जीता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते है जो बुरी आदतों के कुचक्र में बुरी तरह फंस जाते है। जो आपको तो नुकसान पहुचाती ही है साथ ही आपके बच्चो पर भी दुष्प्रभाव डालती है। आज हम ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बतायेंगे जो आपको तुरंत छोड़ देनी चाहिए।

कुछ बुरी आदतें और उनसे छुटकारा पाने के उपाय / Bad Habits and the Best Ways to Quit Them In Hindi

  1. आधुनिक उपकरणों की लत-- ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को मोबाइल सिर्फ इसलिए देते हैं क्योंकि उनको लगता है कि वह इन सब चीजों में व्यस्त रहेगा और उन्हें परेशान नहीं करेगा। कुछ दिन के बाद आप सोचते हैं कि यह आपके बच्चों के लिए अच्छा है इससे कोई भी नुकसान नहीं है और आप उन पर ध्यान नहीं देते हैं। यहीं पर आप गलती करते हैं क्योंकि मोबाइल की वजह से आपका बच्चा ज्यादा खेलता कूदता नहीं है और उसके दिमाग में ऐसे बदलाव आने लगते हैं की वो आपको छोड़कर मोबाइल से ही चिपका रहता है।
     
  2. घर में तनाव का माहौल -- अप्रसन्न जीवन शैली होना जैसे की चीखना -चिल्लाना, मारपीट करना, अपने माता-पिता को कुछ भी नहीं समझना, उनसे बत्तमीजी करना आदि बच्चो पे बहुत ही लम्बे समय तक प्रभाव डालते है। तो इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने घर में हंसी-खुशी का माहौल बनाए रखें। ऑफिस के तनावपूर्ण माहौल का असर अपने घर पर ना पड़ने दें।
     
  3. धूम्रपान-- धूम्रपान से बेहद गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं जिसमें दिल की बीमारी, कैंसर और फेफड़े के कैंसर से होने वाली मौत शामिल है। इसके अलावा गले, मुंह और मूत्राशय के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है आपसे ज्यादा आपके आस पास रहने वाले लोगो को नुक्सान पहुचता है इससे आपके बच्चे को अस्थमा जैसी बीमारियों का खतरा हॉट है | जैसे ही आप धूम्रपान छोड़ते हैं आपके फेफड़े फिर से ठीक होना शुरू हो जाते हैं आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करने लगेंगे ।
     
  4. घर में बैठ के आर्डर देते रहना -- खुद बैठे रहना और दुसरे से अपने हर कम के लिए बोलना आपको देखकर आपके बच्चे भी खुद कोई काम करते है जिससे वो एक ही जगह पर बैठकर आर्डर करते रहते है जिससे मोटापा उनके शरीर पर बुरा प्रभाव डाल रहा है । बच्चों में मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते है लेकिन आपको  चाहिए कि आप अपनी और उनकी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव लाये।
     
  5. नशे और शराब की लत -- आदमी के पास खाने के लिए भले ही पैसे न हो पर वह शराब पीने के लिए पैसे का जुगाड़ कर ही लेता है |शराब का सबसे बड़ा शिकार आज युवक हो रहा है | यह आपको अन्दर ही अन्दर खोखला बना देता है,एक नशेडी इन्सान कभी भी न खुद का भला कर सकता है और न ही अपनी परिवार का। नशेमें इन्सान को कुछ भी होश नहीं होता की वह क्या सोच रहा है, क्या कर रहा है और क्या बोल रहा है और जब आपका बच्चा आपको इस हालत में देकता है तो उसके मानसिक स्थिति में बुरा असर पड़ता है और उम्र के साथ वो आपकी इज्जत करना भी छोड़ देता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 08, 2018

Sahi hai

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}