• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग खेल कूद

बच्चे के लिए ट्वॉय कार खरीदने से पहले जान लें इन बातों को

Deepak Pratihast
1 से 3 वर्ष

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 11, 2020

बच्चे के लिए ट्वॉय कार खरीदने से पहले जान लें इन बातों को
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

बच्चों को खिलौने बहुत पसंद होते हैं। इसके बिना बचपन की कल्पना नहीं की जा सकती। अधिकतर बच्चे अपने पास नए से नया खिलौना रखना चाहता है। आजकल ट्वॉय कार का चलन तेजी से बढ़ा है। बच्चे इसकी डिमांड ज्यादा कर रहे हैं। बच्चों की खुशी के लिए पैरेंट्स उन्हें ये लाकर भी देते हैं। पर आंख बंद करके कोई भी ट्वॉय कार बच्चे को लाकर देना ठीक नहीं है। कुछ कार ऐसे भी होते हैं जिनसे आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपका बच्चा भी इसके लिए जिद करता है और आप भी उसे ट्वॉय कार लाकर देने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ये ब्लॉग आपके लिए है। इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे आखिर ट्वॉय कार खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 


ट्वाय कार खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान / Keep these things in mind while purchasing a toy car in Hindi

  1. उम्र के हिसाब से खरीदें -  अगर अपने बच्चे के लिए ट्वॉय कार खरीदने जा रहे हैं, तो उम्र का ध्यान जरूर रखें। ऐसा न करें कि बच्चे की उम्र 1 साल है और आप उसे 3 साल वाली कार खरीदकर ला दें। वह उसके लिए यूजलेस होगा। 
  2. मजबूत हो – अपने लाडले के लिए ट्वॉय कार खरीदते वक्त मजबूती पर भी ध्यान दें। दरअसल बच्चा खेलने के दौरान कई बार उसे पटक सकता है या कोई भारी चीज उस पर गिरा सकता है। इस स्थिति में कमजोर कार डैमेज हो जाएगी। इससे बच्चा उदास हो जाएगा। 
  3. कार की बॉडी नुकीली न हो – बच्चे के लिए अगर ट्वॉय कार लाए हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उसकी बॉडी नुकली व धारदार न हो। इससे उसे मुंह, आंक व नाक में चोट लग सकती है
  4. आवाज ज्यादा न हो – अगर कार में म्यूजिकल लगा है, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह अधिक आवाज वाला न हो। दरअसल तेज आवाज से बच्चे की सुनने की क्षमता खराब होगी।
  5. छोटे पार्ट्स न हों – ऐसी ट्वॉय कार न खरीदें जिनके छोटे-छोटे पार्ट्स हों और वह अलग हो जाते हों। दरअसल बच्चा छोटे पार्ट्स को मुंह में लेकर निगल सकता है। ऐसी स्थिति में पार्ट्स के गले में फंसने का डर रहता है। इससे बच्चा बड़ी मुसीबत में आ जाएगा। 
  6. बैट्री ऊपर न हो – बच्चे के लिए जब ट्वॉय कार ले रहे हों, तो इस बात का ध्यान रखें कि बैट्री का सेक्शन ऊपर न हो। बैट्री नीचे लगी हो। दरअसल बैट्री ऊपर होने पर बच्चा आसानी से उसे निकालकर मुंह में ले सकता है।  ऐसी स्थिति में उसकी सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है।
  7. नॉन टॉक्सिक खिलौनों से बचें – कई कार देखने में तो काफी आकर्षक होते हैं, लेकिन उनकी बॉडी पर हानिकारक रसायन लगा होता है। ये आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में कार खरीदते वक्त इस बात को चेक कर लें कि उसमें केमिकल का मिश्रण तो नहीं है।
  8. रिमोट कंट्रोल सिस्टम बेहतर हो – ट्वॉय कार चुनते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसका रिमोट कंट्रोल सिस्टम बेहतर हो। इमरजेंसी में फौरन रिमोट कमांड काम करे। मान लीजिए बच्चा कार में बैठा और कार चल रही है, अचानक दीवार या ठोस चीज आई और आप कार रोकना चाहते हैं, लेकिन खराब रिमोट कंट्रोल की वजह से कार नहीं रुकी, तो कार डैमेज होने के साथ ही बच्चे को चोट लगने का खतरा भी रहेगा।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}